Move to Jagran APP

रेलवे दिवाली में चलाएगा 'औचक स्पेशल', आसानी से मिलेगा आरक्षण

इस दीपावली पर यात्रियों के वापसी की सीटों की मारामारी रोकने के लिए रेलवे नया प्रयोग करेगा। रेलवे अपने जोनल मुख्यालय स्तर पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों को जरूरत पडऩे पर तीन से चार दिन के भीतर चलाएगा, साथ ही उनका रिजर्वेशन भी यात्रियों को देगा। इससे 10 दिन पहले

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2015 01:58 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2015 04:26 PM (IST)
रेलवे दिवाली में चलाएगा 'औचक स्पेशल', आसानी से मिलेगा आरक्षण

लखनऊ [निशांत यादव] । इस दीपावली पर यात्रियों के वापसी की सीटों की मारामारी रोकने के लिए रेलवे नया प्रयोग करेगा। रेलवे अपने जोनल मुख्यालय स्तर पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों को जरूरत पडऩे पर तीन से चार दिन के भीतर चलाएगा, साथ ही उनका रिजर्वेशन भी यात्रियों को देगा। इससे 10 दिन पहले स्पेशल ट्रेनों की एडवांस आरक्षण अवधि (एआरपी) नई स्पेशल ट्रेन चलाने में बाधा नहीं आएगी।

loksabha election banner

उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे जोनल मुख्यालय सहित देश भर के सभी 16 जोनल गर्मी की छुट्टी, दीपावली और होली सहित पर्वों पर भीड़ के अनुसार स्पेशल ट्रेनों का संचालन करते हैं। अभी स्पेशल ट्रेनों के संचालन के लिए न्यूनतम 10 दिनों की एआरपी की अनिवार्यता है। मतलब यदि रेलवे दीपावली के बाद 13 नंवबर को लखनऊ से नई दिल्ली के लिए स्पेशल टे्रन चलाना है तो इसका रिजर्वेशन तीन नवंबर को शुरू करना होगा। यदि 10 नवंबर आने तक भी ट्रेनों की लंबी वेटिंग कम न हुई तो रेलवे को दस दिन की एआरपी को देखते हुए 20 नवंबर को ट्रेन संचालन करना पड़ेगा। नई व्यवस्था के तहत अब रेलवे 13 नवंबर के लिए 10 नवंबर को ट्रेन चलाने की अधिसूचना जारी कर उनका रिजर्वेशन शुरू कर सकता है।


मिलेगी यात्रियों को राहत

औचक ट्रेन चलाने की सूचना जारी कर रिजर्वेशन शुरू होने से वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इस समय दीपावली बाद दिल्ली वापसी के लिए शताब्दी एक्सप्रेस, लखनऊ मेल और एसी एक्सप्रेस सहित सभी नियमित ट्रेनों में लंबी वेटिंग हैं। ऐसे में अंतिम समय पर यात्री रेलवे की इस नई व्यवस्था में अपना रिजर्वेशन करवा सकते हैं। जोनल स्तर पर मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के आदेश पर चलने वाली इन ट्रेनों में यात्रियों को आसानी से सीटें मिल सकेंगी। रेलवे अब इस तरह की ट्रेनों को दीपावली पर चलाने की तैयारी कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.