Move to Jagran APP

मोदी के मथुरा दौरे की तैयारियां तेज

केंद्र सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के उपलक्ष्य में मथुरा में होने वाली प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी की रैली की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म स्थली मथुरा में होने वाली इस रैली के लिए आज दीनदयाल धाम मैं हेलीकाप्टर लैंडिंग का रिहर्सल भी

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 23 May 2015 11:48 AM (IST)Updated: Sat, 23 May 2015 11:51 AM (IST)
मोदी के मथुरा दौरे की तैयारियां तेज

लखनऊ। केंद्र सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के उपलक्ष्य में मथुरा में होने वाली प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी की रैली की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म स्थली मथुरा में होने वाली इस रैली के लिए आज दीनदयाल धाम मैं हेलीकाप्टर लैंडिंग का रिहर्सल भी हो गया है।

loksabha election banner

आज एयरफोर्स का एक हेलीकाप्टर लैंड किया। इसमें एसपीजी के कई अधिकारियों के साथ मथुरा जिला प्रशासन के अधिकारी भी थे। इस टीम ने हैलीपैड का निरीक्षण भी किया। अब कार्यक्रम स्थल ïदीनदयाल धाम को बेरिकेडिंग से घेर दिया गया है।

एसपीजी ने बदला सुरक्षा प्लान

मथुरा में इस बीच कल स्पेशल प्रोटक्शन ग्रुप (एसपीजी) के डीआइजी ने जिला व पुलिस प्रशासन के तैयार सुरक्षा प्लान पूरी तरह बदल दिया है। कल सुबह दिल्ली से दीनदयाल धाम पहुंचे एसपीजी के डीआइजी आलोक गुप्ता के नेतृत्व मेंअधिकारियों ने सबसे पहले मंच का मुआयना किया और उसकी लंबाई व चौड़ाई ठीक कराई गई। मुख्य मंच के पास एक और मंच और पांच हेलीपैड बनेंगे। डीआइजी ने टी प्वाइंट बनाने और हेलीपैड से लेकर मंच तक बैरीकेङ्क्षडग करने को कहा। इससे पांच फीट दूरी पर एक और बेरीकेङ्क्षडग बनेगी ताकि प्रधानमंत्री के आने-जाने में दिक्कत न हो। एसपीजी ने पंडाल का आकार बदलवाने के साथ ही गेट और उन पर लगाए जाने वाले डोर फ्रेम मेटल डिक्टेटर (डीएफएमडी) भी बदलवाने के निर्देश दिए हैं।

जल, थल और नभ से होगी मोदी की निगहबानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 25 मई को मथुरा के नगला चंद्रभान में प्रस्तावित कार्यक्रम के लिए सुरक्षा व्यवस्था मुकम्मल की गई है। डीजी सुरक्षा गोपाल गुप्ता की देखरेख में जल, थल व नभ से मोदी की निगहबानी की जाएगी। यमुना में पीएसी की फ्लड रिलीफ कंपनी तैनात की जाएगी जबकि पास के इलाकों में विशेष विमान भी नजर रखेंगे। प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पंडा व डीजीपी एके जैन ने अधिकारियों से पूरी व्यवस्था का जायजा लिया और किसी भी स्तर पर चूक न होने की चेतावनी दी। पुलिस महानिरीक्षक कानून-व्यवस्था ए. सतीश गणेश ने बताया कि स्पेशल प्रोटेक्शन गु्रप के डीआइजी एमपी गुप्ता पीएम की सुरक्षा का आकलन कर रहे हैं। मथुरा के लिए मुख्यालय से फोर्स रवाना कर दी गयी है। प्रधानमंत्री का मिनट टू मिनट कार्यक्रम आ गया है। वह सवा तीन बजे दिल्ली से हेलीकाप्टर से प्रस्थान करेंगे और साढ़े पांच बजे मथुरा से वापस लौट जाएंगे।

एंटी डेमो स्क्वाड रखेगा नजर

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान राजनीतिक दलों के विरोध प्रदर्शन आदि पर नजर रखने के लिए एंटी डेमो स्क्वाड बनाया गया है। यह स्क्वाड धरना-प्रदर्शन करने वालों से लेकर उपद्रवी तत्वों पर नजर रखेगा। सभा स्थल को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जा रहा है।

आतंकी खतरे को लेकर अलर्ट

मथुरा संवेदनशील जिलों में है। मोदी की रैली को लेकर आइबी ने राज्य सरकार को आगाह किया है। मोदी खुराफाती तत्वों की हिट लिस्ट में हैं इसलिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध के साथ ही पल-पल सतर्कता बरतने की अपेक्षा की गयी है।

ये रहेंगे इंतजाम

एसएसपी मथुरा डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि पंडाल 218 फीट चौड़ा और 1095 फीट लंबा होगा। अब मथुरा में पीएसी कंपनी आठ से बढ़ाकर दस कर दी गई है। इसके साथ पांच कंपनी आरएएफ भी तैनात होगी। पंडाल में चार ब्लाक बनाए जा रहे हैं। पंडल में 15 गेट को बढ़कार 30 कर दिया गया है। पंडाल में 15 आइपीएस अधिकारियों के साथ ही महत्वपूर्ण प्वाइंट पर 50 एएइपी तैनात रहेंगे। रैली स्थल पर 500 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर की ड्यूटी लगेगी। यहां पर एलआइयू और एसएलआइयू के 450 कर्मचारी। मंच और सेफ हाउस पर होगी हॉट लाइन। पुलिस लाइन में बनाया गया कंट्रोल रूम। सभा स्थल पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। आर्मी इंटेलीजेंस के साथ केंद्र और प्रदेश की खुफिया एजेंसियां भी सक्रिय ïहैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.