Move to Jagran APP

एकता की फ्रिक और अधिकारों की मजबूती पर जोर

सांविधानिक पद पर आसीन उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और राज्यपाल राम नाईक ने एकता को खतरा पैदा होने पर फ्रिक जताई लेकिन किससे, इस पर मौन रहे। अलबत्ता नागरिक अधिकारों को मजबूत करने व वसुधैव कुटुंबकम का भाव जगाकर इस समस्या से छुटकारा पाने का सुझाव दिया गया।हरदोई में सुबह

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2015 04:52 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2015 05:54 PM (IST)
एकता की फ्रिक और अधिकारों की मजबूती पर जोर

लखनऊ। सांविधानिक पद पर आसीन उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और राज्यपाल राम नाईक ने एकता को खतरा पैदा होने पर फ्रिक जताई लेकिन किससे, इस पर मौन रहे। अलबत्ता नागरिक अधिकारों को मजबूत करने व वसुधैव कुटुंबकम का भाव जगाकर इस समस्या से छुटकारा पाने का सुझाव दिया गया।

loksabha election banner

हरदोई में सुबह से शाम तक चले कौमी एकता सम्मेलन में मुख्य रूप से देश में एकता पर मंडराते खतरे पर चिंता जतायी गयी। उप राष्ट्रपति पहामिद अंसारी और राज्यपाल राम नाईक भी इस फ्रिक में शामिल रहे।

एक कौम भारतवासी

हामिद अंसारी ने कहा कि भारतवासी ही एक कौम का नाम है। जोड़ा कि लोगों कि धार्मिक किताबों से इतर हर नागरिक की भी एक धार्मिक किताब है, जिसका नाम संविधान है। यह हर नागरिक को जिंदा रहने का अधिकार और सुरक्षा देता है। सुरक्षा नागरिक का हक है भीख नहीं। जरूरत नागरिक अधिकारों को और अधिक मजबूत किए जाने की है। अब भी कौमी एकता के जलसे करने पड़ रहे हैं जो कुछ कमी रह जाने के संकेत हैं। सरकार के साथ नागरिकों की भी जिम्मेदारी है कि वह यह भी परखे कि दिल मिल रहे हैं कि नहीं, अगर दिल नहीं मिलते फिर विचार नहीं मिल सकते। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सुरक्षा के बगैर न देश तरक्की कर सकता है और न ही मजबूत हो सकता है।

हमारी एकता पर खतरा

राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि हमारी एकता पर खतरा पैदा हो गया है। यह हमारी चुनौती भी है, इसे एकता के जरिए ही खत्म किया जा सकता है। अगर एकता नहीं होगी तो देश भी आगे नहीं बढ़ेगा। नाईक ने शिकागो में विवेकानंद के भाषण का उल्लेख करते हुए कहा कि लोगों को यह मानना होगा कि दुनिया एक परिवार है। वसुधैव कुटुंकम का भाव जगा कर ही लोगों को 'यह मेरा-यह तेरा' के भाव से ऊपर उठाया जा सकता है। इससे पहले कार्यक्रम के आयोजक व राज्यसभा सदस्य नरेश अग्रवाल ने कहा कि सियासत में झूठ के बिना काम नहीं चल सकता है। मगर हरदोई वासियो के सामने झूठ नहीं बोलता। फिर मंच से वादा किया कि जीवन रहते वह हरदोई के लोगों की एकता को टूटने को नहीं देंगे और यहां से निकली एकता की चिंगारी देश ही नहीं वरन विश्व में जाएगी। इससे पहले उनके बेटे व राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल ने पिता के सुर में सुर मिलाते हुए कहा कि वह भी पिता की तरह अपना जीवन हरदोई के लोगों को समर्पित करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.