Move to Jagran APP

समाजवादी कुनबे की कलह पर सोशल मीडिया में क्रिएशन की बाढ़

समाजवादी पार्टी की कलह को लेकर समर्थकों और आम लोगों में क्रिएशन की बाढ़ आ गई है। समर्थकों में भी दो धड़े दिखने लगे हैं। कार्टून, बैनर पोस्टर में दो वर्ग हैं।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 27 Oct 2016 09:41 PM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2016 05:49 PM (IST)
समाजवादी कुनबे की कलह पर सोशल मीडिया में क्रिएशन की बाढ़

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। समाजवादी कुनबे की कलह में सोशल मीडिया पर क्रिएशन की बाढ़ आ गई है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी व कन्नौज की सांसद डिंपल यादव ने भी अपने पति को सपा की ओर से मुख्यमंत्री पद का मुख्य चेहरा ठहराते हुए चुनावी प्रचार शुरू कर दिया। डिंपल ने अपने फेसबुक पेज पर अखिलेश यादव की विभिन्न मुद्राओं वाली 13 तस्वीरों का एक कोलॉज पोस्ट करते हुए जिंगल लिखा है-'तरक्की का नाम अखिलेश, हर बार अखिलेश, गांव-गांव अखिलेश, उन्नति का नाम अखिलेश, जनता चाहे एक बार फिर अखिलेश, सिर्फ अखिलेश, जिसे बड़ी संख्या में लाइक किया जा रहा है। इसके कुछ घंटे बाद ही डिंपल यादव ने अपने पेज पर अखिलेश यादव के चुनावी गीत- काम बोलता है...का वीडियो अपलोड किया। वह लगातार अखिलेश यादव के चुनाव अभियान को गति देने में जुटी हैं।

loksabha election banner

पढ़ें, सपा घमासान का चढ़ता सूरज, अब तक 21 मंत्रियों पर चली तलवार

कलह पर क्रिएशन की बाढ़

समाजवादी पार्टी की कलह को लेकर समर्थकों और आम लोगों में क्रिएशन की बाढ़ आ गई है। समर्थकों में भी दो धड़े साफ दिखने लगे हैं। कार्टून, बैनर पोस्टर वार में दो वर्ग के लोग हैं। एक वह है जो सक्रिय राजनीति का हिस्सा नहीं है, दूसरा कुनबे के विवाद में अपनी मौजूदगी पुख्ता करने की फिराक में अजीबो-गरीब पोस्टरवार में सिर खपा है। कहीं सपा मुखिया मुलायम सिंह को साइकिल के बड़े और मुख्यमंत्री अखिलेश को छोटे पहिये का पैंडल मारते दिखाया जा रहा है। कहीं दंगल फिल्म के पोस्टर की थीम पर सपा सुप्रीमो को अमिर खान की डीलडौल में परोसा जा रहा है।

पढ़ें- विवादों में अखिलेश का 'यश भारती', मुख्य सचिव की पत्नी के नाम पर उठे सवाल

अखिलेश के सुर को बाहुबली की छवि

सोशल मीडिया की क्रांति के बाद से लोग ज्यादा राजनीतिक घटनाक्रमों को हास्य व्यंग्य में पिरोकर उसका इस्तेमाल कर रहे हैं, हालांकि कई स्थान पर यह फूहड़पन की सीमा तक पहुंच जा रहा है। सपा कुनबे की कलह के बाद से हास्य व्यंग्य के ऐसे पोस्टर सड़कों पर नजर आ रहे हैं। यादव परिवार के कार्टूनों में कहीं अखिलेश को विद्रोही सुर को बाहुबली की छवि में दिखाया जा रहा है तो कहीं साइकिल का पहिया छोटा कर पैंडल मारते तंज कसा जा रहा है। वहीं मुलायम सिंह को साइकिल के बड़े पहिए पर सवार दिखाया गया है। इन दिनों एक कार्टून सोशल मीडिया पर और वायरल हुआ है। इसमें शिवपाल, मुलायम और अखिलेश के सामने एक साइकिल खड़ी की गई है। इसमें यह कहते हुए दिखाया गया है कि चलाए अब तो साइकिल पंचर हो गई है। लब्बोलुआब यह है कि जिस जनता को रिझाकर सपा बहुमत में आई उसी के शीर्ष नेताओं को चुटकी लेकर मौज का साधन मान लिया गया है। मानो समाजवादी पार्टी के नेताओं को अब सोशल मीडिया से राजनीति के गुर सीखने की जरूरत आन पड़ी हो।

पढ़ें- मुसलमान न तो पानी का बुलबुला न ही थाली का बैंगन : आजम खां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.