Move to Jagran APP

यात्रियों ने धक्का देकर खराब ट्रेन को यार्ड में पहुंचाया

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बना रहे हैं और हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल रन भी जारी हैं, इन्ही सब के बीच ऐसी स्थिति भी है कि ट्रेन के यात्री धक्का लगाकर इंजन को चालू करा रहे हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 04:15 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 05:01 PM (IST)
यात्रियों ने धक्का देकर खराब ट्रेन को यार्ड में पहुंचाया

लखनऊ। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बना रहे हैं और हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल रन भी जारी हैं, इन्ही सब के बीच ऐसी स्थिति भी है कि ट्रेन के यात्री धक्का लगाकर इंजन को चालू कराने में मदद कर रहे है। मथुरा से वृंदावन के बीच चलने वाली दो डिब्बों की ट्रेन आज भी खराब स्थिति में खड़ी है।

loksabha election banner

जी हां यह सच है, मथुरा से वृंदावन जाने वाली ट्रेन के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। इंजन बंद हो गया तो यात्रियों ने धक्का लगाकर ट्रेन को रेल कर्मियों के साथ करीब दस किलोमीटर दूर यार्ड तक पहुंचाया। अमूमन धक्का लगाकर स्टार्ट कराने की प्रक्रिया बस, ट्रक, कार या फिर बाइक पर लागू होती है, लेकिन कान्हा की नगरी मथुरा में ट्रेन पर भी लागू हो गई।

वृंदावन से मथुरा की ओर जाने वाली ट्रेन कल सुबह रवाना होने के बाद थोड़ी ही दूर चली थी कि इंजन बंद हो गया। मसानी रेलवे स्टेशन के बाद इसको यात्रियों के साथ रेल कर्मियों ने करीब दस किलोमीटर धक्का लगाकर मथुरा तक यार्ड में पहुंचाया। दो बोगियों वाली ट्रेन मथुरा व वृंदावन के बीच चलती है। यह दिन में औसतन पांच से छह चक्कर लगाती है। कल करीब पौने दस बजे ट्रेन वृंदावन स्टेशन से मथुरा के लिए रवाना हुई। बमुश्किल दो किलोमीटर चलते ही बिरला मंदिर के पास खराब होकर खड़ी हो गई। ड्राइवर की तमाम कोशिशों के बाद भी जब स्टार्ट नहीं हुई तो इस प्रकरण से मथुरा में यार्ड को अवगत कराया गया। यार्ड से करीब दो दर्जन रेलकर्मियों को मौके पर भेजा गया। कुछ तकनीशियन भी आए। इन्होंने भी ट्रेन को चालू करने की कोशिश की,मगर नाकाम रहे। इसके बाद यात्रियों को यथास्थिति बताई गई। यात्री उतरकर वापस वृंदावन चले गये। कुछ तो इन रेलकर्मी के साथ ट्रेन को धक्का देकर मथुरा की ओर लाए। जहां पर ट्रेन खराब हुई थी वहां से मथुरा रेलवे यार्ड तक करीब 10 किलोमीटर लंबा सफर ट्रेन ने धक्का खाकर ही पूरा किया। इसकी तकनीकी खामी आज भी सही नहीं हो सकी और यह आज मथुरा में ही खड़ी रही। इससे पहले भी यह ट्रेन खराब हो चुकी है। दो महीने बाद ही इसका करीब पन्द्रह दिन पहले संचालन शुरु हुआ था।

मथुरा के स्टेशन मास्टर टीएल मीणा ने बताया कि ट्रेन में खराबी आ गई है। इस ट्रेन में दो बोगियां हैं। मथुरा व वृंदावन के बीच इसका संचालन का मकसद यात्रियों, श्रद्धालुओं को सुविधा उपलब्ध कराना था, मगर इस रेलबस से स्थानीय लोग ही ज्यादातर सफर करते हैं। मथुरा शहर में नौकरी आदि करने वाले वृंदावनवासी भी इसïका भरपूर उपयोग करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.