Move to Jagran APP

बीएचयू में बवाल के बाद हास्टल खाली का आदेश, 50 छात्र हिरासत में

लखनऊ। वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय का माहौल आज फिर बिगड़ गया। कल बवाल के बाद रात में ि

By Edited By: Published: Fri, 21 Nov 2014 12:50 PM (IST)Updated: Fri, 21 Nov 2014 12:50 PM (IST)
बीएचयू में बवाल के बाद हास्टल खाली का आदेश, 50 छात्र हिरासत में

लखनऊ। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में छात्रों का आदोलन जारी है। प्रशासन ने बीएचयू के बिरला, राजा राम मोहन, लाल बहादुर शास्त्री समेत पाच छात्रावासों को खाली कराने का निर्देश जारी कर दिया है। दूसरी तरफ तकरीबन पचास छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। ज्ञातव्य है कि सतर्कता व चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बाद भी छात्रों का गुरिल्ला युद्ध सुबह से बीएचयू परिसर में शुरू हो गया था। सुबह बीएचयू बंद के आह्वान के साथ बिरला छात्रावास के छात्र ब्रोचा छात्रावास पहुंचे और वहीं दोनों संकायों के छात्रों के बीच मारपीट हो गई। दस बजे से शुरू हुई पत्थरबाजी का सिलसिला दोपहर 12 बजे तक बिना रुके जारी रहा। दो दर्जन के सिर फूटे, एक सौ के करीब चोट खा गए। दोपहर बाद प्रशासन ने कमान संभाली। डीएम, एसएसपी गुरुवार को हास्टलों में धावा बोले। छात्रों का आरोप कि प्रशासन ने जमकर छात्रों की तोड़ाई की। दूसरी तरफ बीएचयू में छात्रों पर हुए पुलिस उत्पीड़न को लेकर महात्मा काशी विद्यापीठ, संस्कृत विवि, यूपी कालेज, हरिश्चंद्र पीजी कालेज आदि में छात्रों ने कक्षाएं बंद कराकर, प्रशासन का पुतला फूंका। जमकर नारेबाजी की। सिगरा स्थित साजन सिनेमा चोराहे पर जाम लगाया। हालाकि पुलिस मौके पर पहुंच छात्रों को खदेडकर आवागमन बहाल की। विभिन्न कालेजों में छात्रों का आदोलन जारी है।

loksabha election banner

बेमियादी बंदी की ओर बीएचयू

काशी हिंदू विश्वविद्यालय करीब 17 वर्ष बाद काशी हिंदू विश्वविद्यालय एक बार फिर से अनिश्चितकालीन बंदी की ओर बढ़ गया है। तीन माह से बीएचयू में स्थाई कुलपति का न होना, आआइटी बीएचयू के निदेशक को वीसी का प्रभार सौंप कर काम चलाया जाना और सुरक्षातंत्र के ढांचे की अनदेखी करना बीएचयू प्रशासन को भारी पड़ रहा है। दूसरी ओर कल के आंदोलन में सूबे के पर्यटन मंत्री ओम प्रकाश सिंह के बेटे की पुलिस द्वारा पिटाई हो जाने के बाद अब हालात प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से राजनीतिक रुख भी ले सकते हैं। डीएम के साथ एसएसपी ने भी आज हास्टलों की तलाशी ली। इसके बाद छात्रों ने आरोप लगाया कि प्रशासन ने छात्रों को जमकर पीटा है। बीएचयू के हास्टल से एक दर्जन से अधिक छात्रों को गिरफ्तार भी किया गया है। दूसरी तरफ बीएचयू में छात्रों पर हुए पुलिस उत्पीड़न को लेकर महात्मा काशी विद्यापीठ, संस्कृत विवि, यूपी कालेज, हरिश्चंद्र पीजी कालेज आदि में छात्रों ने कक्षाएं बंद कराकर, प्रशासन का फूंका पुतला। जमकर नारेबाजी करने के बाद छात्रों ने साजन सिनेमा चौराहा, सिगरा पर जाम लगा दिया है। इन छात्रों का आदोलन जारी है। गौरतलब है कि कल गुरुवार को छात्रों ने छात्रसंघ की माग को लेकर किए जा रहे हंगामे के क्रम में कुलपति और रेक्टर तक से मारपीट कर ली थी। इसके बाद छात्रों ने थानाध्यक्ष को भी पीटा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.