Move to Jagran APP

इस सरकार में अभी तक नहीं किया कोई उद्घाटन : मुलायम

लखनऊ। रामपुर में अपने जन्मदिन के कार्यक्रम में अखिलेश सरकार के मंत्रियों को नसीहत देने वाले सप

By Edited By: Published: Sun, 23 Nov 2014 01:27 PM (IST)Updated: Sun, 23 Nov 2014 01:27 PM (IST)
इस सरकार में अभी तक नहीं किया कोई उद्घाटन : मुलायम

लखनऊ। रामपुर में अपने जन्मदिन के कार्यक्रम में अखिलेश सरकार के मंत्रियों को नसीहत देने वाले सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह आज लखनऊ में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे के शिलान्यास समारोह में भी सरकार पर सख्त ही दिखे। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि अभी तक इस सरकार के इतने बड़े कार्यकाल में मुझे एक भी उद्घाटन करने का मौका नहीं मिला। उन्होंने कहा कि यह तो सही है कि काम हो रहा है लेकिन इतना धीमा काम होने से विकास गति कैसे पकड़ेगा। अब आगे से मैं किसी भी योजना का शिलान्यास तभी करूंगा जब उसके लोकापर्ण की तिथि भी तय होगी और तय तिथि से कम से कम पांच दिन पहले मैं उसको देखूंगा।

prime article banner

सपा सुप्रीमो ने कहा कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे उत्तर प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा, लेकिन सरकार को इस काम को निर्धारित समय में पूरा कराना होगा। उन्होंने कहा कि पूर्ण बहुमत की सरकार का करीब आधा कार्यकाल तो पूरा हो गया है लेकिन कोई भी योजना पूरी नही दिख रही। मंच पर बैठे मंत्रियों की ओर देखकर उन्होंने कहा कि मंत्री बताए कब पूरी होंगी योजनाएं। उन्होंने कहा कि हम सभी को ईमानदारी से काम करने की जरूरत है।

रामपुर में जन्मदिन पर खर्च के बारे में उन्होंने कहा कि लोग बेवजह बतंगड़ बना रह हैं। उन्होंने कहा कि रामपुर में मेरे जन्मदिन पर यूपी सरकार का एक पैसा खर्च नही हुआ। पता नहीं कहां से लोग परेशान हो रहे हैं। हमारी सरकार की सभी योजनाएं उत्कृष्ट प्रकार की है। सभी नकल कर रहे हैं। और तो और हमारी योजनाओ की नकल नरेंद्र मोदी भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं से उत्तर प्रदेश का विकास होगा। देश तथा प्रदेश में बढ़ रही महंगाई व भ्रष्टाचार को आसानी से दूर किया जा सकता है। बस जरूरत है समय से सभी काम पूरा करने की। लखनऊ-एक्सप्रेस वे की योजना बहुत अच्छी है। एक्सप्रेस वे से सूबे के गरीब व किसानो को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि हमको बताया गया है कि काम 22 महीने में पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं समय से इसका लाभ जनता को मिले।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि करीब 1500 करोड़ की इस योजना को प्रदेश सरकार अपने बजट से पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना को हमने अपने घोषण पत्र में वरीयता में रखा था। सभी से हमको सहयोग भी मिल रहा है। इसके लिए सबसे कम समय में कन्नौज के किसानो ने जमीन दी हैं। इसके निर्माण में किसानों की भूमिका महत्वपूर्ण है। टीम ने बहुत कम समय में भूमि अधिग्रहण है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण में भी कोई समस्या नही आई। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस हाइ वे के बन जाने से किसानों को बहुत लाभ होगा। अनाज फल और सब्जी मंडियो को लाभ होगा। एक्सप्रेस वे से आवागमन सुलभ होगा। इसके बनने से दो राजधानियां जुड़ेगी। सड़क के पास के क्षेत्रों का काफी विकास होगा। सामाजिक और आर्थिक विकास के साथ ही कृषि, वाणिज्य, पर्यटन तथा उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के आर्थिक विकास और जनता की खुशहाली के लिए कटिबद्ध है। यह एक्सप्रेस-वे प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

लोक निर्माण मंत्री शिवपाल यादव ने कहा कि स्टेट हाइवे प्रदेश की प्रगति में सहायक है। सरकार यूपी के लिए अच्छा काम कर रही। उत्तर प्रदेश प्रगति के रास्ते पर चल पड़ा है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे से यूपी का विकास होगा। अब बेहद नियोजित ढंग से प्रदेश की प्रगति के लिए शुरुआत हो रही है। इससे कृषि वाणिज्य सभी को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट आगरा के एतमादपुर मदरा गांव से शुरू होकर लखनऊ में मोहान रोड पर सरोसा-भरोसा गांव पर खत्म होगा। यह देश में सबसे लंबा प्रवेश नियंत्रित एक्सप्रेस-वे होगा। एक्सप्रेस-वे प्रदेश के दस जिलों से होकर गुजरेगा जिनमें आगरा, फीरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, कानपुर, उन्नाव, हरदोई और लखनऊ शामिल हैं। एक्सप्रेस-वे परियोजना में छह लेन डिवाइडेड कैरिज-वे, मुख्य यातायात मार्गो के लिए इंटरचेंज, पैदल यात्रियों व पशुओं के लिए अंडरपास, सर्विस रोड और ग्रीन बेल्ट होंगे। साथ ही सड़क के दोनों ओर दो-दो स्थलों पर विश्राम गृह, पेट्रोल पंप, सर्विस सेंटर, भोजनालय आदि का भी प्रावधान किया गया है। एक्सप्रेस-वे को पांच हिस्सों में बनाया जाएगा। इसके आसपास के इलाकों में बड़ी कृषि मंडियां भी विकसित की जाएंगी जिसका फायदा किसानों को मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.