Move to Jagran APP

Communal violence: यूपी में सांप्रदायिक विवादों से निबटने को पुलिस अलर्ट

सांप्रदायिक मसलों को लेकर पुलिस को अलर्ट किया गया है। कई जिलों में छोटी घटनाओं ने चुनौती पैदा की है। इस बीच आज फीरोजाबाद, एटा और बरेली में तनाव के ताजा हालात पैदा हुए हैं।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 15 Mar 2017 09:11 PM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2017 10:23 PM (IST)
Communal violence: यूपी में सांप्रदायिक विवादों से निबटने को पुलिस अलर्ट
Communal violence: यूपी में सांप्रदायिक विवादों से निबटने को पुलिस अलर्ट
लखनऊ (जेएनएन)। सुरक्षा एजेंसियों ने सांप्रदायिक मसलों को लेकर शासन और पुलिस को अलर्ट किया है। प्रदेश के कई जिलों में छोटी घटनाओं ने भी चुनौती पैदा की है। लखीमपुर खीरी जैसी घटना को पुलिस ने समय रहते नियंत्रित कर लिया वरना हालात बेकाबू हो सकते थे। इसीलिए छोटे विवादों में भी त्वरित कार्रवाई की अपेक्षा की गयी है। इस बीच आज भी फीरोजाबाद, एटा और बरेली में तनाव के ताजा हालात पैदा हुए हैं।
खुफिया इकाइयों ने आगाह करते हुए मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, बागपत, बिजनौर, मुरादाबाद, अमरोहा, आगरा, हापुड़, कासगंज, कानपुर नगर, पीलीभीत, बदायूं, सिद्धार्थनगर, जौनपुर, बनारस, शामली और मीरजापुर समेत कई जिलों में छोटे मोटे विवादों की याद दिलाकर सतर्कता की हिदायत दी गयी है। 
बरेली में पशुबलि पर गांव में तनाव
हाईवे किनारे स्थित बरेली के गांव महेशपुर में बुधवार तड़के पशुबलि से तनाव फैल गया। दूसरे समुदाय के लोगों ने जमकर हंगामा किया। मामले के साम्प्रदायिक रंग लेने पर अधिकारी मौके पर पहुंचे। महेशपुर में रेलवे लाइन किनारे पुरानी वाल्मीकि बस्ती है। बस्ती में बने देवस्थान पर तड़के पांच बजे पुरानी मान्यता के तहत एक पक्ष ने पशुबलि दी। लोगों ने मांस तो हटा दिया लेकिन कुछ अवशेष वहीं रह गए। उजाला होने पर उधर से निकले दूसरे समुदाय के लोग खून देखकर आक्रोशित हो गए और इकट्ठा होकर जमकर हंगामा किया। वही बलि देने वाले पक्ष के लोग भी दशकों पुरानी परंपरा का हवाला देकर सामने उतर आए। टकराव के हालात होने पर सीबीगंज, किला पुलिस और पीएससी गांव पहुंची। सीओ द्वितीय और प्रशासनिक अधिकारियों ने दोनों पक्षों के बीच वार्ता से समझौता कराने की कोशिश की। काफी मशक्कत के बाद बलि वाले स्थान की सफाई व धुलाई कराए जाने पर रजामंदी हुई। सुलह के बावजूद तनाव की आशंका के चलते गांव में पुलिस तैनात कर दी गई।
एटा में सांप्रदायिक तनाव
एटा जिले के गांव पौंडरी में आज शाम अज्ञात लोगों द्वारा शिव मंदिर का ताला तोडऩे से सांप्रदायिक तनाव व्याप्त हो गया। घटना को दिन में हुए झगड़े की वजह बताया जा रहा है। गांव को छावनी बना दिया गया है। 
ग्राम पौंडरी में दोपहर दो बजे गांव निवासी बौना सिंह तथा समीप के गांव नगला फते निवासी रास मुहम्मद के बीच किसी बात पर मारपीट हो गई थी। रास मुहम्मद छत्तीसगढ़ पुलिस में कांस्टेबल है, और छुट्टी पर घर आया हुआ है। पुलिस ने बौना सिंह को पकड़कर थाने में बंद कर घायल रास मुहम्मद को उपचार के लिए भेज दिया लेकिन दोनों गांव के बीच तनाव पैदा हो गया। शाम 6.30 बजे गांव पौंडरी में हरी सिंह के घर के पास शिव मंदिर पर लोगों ने आरती की और ताला लगाकर चले गए। सवा सात बजे कुछ लोगों ने मंदिर का ताला तोड़ दिया। पास के लोगों ने आवाज लगाई तो मंदिर में घुसे लोग भाग गए। मंदिर का ताला टूटा देख गांव में आक्रोश फैल गया। ग्रामीणों का कहना था कि भगवान की पोशाकें जलाईं गईं। तनाव की वजह से एहतियातन अवागढ़ में भी फोर्स लगाया गया है। बाद में डीएम विजय किरन आनंद गांव पहुंचे। एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने बताया कि गांव में स्थिति नियंत्रण में है। दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
फीरोजाबाद में पुलिस पर हमला
फीरोजाबाद में भाजपा समर्थक बीडीसी सदस्य के पिता को सोते समय गोलियों से भूनने के बाद ग्रामीणों ने 11 घंटे तक शव नहीं उठने दिया। जबरदस्ती करने पर पुलिस पर हमला बोल दौड़ा लिया। इंस्पेक्टर को पीटा और पथराव कर सीओ की गाड़ी के शीशे तोड़ डाले। इंस्पेक्टर जान बचाने के लिए एक घर में घुसे, तो वहीं उन्हें बंधक बनाए रखा। मामले में सपा के जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लॉक प्रमुख मदनपुर तथा एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गांव में पीएसी तैनात की गई है। भाजपा समर्थक थाना नगला खंगर के गांव नगला गुलाल निवासी क्षेत्र पंचायत सदस्य अरुण कुमार के रिटायर्ड फौजी पिता पुरुषोत्तम उर्फ मुन्नालाल (65) मंगलवार रात घर के बाहर चारपाई पर सोए हुए थे। वह भी भाजपा समर्थक थे। रात 11.15 बजे तीन बाइक सवार सिर और सीने में दो गोलियां मार कर भाग गए। फायङ्क्षरग सुन परिजन बाहर आए तो वारदात का पता चला। एसपी ग्रामीण विकास कुमार वैद्य गांव पहुंचे तो परिजनों ने सुरक्षा की गुहार लगाते हुए लाइसेंस की मांग की। आश्वासन न देने पर परिजनों और ग्रामीणों ने शव नहीं उठने दिया। इस पर फोर्स लौट गया। एसएसपी अजय कुमार ने कहा कि हत्यारोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.