Move to Jagran APP

यूपी सरकार को एनजीटी की फटकार, गंगा सफाई की सुनवाई कल तक टाली

एनजीटी ने कहा कि प्रदेश सरकार राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करना बंद करे और गंगा की सफाई के लिए ठोस कदम उठाए।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 12:52 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 12:57 PM (IST)
यूपी सरकार को एनजीटी की फटकार, गंगा सफाई की सुनवाई कल तक टाली
यूपी सरकार को एनजीटी की फटकार, गंगा सफाई की सुनवाई कल तक टाली

लखनऊ (जेएनएन)। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने गंगा सफाई मामले में बुधवार को सुनवाई करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को फटकार लगाई। एनजीटी ने कहा कि प्रदेश सरकार राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करना बंद करे और गंगा की सफाई के लिए ठोस कदम उठाए। इसके बाद ट्रिब्यूनल ने इस मामले पर गुरुवार तक के लिए सुनवाई टाल दी है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पीएम नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी 'नमामि गंगे' कार्यक्रम के तहत बेहतर समन्वय और निरीक्षण से विभिन्न परियोजनाओं के जल्दी ही पूरा होने की उम्मीद जगी थी। केंद्र सरकार ने गंगा की सफाई और इसकी सुरक्षा के प्रयासों की शुरूआत के मकसद से मई 2015 में नमामि गंगे कार्यक्रम को मंजूरी दी थी। 2015 से 2020 तक के पांच वर्षों के लिए इसका बजट 20 हजार करोड़ रुपये का था।

यह भी पढ़ें: एनजीटी ने किया केंद्र के साथ हरियाणा सरकार को तलब

यह भी गौर करने वाली बात है कि अपनी 1000 किलोमीटर तक की लंबी यात्रा का आधा से अधिक हिस्सा गंगा नदी यूपी और उत्तराखंड में पूरा करती है। ऐसे में यूपी में सीधा नदी में गिरने वाले प्रदूषण का कारण बनी इंडस्ट्री और सीवेज पर कार्रवाई जरुरी है।

यह भी पढ़ें: ठोस कचरा प्रबंधन पर एनजीटी में मामला दर्ज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.