Move to Jagran APP

पलटा गया सपा सरकार का एक और फैसला, 58 रसूखदारों का भू उपयोग परिवर्तन निरस्त

समाजवादी पार्टी सरकार में मनमाने ढंग से शिवपाल यादव समेत 58 प्रभावशाली लोगों के मकानों को लैंड यूज चेंज कर कमर्शियल किया गया था, अब उस निर्णय पर रोक लगा दी गई है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 10:01 AM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 01:57 PM (IST)
पलटा गया सपा सरकार का एक और फैसला, 58 रसूखदारों का भू उपयोग परिवर्तन निरस्त
पलटा गया सपा सरकार का एक और फैसला, 58 रसूखदारों का भू उपयोग परिवर्तन निरस्त

लखनऊ (जेएनएन)। समाजवादी पार्टी सरकार के रसूखदार नेताओं के साथ अफसरों को लाभ देने वाला एक निर्णय कल पलट दिया गया। एलडीए के कार्यवाहक उपाध्यक्ष और बोर्ड अध्यक्ष अनिल गर्ग की अध्यक्षता में हुई बैठक में ने 71 में से 58 लोगों के भू उपयोग परिवर्तन को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

जिसे अंतिम मंजूरी के लिए अब एलडीए बोर्ड के समक्ष लाया जाएगा। प्रदेश में काबिज समाजवादी पार्टी सरकार में मनमाने ढंग से शिवपाल यादव समेत 58 प्रभावशाली लोगों के मकानों को लैंड यूज चेंज कर कमर्शियल किया गया था, अब उस निर्णय पर रोक लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ कैबिनेट की चौथी बैठक आज, अहम प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के अध्यक्ष अनिल गर्ग ने कार्रवाई कर प्रस्ताव बोर्ड को स्वीकृति के लिए भेज दिया है। लखनऊ में जिन प्रभावशाली लोगों के मकानों को कमर्शियल करने का प्रस्ताव रद किया गया है उनमें पूर्व मंत्री शिवपाल यादव, मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता, मुलायम सिंह यादव के समधी और समधिन अरविन्द विष्ट व अम्बी विष्ट, एलडीए के पूर्व वीसी सतेन्द्र सिंह और सचिव आवास पंधारी यादव शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार हर वर्ष भर्ती करेगी 3200 दारोगा व 30 हजार सिपाही

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता ने परिवर्तन शुल्क जमा कर दिया है, लिहाजा उनके आवास का फैसला सुनवाई के बाद निरस्त होगा। इतना ही नहीं 13 प्रभावशाली लोगों के मकानों को आपत्ति व सुझाव लेकर कमर्शियल से आवासीय किया जाएगा। इसके लिए मौके पर कैंप लगाकर आपत्तियों की सुनवाई होगी। इनके साथ ही 258 और लोगों के आवासीय मकानों को कमर्शियल करने के प्रस्ताव पर भी रोक लगा दी गई है।

रसूखदारों की आवासीय संपत्तियों को व्यावसायिक और कार्यालय श्रेणी में करने का मामला अब खटाई में पड़ गया है। जिन लोगों की आवासीय से व्यवसायिक संपत्ति करने को निरस्त किया गया है, उसमे पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव का विशाल खंड, आइएएस अधिकारी पंधारी यादव का गोमतीनगर विस्तार के सेक्टर चार में, एलडीए के पूर्व उपाध्यक्ष सत्येंद्र सिंह का विशाल खंड में, सूचना आयुक्त अरविंद सिंह बिष्ट, उनकी पत्नी और एलडीए की उप सचिव अंम्बी बिष्ट (विराज व विराट खंड) भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव की समाजवादी स्मार्टफोन योजना पर भी गिर सकती है योगी सरकार की गाज

इसमे अधिकांश ने भू-उपयोग परिवर्तन भी जमा नहीं किया था और तीन माह की अवधि बीत जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है। कुछ समय पहले यह मामला काफी चर्चा में रहा था, क्योंकि रसूखदारों की आवासीय संपत्तियों का भू-उपयोग बदलकर संपत्ति की कीमत बढ़ाना था और वह बिना किसी डर के अपने आवासीय परिसर में व्यवसायिक उपयोग कर पाते। 

एलडीए के निर्णय से जब अखिलेश सरकार की भी किरकिरी हुई तो एलडीए ने तमाम लोगों को भू-उपयोग परिवर्तन योजना में शामिल कर दिया था, जिससे रसूखदारों को लेकर कोई विवाद न आए। इसके लिए कुल 71 लोगों ने भूउपयोग परिवर्तन का प्रस्ताव दिया था। इसमे लखनऊ के कई बड़े व्यापारियों के अलावा प्रभावशाली लोग थे। 

एलडीए ने भू-उपयोग परिवर्तन के प्रस्ताव को बोर्ड के समक्ष रखा था और बोर्ड ने एलडीए कॉलोनियों में आवासीय भूखंडों से भू-उपयोग में परिवर्तन से संबंधित 71 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी थी, जिनका भू उपयोग व्यावसायिक और कार्यालय श्रेणी में परिवर्तित किया जाना था। एलडीए ने सार्वजनिक सूचना प्रकाशित कर 15 दिन में आपत्तियां मांगने के बाद एलडीए बोर्ड से भू-उपयोग परिवर्तन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, लेकिन भू-उपयोग शुल्क अधिक होने के बाद उसे किसी ने जमा नहीं किया था। 

यह भी पढ़ें: बिजली विभाग ने मुलायम सिंह को थमाया चार लाख का बिल

सभी को सील करने का आदेश

बिना मंजूरी और कमर्शियल शुल्क जमा किए व्यवसायिक गतिविधियां करने वाले 58 मकानों को तत्काल सील करने का आदेश दिया गया है। कमिश्नर के निर्देश पर एलडीए सचिव अरुण कुमार ने उन्हें सील करने का आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने सभी इंजीनियरों को आदेश दिया है कि ऐसे सभी मकानों को तत्काल सील कराएं जिन्होंने बिना पूरी प्रक्रिया का पालन किए अपने मकानों में व्यावसायिक निर्माण व गतिविधियां शुरू कर दी हैं। 

लाभ कमाने के लिए मनमाने ढंग से बदला गया था लैंड यूज

दरअसल कमर्शियल आवास की कीमत आवासीय से 4-5 गुना ज्यादा होती है। उसमें दुकान, शोरूम कुछ भी खोला या बनाया जा सकता है। इसके इतर आवासीय में सिर्फ मकान बन सकता है।

इनकी संपत्तियां शामिल

पूर्व मंत्री शिवपाल यादव, आइएएस अधिकारी पंधारी यादव, पूर्व एलडीए उपाध्यक्ष सत्येंद्र सिंह, सूचना आयुक्त अरविंद सिंह विष्ट उनकी पत्नी और एलडीए की उप सचिव अंम्बी बिष्ट।

साधना गुप्ता के मामले में होगी सुनवाई

पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह की पत्नी साधना गुप्ता का विजय खंड में संपत्ति का भू-उपयोग भी आवासीय से व्यवसायिक श्रेणी में बदला जाना था और 71 प्रस्तावों में उनकी संपत्ति का भी जिक्र था। हालांकि उन्होंने भू-उपयोग परिवर्तन शुल्क की कुछ राशि जमा कर दी थी, इसलिए 71 में शेष बचे 13 संपत्तियों में उन्हें रखा गया है। अब एलडीए साधना गुप्ता समेत 13 अन्य संपत्तियों के भू-उपयोग परिवर्तन करने के बोर्ड निर्णय को सुनवाई के बाद निरस्त करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.