Move to Jagran APP

अब आइजी करेंगे थानों का औचक निरीक्षण, नशे में मिलने पर होगी कार्रवाई

डीजीपी जावीद अहमद ने इससे सबक लेते हुए सभी आइजी जोन, डीआइजी रेंज, एसपी-एसएसपी और सीओ तक को फरमान जारी कर दिया कि वह अपने क्षेत्र में पडऩे वाले थानों का औचक निरीक्षण करें।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 07:17 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 07:26 PM (IST)
अब आइजी करेंगे थानों का औचक निरीक्षण, नशे में मिलने पर होगी कार्रवाई
अब आइजी करेंगे थानों का औचक निरीक्षण, नशे में मिलने पर होगी कार्रवाई

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी गुरुवार को हजरतगंज कोतवाली का निरीक्षण करने गये तो यह पुलिस के उच्चाधिकारियों के लिए प्रतीकात्मक नसीहत भी थी। डीजीपी जावीद अहमद ने इससे सबक लेते हुए सभी आइजी जोन, डीआइजी रेंज, एसपी-एसएसपी और सीओ तक को फरमान जारी कर दिया कि वह अपने क्षेत्र में पडऩे वाले थानों का औचक निरीक्षण करें।
डीजीपी ने पुलिस महकमे में सुधार के लिए भेजे गये परिपत्र में कुछ खास हिदायत दी है। अफसरों को कहा है कि थाना कार्यालय के अभिलेखों का रखरखाव सही तरीके से किया जाए। थाना परिसर में आगंतुक कक्ष, मेस, बैरक, शौचालय और लॉकअप की समुचित सफाई की जाए। मालखाना, शस्त्रागार का रख रखाव ठीक से किया जाए। थाने पर आगंतुकों की समस्या सुनने के लिए एक दिवसाधिकारी तैनात किया जाए और उसका नाम सूचना पट पर लिखा जाए।

loksabha election banner

आगंतुकों के लिए पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाए। महिलाओं की समस्या महिलाकर्मी द्वारा सुनी जाए। थाने के मुख्य गेट पर सभी के सीयूजी नंबर अंकित किये जाएं। थाने पर बिना विधिक प्रक्रिया के किसी को रोका और बंद न किया जाए। थाना परिसर की दीवारों पर पान, गुटखा के सेवन पर रोक लगा दी गई है। ड्यूटी के दौरान कोई पुलिसकर्मी नशे में मिला तो कार्रवाई होगी।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.