Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड परीक्षा में सख्ती के दावे फेल, नकल कराने वाले हावी

यूपी बोर्ड परीक्षा में सख्ती के दावे फेल हो गए। कई जिलों में जमकर नकल चली। अलीगढ़ में नकल कराते केंद्र व्यवस्थापकों समेत आठ पर मुकदमा दर्ज हुआ।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 16 Mar 2017 08:03 PM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2017 10:32 PM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा में सख्ती के दावे फेल, नकल कराने वाले हावी
यूपी बोर्ड परीक्षा में सख्ती के दावे फेल, नकल कराने वाले हावी
लखनऊ (जेएनएन)। यूपी बोर्ड इलाहाबाद की परीक्षा में सख्ती के तमाम दावे पहले दिन ही फेल हो गए। कई जिलों में जमकर नकल चली। अलीगढ़ में नकल कराते मिले तीन केंद्र व्यवस्थापकों समेत आठ के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। उधर मथुरा में नकल कराने वालों ने सिपाही को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। प्रदेश भर में कई हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा भी छोड़ दी। हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में डेढ़ सौ से ज्यादा नकलची पकड़े गए। इनमें छात्राओं की खासी तादाद रही। दर्जन भर से ज्यादा फर्जी परीक्षार्थी भी पकड़ में आए। अधिकांश केंद्रों पर अव्यवस्था और कक्ष निरीक्षकों की कमी रही। 
आठ लोगों के खिलाफ एफआइआर 
अलीगढ़ में अतरौली के दो परीक्षा केंद्रों में दो छात्र नकल करते पकड़े गए। हस्तपुर केंद्र में छात्रा नकल करते पकड़ी गई। अतरौली क्षेत्र में जमकर नकल हुई तो कार्रवाई भी खूब हुई। आठ लोगों के एफआइआर कराई गई। एक केंद्र को डिबार करने की संस्तुति की गई। इनमें के एंड एसआरएमवी इंटर कॉलेज के केंद्र व्यवस्थापक वीरेंद्र सिंह यादव के खिलाफ डीआइओएस राजू राणा ने एफआइआर कराकर प्रतिकूल प्रविष्टि दी है। एक वेतन वृद्धि भी रोक दी है। केंद्र डिबार करने की संस्तुति की है। दूधवा स्थित जनता किसान सहशिक्षा इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य जैनेंद्र कुमार, कक्ष निरीक्षक मेहर सिंह व दो अज्ञात के खिलाफ पालीमुकीमपुर थाने में एफआइआर कराई गई है। इसी कॉलेज में बाहरी तत्व को पकड़कर पुलिस के हवाले किया गया। अतरौली के हरदेवी ज्ञानोदय कॉलेज में केंद्र व्यवस्थापक हरवीर सिंह व दो कक्ष निरीक्षक वेदपाल व सागर कुमार के खिलाफ एफआइआर कराई गई है। हाथरस में जीएस इंटर कॉलेज में परीक्षार्थियों को लोग नकल देते रहे। 
नकल कराने वालों ने सिपाही को पीटा
मथुरा में राया क्षेत्र के तिलक इंटर कॉलेज में नकल रोकने पर सिपाही को लोगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आगरा में सुबह की पाली में एक फर्जी कक्ष निरीक्षक, एक नकलची पकड़ा गया। दो केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों से पांच स्मार्ट फोन पकड़े गए। नकल की आशंका पर दो केंद्र व्यवस्थापक हटाए गए। फीरोजाबाद में दो फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। सुबह की पाली में आश्रम पद्धति स्कूल में परीक्षार्थी मोबाइल से नकल करते हुए पकड़ा। मुरादाबाद में पहली पाली में हाईस्कूल के तीन नकलची पकड़े गए हैं। 
