Move to Jagran APP

ग्राम प्रधान चुनाव की मतगणना अब 13 दिसंबर को

चार चरणों में हो रहे प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए मतगणना अब 12 के बजाय 13 दिसंबर को होगी। इसके अलावा लखनऊ मंडल के सभी छह जिलों में छह दिसंबर को होने वाला मतदान अब सात दिसंबर को होगा।

By Ashish MishraEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 08:16 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 08:18 PM (IST)
ग्राम प्रधान चुनाव की मतगणना अब 13 दिसंबर को

लखनऊ। चार चरणों में हो रहे प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए मतगणना अब 12 के बजाय 13 दिसंबर को होगी। इसके अलावा लखनऊ मंडल के सभी छह जिलों में छह दिसंबर को होने वाला मतदान अब सात दिसंबर को होगा।

loksabha election banner

इस बीच पहले चरण का मतदान शनिवार 28 नवंबर को होगा जिसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पुलिस व प्रशासन ने व्यापक प्रबंध किए हैं। पहले चरण में लगभग 2.97 करोड़ मतदाता हैं जबकि 15646 ग्राम पंचायतों के प्रधान पद के लिए 126268 प्रत्याशियों व सदस्य के 196578 पदों के लिए 179155 उम्मीदवार हैं। पहले चरण में 21 से 35 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 37 प्रतिशत व 36 से 60 साल के मतदाताओं की संख्या 57 प्रतिशत है। मतदान सुबह सात बजे से शाम साढ़े चार बजे तक होगा लेकिन मीरजापुर, चंदौली व सोनभद्र में आधा घंटा बढ़ाते हुए मतदान साढ़े चार बजे तक किया जा सकेगा। मतदाता पहचान पत्र के अलावा मतदान के लिए 17 अन्य विकल्प भी रखे गए हैं।

यह जानकारी राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने दी। उन्होंने बताया कि उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर 12 दिसंबर को तहसील स्तर पर राष्ट्रीय लोक अदालतें आयोजित की जानी हैं। इसको देखते हुए उत्तर प्रदेश लीगल सर्विसेज अथॉरिटी के सदस्य सचिव ने मतगणना की तारीख बदलने का अनुरोध किया था जिसे स्वीकार करते हुए अब प्रदेश में मतगणना 13 दिसंबर को होगी। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि आयोग ने मतदान के निर्धारित कार्यक्रम में संशोधन करते हुए लखनऊ मंडल के सभी जिलों हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, लखीमपुर खीरी, रायबरेली व सीतापुर में मतदान पांच दिसंबर के बजाय छह दिसंबर को कराने का आदेश दिया था। एसके अग्रवाल ने बताया कि चूंकि छह दिसंबर को डा.बीआर अंबेडकर का परिनिर्वाण दिवस है और इस अवसर पर विभिन्न जिलों में श्रद्धांजलि सभाएं आयोजित की जाती हैं जिनमें लोग भाग लेते हैं। इसलिए लखनऊ मंडल के सभी जिलों में अब सात दिसंबर को मतदान कराने का निर्णय किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.