Move to Jagran APP

अमेठी में विद्युत तार की चपेट में बस आने से नौ यात्री जिंदा जले

इलाहाबाद-फैजाबाद राजमार्ग पर अमेठी के संसारपुर के पास झूलते विद्युत तार की चपेट में आने से आज सुबह रोडवेज बस धू धू कर जल उठी। नौ यात्री जिंदा जल गये और सोलह जीवन मौत से संघर्ष कर रहे हैं। 30 मामूली रूप से घायल हैं। लाशों की स्थिति इतनी खराब

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2015 10:49 AM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2015 09:09 PM (IST)
अमेठी में विद्युत तार की चपेट में बस आने से नौ यात्री जिंदा जले

लखनऊ। इलाहाबाद-फैजाबाद राजमार्ग पर अमेठी के संसारपुर के पास झूलते विद्युत तार की चपेट में आने से आज सुबह रोडवेज बस धू धू कर जल उठी। नौ यात्री जिंदा जल गये और सोलह जीवन मौत से संघर्ष कर रहे हैं। 30 मामूली रूप से घायल हैं। लाशों की स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि उनमें सिर्फ एक की पहचान हो सकी है।

loksabha election banner

दोषी सलाखों के पीछे होगा---परिवाहन मंत्री दुर्गा प्रसाद घटनास्थल अमेठी के संसारपुर पहुंचे। परिवाहन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव ने कहा 6 लाख किमी तक चली परिवाहन निगम की सभी बसों को हटाया जाए। मामले की जांच आर एम फैजाबाद को सौपी कहा जो भी घटना में दोषी होगा वह सलाखों के पीछे भेजा जाएगा ।

हादसे का घटनाक्रम---फैजाबाद डिपो की बस को लेकर चालक अनिल कुमार व परिचालक धर्मेंद्र श्रीवास्तव सुबह सात बजे फैजाबाद से रवाना हुए। उस समय बस में 51 यात्री थे। बस 8:50 बजे सुलतानपुर पहुंची, जहां 24 यात्रियों को उतारने के बाद बस 9:05 बजे इलाहाबाद के लिए रवाना हुई। परिचालक के मुताबिक सुलतानपुर से 36 यात्री बस में चढ़े थे। घटना के समय बस में 63 यात्री थे। कुरंग गांव के पास सड़क के आरपार जा रहा 440 वोल्ट का बिजली का तार बस के ऊपर रखे सामान से टकराया। तार के टकराते ही ऊपर रखे सामान में आग लग गयी और धुआं उठने लगा। रामगंज बाजार में लोगों ने बस के ऊपर सामान से धुआं उठता देख चालक से बस रोकने के लिए कहा लेकिन उसने ध्यान नहीं दिया और बस चलाता रहा। बस संसारपुर के पास पहुंची तभी अचानक बस में आग लग गई। आग से बस के अंदर रखे गैस सिलेंडरों में भी धमाका हो गया। पूरी बस शोलों में घिर गयी। पास ही मौजूद सीआरपीएफ के जवानों ने असिस्टेंट कमांडेंट मिथिलेश पांडे के नेतृत्व में बचाव कार्य शुरू किया। यात्री किसी तरह जान बचाने के लिए बस से कूद रहे थे। इस आपाधापी में यात्री एक दूसरे पर भी चढ़ गये। किसी तरह आग पर काबू पाया गया। आग बुझी तो नौ यात्रियों के शव निकाले गये।

राहत एवं बचाव---जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने घायलों को इलाज के पड़ोसी जिलों के अस्पतालों में भेजा। जिलाधिकारी ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख, गंभीर घायलों को 50-50 हजार व मामूली घायलों को 25-25 हजार रुपये देने की बात कही है। घायलों में सात को सुलतानपुर, चार को प्रतापगढ़ के जिला अस्पताल ले जाया गया। सुलतानपुर से तीन लोगों को लखनऊ ट्रामा सेंटर भेजा गया वहीं प्रतापगढ़ से चार लोगों को इलाहाबाद मेडिकल कालेज रेफर कर दिया गया। जिलाधिकारी जगतराज बताया कि हादसे की जांच अपर जिलाधिकारी माताफेर को सौंपी गई है। उन्होंने विद्युत लाइन से आग लगने की बात से इन्कार किया है।

अमेठी हादसे से सब दु:खी---उत्तर प्रदेश राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कांग्र्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, मंत्री शिïवपाल यादव, आजम खां, दुर्गा प्रसाद यादव, कांग्र्रेस के प्रदेश अध्यक्ष निर्मल खत्री ने अमेठी में रोडवेज बस में आग लगने कई यात्रियों की मौत पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। दिवंगत की आत्मा की शांति और पीडि़त परिवार के लोगों को दु:ख सहन करने की शक्ति प्रार्थना की है। मुख्यमंत्री ने हादसे के शिकार लोगों के आश्रितों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। उन्होंने झुलसे यात्रियों को नि:शुल्क और बेहतर चिकित्सा सुविधा देने का ऐलान किया है।

पीडि़तों को सरकारी मदद---उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अग्निकाण्ड में गंभीर रूप से झुलसे लोगों को एक-एक लाख और सामान्य रूप से झुलसे लोगों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद का भी ऐलान किया है। बताया गया है कि बस में रखे सिलेण्डर में आग के चलते यह अग्निकाण्ड हुआ। विभिन्न दलों के लोगों ने अग्निकांड पर गहरा दुख: व्यक्त किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.