Move to Jagran APP

संपा ::::: हमसफर का शुरू न हुआ सफर, स्पीड पकड़ न सकी तेजस

टाइम टेबल में शामिल होने के बावजूद नहीं शुरू हो सका संचालन तेजस के लिए अभी करना हो

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Oct 2017 05:44 PM (IST)Updated: Thu, 19 Oct 2017 05:44 PM (IST)
संपा ::::: हमसफर का शुरू न हुआ सफर, स्पीड पकड़ न सकी तेजस
संपा ::::: हमसफर का शुरू न हुआ सफर, स्पीड पकड़ न सकी तेजस

टाइम टेबल में शामिल होने के बावजूद नहीं शुरू हो सका संचालन

loksabha election banner

तेजस के लिए अभी करना होगा शहरवासियों को इंतजार

जागरण संवाददाता, लखनऊ :

गतिमान एक्सप्रेस की तर्ज पर तेज गति वाली तेजस एक्सप्रेस में सफर करने का शहरवासियों का सपना फिलहाल पूरा नहीं हो सका है। टाइम टेबल में तेजस एक्सप्रेस को शामिल करने के बावजूद इसका संचालन शुरू नहीं हो सका है। जबकि एक नवंबर से अब नया टाइम टेबल जारी होने वाला है। कुछ इसी तरह जम्मूतवी जाने वाले यात्रियों की दुश्वारियां भी कम होने के लिए उनको अभी और इंतजार करना होगा। सियालदह से लखनऊ होकर जम्मूतवी तक जिस हमसफर एक्सप्रेस के संचालन की घोषणा हुई थी, वह भी अब तक नहीं चल सकी है।

रेलवे ने अपनी वर्तमान समय सारिणी को एक अक्टूबर 2016 को लागू किया था। इस समय सारिणी में लखनऊ की 41 ट्रेनों का समय बदला गया था। जबकि लखनऊ को एक तेजस, दो हमसफर और एक अंत्योदय एक्सप्रेस नई ट्रेनों का तोहफा भी मिला था। शताब्दी एक्सप्रेस की तर्ज पर रेलवे ने तेजस एक्सप्रेस को टाइम टेबल में शामिल किया। इस ट्रेन का नंबर भी आवंटित कर दिया गया। ट्रेन का ठहराव और टाइम भी जारी हो गया। लेकिन रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला से जब तेजस का पहला रैक तैयार होकर निकला तो उसे लखनऊ-आनंद विहार की जगह मुंबई-गोवा के बीच चला दिया गया। लखनऊ के यात्रियों को अब तक इस तेजस एक्सप्रेस का सफर कराने के लिए रेल कोच फैक्ट्री ने दूसरा रैक ही नहीं भेजा है। वहीं रेलवे ने लखनऊ से कानपुर के बीच तेजस एक्सप्रेस के लिए कई रेलखंड पर पटरियों को बदलने और उनकी मरम्मत का काम भी पूरा कर लिया है।

-----------------------

यह समय हुआ है तय

टाइम टेबल के मुताबिक ट्रेन 12585 तेजस एक्सप्रेस का संचालन सप्ताह में छह दिन होगा। यह ट्रेन गुरुवार को नहीं चलेगी। सुबह 6:50 बजे लखनऊ जंक्शन से चलकर यह ट्रेन केवल 1:15 घंटे में कानपुर का सफर तय करेगी। कानपुर सुबह 8:05 बजे पहुंचकर 8:10 बजे आनंद विहार के लिए रवाना होगी। तेजस दोपहर 1:20 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। जबकि वापसी में यह दोपहर 3:50 बजे लखनऊ के लिए रवाना होगी। वापसी में तेजस रात 8:30 बजे कानपुर और 10:05 बजे लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी। । तेजस में एसी चेयरकार की आठ और एक्जक्यूटिव क्लास की एक बोगी होगी।

------------------

जम्मू का सफर कब कराएगी हमसफर

सियालदह से लेकर जम्मूतवी तक एक हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को भी टाइम टेबल में मंजूरी मिली थी। इससे उन यात्रियों को राहत मिलती जिनको बेगमपुरा सहित कई ट्रेनों में कंफर्म रिजर्वेशन नहीं मिल पाता है। इस ट्रेन से न केवल जम्मूतवी बल्कि सियालदह जाने वाले यात्रियों को भी बड़ी राहत मिलती। टाइम टेबल के अनुसार एसी थर्ड बोगियों वाली 22317 सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस मंगलवार सुबह 6:25 बजे लखनऊ से रवाना होकर बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर, अंबाला कैंट और लुधियाना होकर रात 11:40 बजे जम्मूतवी पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 22318 प्रत्येक बुधवार को सुबह 7:20 बजे चलकर रात 11:55 बजे लखनऊ होते हुए अगले दिन शाम 5:45 बजे सियालदह पहुंचेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.