Move to Jagran APP

चुनाव नतीजों में भाजपा को पड़ी बजरंगबली की गदा की मार, जुमलेबाजी काम नहीं आई

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर ने कहा कि चुनाव में भाजपा की हार किसानों, नौजवानों के साथ धोखे का परिणाम है। बजरंगबली की गदा की मार पड़ी है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 09:54 PM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 08:23 AM (IST)
चुनाव नतीजों में भाजपा को पड़ी बजरंगबली की गदा की मार, जुमलेबाजी काम नहीं आई
चुनाव नतीजों में भाजपा को पड़ी बजरंगबली की गदा की मार, जुमलेबाजी काम नहीं आई

जेएनएन, लखनऊ। पांच राज्यों के चुनाव परिणामों पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर ने कहा कि यह चुनाव भाजपा की हार की शुरुआत है। किसानों, नौजवानों के साथ हुए धोखे का परिणाम है। छोटा व्यापारी आज ठगा महसूस कर रहा है। भाजपा को बजरंगबली की गदा की मार पड़ी है। इसलिए मंगलवार के दिन भाजपा पस्त हुई है। दरअसल, राजस्थान के चुनाव में अली व बजरंगबली पर खूब राजनीति हुई थी। अब कांग्रेस ने चुनाव परिणाम आने पर इसका जवाब दिया है।

prime article banner

दैनिक जागरण से बातचीत में राजबब्बर ने कहा कि यह चुनाव राहुल गांधी पर भरोसे की जीत है। जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा नेताओं ने राहुल गांधी के खिलाफ अपशब्दों का प्रयोग किया, उसका जवाब जनता ने वोटों के जरिये दिया है। पांच राज्यों के चुनाव परिणाम आगामी लोकसभा चुनाव पर भी असर डालेंगे। भाजपा की उल्टी गिनती अब शुरू हो गई है। इन चुनावों में करीब 80 से अधिक जनसभाएं करने वाले राजबब्बर ने यूपी में गठबंधन के प्रश्न पर कहा कि इस पर फैसला केंद्रीय नेतृत्व को लेना है। जहां तक मेरा मत है तो सभी समान विचारधारा वाले दलों को एक साथ मिलकर चुनाव लडऩा चाहिए।

तस्वीरों में देखें-यूपी कांग्रेस में जीत की खुशियां

भाजपा की हार किसानों की जीत : राकेश टिकैत

छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश समेत पांच राज्यों में भाजपा की हार को भाकियू ने किसानों की जीत बताया है। भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौ. राकेश टिकैत ने मुजफ्फरनगर में कहा कि किसान क्रांति यात्रा के दौरान भाजपा ने किसानों पर लाठियां चलवाईं, जिसका बदला धरतीपुत्र ने चुनाव में ले लिया है। उन्होंने कहा, अभी तक पांच राज्यों में चुनाव नतीजे भाजपा के खिलाफ आए हैं। हार के लिए भाजपा स्वयं जिम्मेदार है। हार से सबक लेकर वह किसानों का उत्थान करे, वरना लोकसभा चुनाव में किसान पूरी तस्वीर ही बदल देंगे। 

जुमलेबाजी से काम नहीं चलेगा

एक बयान में चौ. राकेश टिकैत ने कहा कि भाजपा ने किसानों की अनदेखी की है। आय दोगुनी करने का वादा किया लेकिन फसल लागत दोगुनी हो गई है। गन्ना मूल्य में एक रुपये की भी वृद्धि नहीं की गई। नोटबंदी और जीएसटी से देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई। हकों के लिए आंदोलन करने वाले किसानों पर लाठी बरसाई गईं। न्यूनतम समर्थन मूल्य धरातल पर लागू ही नहीं किया। किसान गन्ना पर्ची के लिए मारा-मारा फिर रहा है। पूरे देश का किसान परेशान है। भाजपा को सबक सिखाने के लिए किसानों ने मतदान को हथियार बना लिया है। उनका कहना है, राजस्थान में बाजरा का न्यूनतम समर्थन मूल्य धरातल पर लागू नहीं होने से किसानों में आक्रोश था। इसकी भड़ास उन्होंने चुनाव में निकाली। उन्होंने कहा कि वह किसी राजनीतिक दल के पक्ष में मतदान की बात नहीं कहते, लेकिन सरकारों को किसानों के बारे में भी सोचना चाहिए। केवल वादे और जुमलेबाजी से अब काम नहीं चलेगा। 

नतीजे झूठे वादे करने वालों को सबक : शिवपाल

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव ने सम्भल में कहा कि पांच राज्यों के चुनाव नतीजों ने झूठे वादे करने वालों को सबक सिखा दिया है। भाजपा को हराने के लिए लोकसभा चुनाव में सभी पार्टियों को एकजुट होना पड़ेगा। लोकसभा चुनाव में पार्टी को उचित सीटें मिलने पर गठबंधन में शामिल होने की बात कही। शिवपाल ने पत्रकार वार्ता में कहा कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस को हराने के लिए सपा-बसपा ने चुनाव लड़ा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने आवास देकर उन पर कोई अहसान नहीं किया है। वह सबसे वरिष्ठ नेता हैं और आवास पर उनका हक है। कहा कि, अगर मुलायम ङ्क्षसह यादव उनकी पार्टी से चुनाव नहीं लड़ते तो उनकी सीट को छोड़कर सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे जाएंगे। उन्होंने विधानसभा चुनाव के नतीजे सेकुलर लोगों की जीत बताया। उन्होंने कहा कि भाजपा कभी नहीं चाहती कि अयोध्या में राम मंदिर बने। कहा कि वह अभी न तो भाजपा के साथ और न ही कांग्रेस पार्टी के साथ खड़े हैं। 

तस्वीरों में देखें-यूपी कांग्रेस में जीत की खुशियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.