Move to Jagran APP

IIT Kanpur: पांच छात्रों को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से डेढ़ करोड़ का पैकेज आफर

कानपुर आइआइटी में चल रहे प्लेसमेंट में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने पांच छात्रों को डेढ़ करोड़ रुपये प्रति वर्ष के पैकेज का ऑफर दिया है। यहां अब तक विभिन्न कंपनियों में तीन सौ छात्रों को नौकरी मिली।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 04 Dec 2016 10:06 AM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2016 10:10 PM (IST)
IIT Kanpur: पांच छात्रों को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से डेढ़ करोड़ का पैकेज आफर

कानपुर (जेएनएन)। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी) में छात्रों के सामने नौकरी का पिटारा खुल चुका है। इंस्टीट्यूट कैंपस में चल रहे प्लेसमेंट में अब तक तीन सौ छात्रों को नौकरी मिली है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अभी तक के सबसे बड़े डेढ़ करोड़ रुपये प्रति वर्ष के पैकेज का ऑफर दिया है। कंपनी ने पांच छात्रों को इसका प्रस्ताव दिया है। ओरेकल कंपनी ने चार छात्रों को एक करोड़ 40 लाख का प्रस्ताव दिया। शानदार पैकेज पाने वाले सभी छात्र कंप्यूटर साइंस के डुएल डिग्री प्रोग्राम के हैं।

loksabha election banner

नेशनल व मल्टीनेशनल कंपनियों ने 75 आइआइटियंस को दी नौकरी

कैंपस प्लेसमेंट के पहले चरण में अब तक 125 कंपनियां छात्रों का साक्षात्कार करके उन्हें नौकरी दे चुकी हैं। कई विदेशी कंपनियों ने भी छात्रों का साक्षात्कार करके नौकरी का प्रस्ताव दिया है। अभी तक ईएक्सएल, माइक्रोसॉफ्ट, इनटेल, ओरेकल समेत अन्य कंपनियों ने बीटेक, बीटेक डुवैल डिग्री, एमटेक समेत अन्य कोर्स के छात्रों का साक्षात्कार करके उन्हें चयनित किया है। कैंपस प्लेसमेंट का पहला चरण 22 दिसंबर तक चलेगा जबकि जनवरी के पहले हफ्ते से प्लेसमेंट का दूसरा चरण शुरू होगा। आइआइटी के कैंपस प्लेसमेंट में इस बार करीब तीन सौ राष्ट्रीय व बहुराष्ट्रीय कंपनियां आ रही हैं। कंपनियां बढऩे से छात्रों के सामने मौके भी बढ़े हैं।

आइआइटी कानपुर में संस्कृत की पढ़ाई को हरी झंडी

बढ़ेगी शानदार ऑफर पाने वाले छात्रों की संख्या

कैंपस प्लेसमेंट के पहले चरण में शानदार पैकेज के ऑफर पाने वाले छात्रों की संख्या अभी और बढ़ेगी। पिछले साल दर्जन भर से अधिक छात्रों को एक करोड़ का पैकेज मिला था। पहले चरण के कैंपस प्लेसमेंट के दौरान छात्रों को दिए जाने वाले पैकेज को देखते हुए इस साल उनकी संख्या और बढऩे की संभावना है। कैंपस प्लेसमेंट के दौरान एक हजार से अधिक छात्रों के भाग्य का फैसला होगा।

PICS: आइआइटी रुड़की में चल रहे थोम्सो में छात्रों ने बांधा समां

बीते वर्ष सैमसंग और माइक्रोसॉफ्ट ने दस आईआईटी के छात्रों को नौकारी का ऑफर दिया था। इसके से पांच मुंबई आईआईटी के छात्र थे और बाकी दिल्ली व कानपुर आईआईटी के छात्र थ। बीते वर्ष ही माइक्रोसॉफ्ट ने आइआइटी कानपुर के एक छात्र को 1.4 करोड़ रुपये की नौकरी का ऑफर दिया था। उसमें बोनस और रहने का खर्च शामिल नहीं था। इनमें पिछले साल टॉप सैलरी पैकेज ऑफर करने वाली गूगल इस बार कई आईआईटी में प्लेसमेंट में शामिल नहीं हुई है। पहले दिन अधिकांश आईआईटी में गूगल के अलावा सभी बड़ी कंपनियां पहुंची। इनमें सैमसंग, आईबीएम रिसर्च, गोल्डमैन शाक्स, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, ऑरेकल यूएस, वीजा, नुटैनिक्स, माइक्रोसॉफ्ट, ऐमेजॉन, ओला, ऑरकल सर्विस टेक्नोलॉजी, सिटी बैंक, आईटीसी आदि कंपनियां शामिल हैं। आइआइटी ने इस वर्ष सरकारी कंपनियों को टॉप टैलेंट तक पहुंचने के लिए प्राइम स्लॉट बनाया है। इसमें एंट्री लेवल सैलरी सालाना 9 लाख से 15 लाख रुपए है।

सांस्कृतिक महोत्सव 'अंतराग्नि-14'

आइआइटी बाम्बे, दिल्ली और कानपुर के अलावा अन्य आईआईटी कैम्पस में कंपनियां छात्रों का सेलेक्शन कर रही हैं लेकिन इस साल कंपनियां बहुत कम छात्रों का चयन कर रही हैं। इस साल नामी कंपनियां औसतन तीन से चार छात्रों का चयन कर रही हैं, जो बहुत कम है। पिछले साल तक यह कंपनियां आठ से नौ छात्रों का चयन कर रही थीं। आईआईटी बॉम्बे में जो टॉप 18 कंपनियां पहुंची हैं, उनके नाम हैं- गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, ड्यूस्चे बैंक, गोल्डमैन साक्स, बोस्टन कंसल्टिंग, बेन, वर्ल्ड क्वॉन्ट, एटी कियर्नी, पी एंड जी और आईटीसी।आइआइटी कानपुर परिसर में यह प्लेसमेंट मेला 22 दिसंबर तक चलेगा। इस बार देशी विदेशी करीब 300 कंपनियों के आने की संभावना है। इनमें मल्टीनेशनल विदेशी कंपनियों से लेकर देशी कंपनियां और भारतीय पीएसयू भी शामिल हैं। प्लेसमेंट अभियान में अभी तक करीब 1025 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है लेकिन अभी और छात्र-छात्राओं का पंजीकरण होगा क्योंकि प्लेसमेंट में आने वाली कंपनियां 22 दिसंबर तक संस्थान में प्लेस्मेंट अभियान चलायेंगी और देशी विदेशी कंपनियां 22 दिसंबर तक बारी बारी से कैम्पस में प्लेसमेंट के लिए आती रहेंगी। एक दिसंबर से शुरू हुये प्लेसमेंट में अभी तक करीब सौ छात्र छात्राओं को नौकरी का आफर मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.