मऊ के राज इंटर कॉलेज केंद्र से एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ी गई। कक्ष निरीक्षक व फर्जी परीक्षार्थी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।
पकड़े गए नकल करने वाले 
वाराणसी सहित दस जनपदों के केंद्रों से पहले दिन 31 नकलची पकड़े गए हैं। इसमें सर्वाधिक बलिया से 24 हैं। मऊ के रामजनम इंटर कालेज, कोपागंज में हिंदी के शिक्षक कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करते पाए जाने पर सचल दस्ते तत्काल कार्यमुक्त कर दिया। चंदौली जिले में डेढग़वा व चंदर्शी इंटर कालेज सकलडीहा से तीन छात्र रिस्टीकेट हुए। तीनों उम्र कम दर्शाकर दोबारा परीक्षा दे रहे थे। जौनपुर में चार नकलची पकड़े गए। हरदोई, फतेहपुर,उन्नाव,कन्नौज,फर्रुखाबाद,औरैया, इटावा, महोबा,बांदा तथा उरई में केंद्रों पर अव्यवस्थाएं रहीं। फर्नीचर न होने पर जमीन पर बैठ कर परीक्षा देनी पड़ी। फर्रुखाबाद में एसडीएम सदर सुरेंद्र ङ्क्षसह ने कमालगंज के जवाहर लाल नेहरू इंटर कालेज जरारी केंद्र से 11 शिक्षकों के पास मोबाइल बरामद किए। इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी। राजाराम इंटर कालेज अचरा खलवारा में एक नकलची पकड़ा। कानपुर नगर में भी प्रथम पाली यानी हाईस्कूल की परीक्षा में दो नकलची पकड़े गए। 
गोंडा में फर्जी कक्ष निरीक्षक पकड़े
गोंडा में बीएसए अजय कुमार सिंह की अगुवाई वाले सचल दल ने धानेपुर के भैया हरिभान दत्त इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र में पांच फर्जी कक्ष निरीक्षक पकड़े। डीआइओएस रामखेलावन वर्मा ने इसे अनुचित लाभ के लिए सामूहिक नकल करार देकर केंद्र व्यवस्थापक, प्रधानाध्यापक के अलावा पांचों कक्ष निरीक्षकों पर एफआइआर के लिए  तहरीर दी है। डीएम आशुतोष निरंजन ने बताया कि इस प्रकरण में गैंगस्टर के साथ आरोपियों की संपत्ति भी कुर्क की जाएगी। सीतापुर के श्रीराम जानकी इंटर कालेज करखिला में परीक्षा देते मुन्ना भाई को पकड़ा गया। सूर्य प्रताप इंटर कालेज गड़ौसा में हाईस्कूल की छात्रा से सचल दल को नकल मिली। बाराबंकी में एक परीक्षा केंद्र पर छात्रा को नकल करते डीआइओएस ने पकड़ा जबकि रामसेवक यादव इंटर कॉलेज में एक मुन्ना भाई पकड़ा गया। 
छह शिक्षकों के निलंबन की संस्तुति
बहराइच के चिलवरिया के राम कुमार भानीरामका परीक्षा केंद्र पर लचर व्यवस्था मिलने पर डीएम के निर्देश पर केंद्र व्यवस्थापक को हटा दिया गया। संयुक्त शिक्षा निदेशक के निरीक्षण में लार्ड कृष्णा इंटर कॉलेज में आठ कक्ष निरीक्षक फर्जी पाए गए। परीक्षा में लगाए गए परिषद के प्राथमिक शिक्षकों के गैरहाजिर मिलने पर छह शिक्षकों के निलंबन की संस्तुति डीआइओएस ने भेजी है। अमेठी के जगदीशपुर में मां विद्या देवी गल्र्स इंटर कालेज जगदीशपुर में सचल दल ने परीक्षार्थी की जगह परीक्षा दे रही युवती को पकड़ा। बलरामपुर में पहली पॉली में एक छात्रा और रायबरेली के सलोन के पटेल शिक्षा सदन लहुरेपुर में एसडीएम ने विद्यालय कर्मी शिव कुमार को नकल की पर्ची के साथ पकड़ा। बहराइच में प्रथम व द्वितीय पाली में एक-एक नकलची पकड़ा गया। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.