Move to Jagran APP

नवीन जिंदल के ट्वीट पर शासन गंभीर, रोड मैप तैयार

वीआइपी और पर्यटकों के लिए प्रशासन का रोड मैप। प्रमुख रास्तों पर सुगम यातायात की तैयारी, सभी विभागों की तय होगी जिम्मेदारी। डीएम के सामने बुधवार को सभी विभाग देंगे प्रजेटेंशन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 09:55 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 07:38 AM (IST)
नवीन जिंदल के ट्वीट पर शासन गंभीर, रोड मैप तैयार
नवीन जिंदल के ट्वीट पर शासन गंभीर, रोड मैप तैयार

लखनऊ, जेएनएन।  बीते दिनों दिग्गज कारोबारी नवीन जिंदल के लखनऊ के बदहाल ट्रैफिक पर किए गए ट्वीट को शासन ने शायद गंभीरता से लिया। इसीलिए अब शहर से एयरपोर्ट की ओर जाने वाले प्रमुख रास्तों पर यातायात को व्यवस्थित करने की तैयारी है, ताकि देश-विदेश से आने वाले मेहमानों और पर्यटकों के सामने शहर को शर्मसार न होना पड़े। स्मार्ट सिटी बनने की ओर कदम बढ़ा रहे लखनऊ का ट्रैफिक सिस्टम बेपटरी है। जिंदल के ट्वीट से पहले भी कई हस्तियों ने शहर के बदहाल ट्रैफिक को निशाने पर लिया, जिससे शहर की फजीहत हुई। आगे फिर ऐसा नहीं हो इसके लिए प्रशासन ने रोड मैप बनाया है।

loksabha election banner

सीधा शहीद पथ से पहुंचेंगे टर्मिनल थ्री

चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से रोजाना 110 घरेलू और 10 अंतरराष्ट्रीय विमान उड़ान भरते हैं। कानपुर रोड की तरफ अक्सर जाम लगने से यात्रियों को दिक्कत होती है। जल्द ही यह मुश्किल हल होने वाली है। शहीद पथ से एयरपोर्ट का रास्ता बनने पर यात्रियों का 15 मिनट तक का समय बच सकेगा। यह रास्ता टर्मिनल थ्री तक भी ले जाएगा। टर्मिनल थ्री का निर्माण कोलकाता एयरपोर्ट की तर्ज पर हो रहा है जिसमें प्रस्थान स्थल तक पहली मंजिल पर पुल पर दौड़ रहे वाहनों से पहुंचा जा सकेगा, जबकि निचले तल पर आगमन होगा। आने वाले समय में लखनऊ एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में अधिक इजाफा होगा। इस समय लखनऊ एयरपोर्ट पर सालाना 23 प्रतिशत की दर से यात्रियों की संख्या बढ़ रही है।

एयरपोर्ट से विभूतिखंड तक होगा नो अतिक्रमण जोन

गोमतीनगर खासकर विभूति खंड में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान और तमाम फाइव स्टार होटल हैं जहां सबसे अधिक पर्यटकों और मेहमानों का आना-जाना रहता है। सबसे अधिक वीआइपी लोड इसी सड़क पर रहता है। प्रशासन ने एयरपोर्ट तक पूरी सड़क को नो वेंडिंग जोन में तब्दील करने का फैसला किया है। ट्रैफिक संचालन में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए रोड इंजीनियरिंग का सहारा लिया जाएगा। यातायात सिग्नल आटोमेटिक होंगे। सड़कें फसाड लाइट से चमकेंगी। साइड बोर्ड नए सिरे से लगाए जाएंगे। सड़कों के दोनों ओर जाली लगेगी ताकि आवारा जानवर सड़कों पर नहीं आएं। 

हटेगा अर्जुनगंज बाजार, हजरतगंज की ओर फर्राटा भरेंगे वाहन

शहीद पथ से वाया अर्जुनगंज और कटाई पुल की ओर से राजभवन, वीवीआइपी गेस्ट हाउस और हजरतगंज की ओर आने वाले वाहनों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए अर्जुनगंज में लगने वाले बाजार को रास्ते से हटाया जाएगा। सड़क पर लगने वाली सब्जी मंडी भी हटेगी। दोनों तरफ लाइटिंग होगी और आवारा पशु न आएं, इसके लिए विशेष इंतजाम होंगे।

लोहिया पथ तक क्लीयर होंगे रास्ते

शहीद पथ से लोहिया पथ तक जो भी रास्ते और प्रमुख चौराहे पड़ते हैं, सबको क्लीयर किया जाएगा ताकि मेहमानों को जाम में नहीं फंसना पड़ा। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा का कहना है कि सभी चौराहों पर अतिक्रमण हटेगा। जहां ई-रिक्शा या टेंपो खड़े होते हैं उनको प्रतिबंधित किया जाएगा।

विभागों की तय होगी जिम्मेदारी

एयरपोर्ट अथॉरिटी - एयरपोर्ट के अंदर ट्रैक्सी और स्टैंड को व्यवस्थित करना। टैक्सी चालकों की मनमानी पर अंकुश लगाना। एयरपोर्ट पर भिखारियों के आने पर पूरी तरह प्रतिबंध।

नगर निगम - सफाई, लाइटिंग, आवारा पशुओं की धरपकड़।

लेसा - बिजली के खंभों को आकर्षक बनाना, पैनलों पर ढक्कन लगाना, सड़कों से तार हटाना, वीआइपी मूवमेंट पर बिजली की आपूर्ति।

एलडीए - भवनों और एलडीए क्षेत्र में सफाई और अन्य व्यवस्थाओं की निगरानी करना।

एनएचएआइ - मुख्य मार्गों की मरम्मत, साइड रोड पर साइन बोर्ड, सड़कों के दोनों ओर अतिक्रमण को हटाना।

मेट्रो - मुख्य मार्ग पर डिवाइडर की रंगाई-पुताई, दोनों तरफ हरियाली। उतरने के रास्तों पर साइन बोर्ड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.