Move to Jagran APP

असुरक्षित रेलः पेट्रोलिंग के दावे नहीं रोक पा रहे पटरी काटने की वारदातें

मुरादाबाद में लगातार तीसरी बार रेल ट्रैक काटा जाना ट्रैक की असामाजिक तत्वों से सुरक्षा को चुनौती दे रहा है। पैट्रोलिंग के दावे अंकुश लगाने में सफल नहीं है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 24 Feb 2017 08:38 PM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2017 09:36 PM (IST)
असुरक्षित रेलः पेट्रोलिंग के दावे नहीं रोक पा रहे पटरी काटने की वारदातें
असुरक्षित रेलः पेट्रोलिंग के दावे नहीं रोक पा रहे पटरी काटने की वारदातें

लखनऊ (जेएनएन)। रेल ट्रैक लगातार असामाजिक तत्वों के निशाने पर हैं। ट्रैक की लगातार पैट्रोलिंग के दावे के बावजूद इन घटनाओं पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। लगातार हो रही घटनाएं आतंकी साजिश की सुगबुगाहट दे रही हैं। उधर मथुरा में महुअन यार्ड में जाते समय मालगाड़ी के चार डिब्बे पटरी से उतरने से 300 मीटर ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया। 

loksabha election banner
मुरादाबाद के पास पटरी काट डाली
आज मुरादाबाद-लखनऊ रेल मार्ग पर गोविंद नगर के पास शरारती तत्वों ने सिग्नल के नजदीक अप ट्रैक पर करीब आधा इंच पटरी काट डाली। वहां से गुजरने के दौरान लोगों की नजर कटी पटरी पर पड़ी तो मामले की सूचना विभागीय कर्मचारियों को दी गई, जिसके बाद टे्रन का संचालन रोक दिया गया। रेलवे की टीम ने मौके पर पहुंचकर करीब तेरह मीटर पटरी को बदला। इस दौरान करीब एक घंटे तक मुरादाबाद-लखनऊ के बीच रेल यातायात बंद रहा। इस दौरान दो पैसेंजर ट्रेन व एक मालगाड़ी का संचालन बाधित हुआ। 
सुरक्षा इंतजाम की पोल खुली 
मुरादाबाद रेल मंडल में पटरी काटे जाने की यह तीसरी घटना है जो सुरक्षा इंतजामों की पोल खोल रही है। ज्ञात हो कुछ दिन पहले भी चन्दौसी में दो स्थानों पर पटरियां काटी जाने की घटनाएं हुई थीं। इसकी जांच फिलहाल सुरक्षा एजेंसियों के हवाले है। लगातार हो रही घटनाएं आतंकी साजिश की सुगबुगाहट दे रही हैं। अपर मंडल रेल प्रबंधक संजीव मिश्रा ने बताया कि गोविंद नगर के पास रेल लाइन टूटी हुई पाई गई थी जिसकी मरम्मत करा दी गई है। ट्रैक की सुरक्षा के लिए लगातार पेट्रोलिंग कराई जा रही है। किसी भी आतंकी घटना की आशंका होने पर मामले की जांच कराई जाएगी। 
मालगाड़ी के चार डिब्बे पटरी से उतरे
उत्तराखंड जा रही मालगाड़ी के चार डिब्बे गुरुवार रात मथुरा में  महुअन यार्ड में जाते समय पटरी से उतर गए। 300 मीटर ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया। आगरा से पहुंची राहत टीम ने सभी डिब्बे पटरी पर चढ़ा दिये। नागपुर से रुद्रप्रयाग जा रही मालगाड़ी में मक्के के दाने लदे थे। गुरुवार रात डेढ़ बजे उसे यार्ड में खड़ा करने के लिए शंटिंग कराई जा रही थी। इस दौरान चार पहिए पटरी से उतर गए। घटना मुख्य लाइन पर होती तो बड़ा हादसा हो सकता था। एडीआरएम दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि आगरा-दिल्ली ट्रैक पर इससे कोई असर नहीं पड़ा। घटना की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। सूत्रों की मानें, तो ट्रेनों के पटरी से उतरने की घटनाएं रेलवे अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले निरीक्षणों में खामियों के कारण होती हैं। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.