Move to Jagran APP

फैजाबाद एक्सप्रेस हादसे के 18 घंटे बाद दौड़ने लगीं ट्रेनें

गढ़मुक्तेश्वर के पास फैजाबाद एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने के 18 घंटे बाद ट्रैक की मरम्मत कर दिल्ली मुरादाबाद रूट को चालू कर दिया गया। आज दोपहर तीन बजे वाराणसी जाने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस को सबसे पहले गुजारा गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 02 May 2016 09:53 AM (IST)Updated: Mon, 02 May 2016 10:02 PM (IST)
फैजाबाद एक्सप्रेस हादसे के 18 घंटे बाद दौड़ने लगीं ट्रेनें

लखनऊ। गढ़मुक्तेश्वर के पास फैजाबाद एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने के 18 घंटे बाद ट्रैक की मरम्मत कर दिल्ली मुरादाबाद रूट को चालू कर दिया गया। सोमवार दोपहर तीन बजे वाराणसी जाने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस को सबसे पहले गुजारा गया। ध्यान रहे कि रविवार रात 9.10 बजे गढ़मुक्तेश्वर के पास फैजाबाद एक्सप्रेस के सात डिब्बे पटरी से उतर गए थे। एडीआरएम संजीव मिश्रा ने बताया कि प्रथम दृष्टया रेल लाइन चटकने से फैजाबाद एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हुई। जांच टीम की रिपोर्ट के बाद हादसे की विस्तृत जानकारी मिल सकेगी। इस घटना में सौ से अधिक लोग चोटिल हुए जबकि रेल प्रशासन मात्र दो ही लोगों के घायल होने की बात कह रहा है। अधिकारियों ने बताया कि घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। एक घायल महिला को पांच हजार रुपये मुआवजा दे दिया गया है। दोपहर तीन बजे के बाद सभी ट्रेनें निर्धारित मार्ग से चलाई जा रही हैं। रेल मार्ग चालू होने के बाद उत्तर रेलवे महाप्रबंधक एके पूठिया भी दिल्ली लौट गए हैं। रात दो बजे उन्होंने घटनास्थल का दौरा किया था।

loksabha election banner

दिल्ली के लिए लगाईं 40 अतिरिक्त बसें ----रेल हादसे से लखनऊ-दिल्ली राष्ट्रीय राज मार्ग के प्रभावित होने पर रोडवेज ने रूटीन के अलावा चालीस अतिरिक्त बसें लगाई हैं। रात से ही इन अतिरिक्त बसों का संचालन दिल्ली तक किया गया। रेल हादसे के बाद दिल्ली आने-जाने वाले यात्रियों की भीड़ रोडवेज अडडे पर लग गई थी। इस पर रविवार रात से ही रोडवेज प्रबंधन ने दिल्ली रूट की बसों के ट्रिप बढ़ा दिये। सोमवार सुबह से ही तीस बसें इस रूट पर लगाई गईं। पहले से चालीस बसें दिल्ली रूट पर चल रही हैं। एआरएम मुरादाबाद डिपो एके सिंह ने बताया कि सुबह से शाम साढ़े चार बजे तक दिल्ली रूट के यात्रियों का दबाव अधिक रहा।

सात ट्रेन रद, 29 का मार्ग बदला --- मार्ग बाधित होने के बाद बरेली नई दिल्ली ट्रेन, दिल्ली शाहजहांपुर, दिल्ली मुरादाबाद पैंसेंजर सहित सात ट्रेनों को रद कर दिया गया जबकि लखनऊ मेल, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, काठगोदाम एक्सप्रेस, बरेली भुज एक्सप्रेस, नौचंदी एक्सप्रेस, आलाहजरत एक्सप्रेस सहित कई रन थ्रू समेत 29 ट्रेनों को मेरठ व बुलंदशहर होकर निकाला गया। ऐसे में स्टेशन परिसर पर सन्नाटा पसरा रहा और स्टाल भी बंद रहे।

रेल मंत्री के ट्वीट पर सीनियर सिटिजन की तलाश----फैजाबाद एक्सप्रेस के एसी से सीनियर सिटिजन राजकुमार के लापता होने की जानकारी पर रेल मंत्री को ट्वीट किया गया। इसके बाद अफसर खोजबीन में लग गए। सुबह यात्री के घर पहुंचने पर परिजनों और रेल अफसरों ने राहत की सांस ली। फैजाबाद निवासी विशाल ने रेल मंत्री को ट्वीट करने के साथ ही हेल्पलाइन पर सूचना दी उनके पिता राजकुमार (72) फैजाबाद एक्सप्रेस के एचए वन कोच के बर्थ संख्या सात पर सवार थे। ट्रेन दुर्घटना के बाद उनसे किसी प्रकार से संपर्क नहीं हो पा रहा है। कोच में अफसरों ने कई बार देखा पर उन्हें वहां इस प्रकार का कोई भी व्यक्ति नहीं दिखाई दिया। कुछ कर्मियों को बस अड्डे और टोल प्लाजा पर भी खोजने के लिए भेजा गया, लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.