Move to Jagran APP

आयकर के छापे में कानपुर में अधिकारी दंपती के यहां मिली 60 लाख की नकदी

कानपुर में अधिकारी दंपती के घर से करीब 60 लाख रुपये की नकदी बरामद हुई। पति वाणिज्य कर विभाग में संयुक्त आयुक्त तो पत्नी संभागीय परिवहन कार्यालय में सर्वोच्च पद के समकक्ष पद पर हैं।

By Ashish MishraEdited By: Published: Tue, 18 Apr 2017 08:50 PM (IST)Updated: Wed, 19 Apr 2017 08:59 AM (IST)
आयकर के छापे में कानपुर में अधिकारी दंपती के यहां मिली 60 लाख की नकदी
आयकर के छापे में कानपुर में अधिकारी दंपती के यहां मिली 60 लाख की नकदी

लखनऊ (जेएनएन) आयकर विभाग ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए वाणिज्य कर के संयुक्त आयुक्त डीके वर्मा और उनकी पत्नी आरटीओ (प्रवर्तन) सुनीता वर्मा के घर पर छापा मारा। वहां से काफी नकदी बरामद की है। आयकर विभाग ने इसके साथ ही निजी ट्रैवल एजेंसी शताब्दी ट्रैवल्स के शहर में आठ ठिकानों के साथ ही ग्वालियर कार्यालय में भी छापेमारी की, जिनके यहां बिना टैक्स अदा किए माल लाने ले जाने का मामला सामने आया है। वहीं सिद्धार्थनगर में भाजपा नेता व उस्का बाजार के नगर पंचायत अध्यक्ष हेमंत कुमार जायसवाल के आवास सहित पांच व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर एक साथ आयकर विभाग दस्तावेज खंगाले।

loksabha election banner

कानपुर के तिलकनगर स्थित अपार्टमेंट के फ्लैट में रहने वाले अधिकारी दंपती संयुक्त आयुक्त डीके वर्मा और उनकी पत्नी सुनीता वर्मा के यहां सुबह ही आयकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे और बताया कि उनके खिलाफ सर्च वारंट है। पहले तो अधिकारी दंपती में आनाकानी की किंतु जब अधिकारियों ने उनकी आय और निवेश संबंधी कुछ सूचनाएं बताईं तो उन्होंने जांच में सहयोग देना शुरू किया। विभाग ने दूसरी कार्रवाई शताब्दी ट्रैवल्स में की। इनके यहां बसों के बेड़े के साथ ही माल ढोने वाले ट्रेलर हैं। कानपुर के फजलगंज में टर्मिनल सहित डिपो आदि चार कार्यालय, काकादेव में आवास सहित तीन कार्यालय, तिलक नगर में एक व ग्वालियर कार्यालय में भी छापेमारी की जा रही है। आयकर निदेशालय (जांच) में संयुक्त निदेशक अमरेश तिवारी के निर्देशन में हुई छापेमारी में उपायुक्त वेद प्रकाश और सहायक आयुक्त केके मिश्र की अगुवाई में नौ टीमों ने अलग अलग स्थानों पर कार्रवाई की, जो देर रात तक जारी रही। अधिकारियों ने बताया कि यह कार्रवाई बुधवार को भी जारी रहेगी।

उधर सिद्धार्थनगर में आयकर विभाग की टीम हेमंत जायसवाल के आवास पर पहुंची तो वह कुछ सभासदों के साथ नगर की समस्याओं पर चर्चा कर रहे थे। टीम के सदस्यों ने सबसे पहले वहां मौजूद सभी लोगों के मोबाइल को अपने कब्जे में ले लिया। तीन घंटे बाद सभासदों को बाहर जाने दिया गया। नगर पंचायत अध्यक्ष के पिता बलिकरन प्रसाद का आवास परिसर में ही सीमेंट आदि की दुकान है। इनके परिवार का ही नगर क्षेत्र में एक पेट्रोल पंप, डुमरियागंज में एक गैस एजेंसी व पेट्रोल पंप व शोहरतगढ़ में एक देशी शराब की दुकान है। इन सभी जगहों पर भी आयकर विभाग की टीम ने जांच पड़ताल की। है। बैंक जाकर विभिन्न खातों को भी खंगाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.