Move to Jagran APP

किसानों की आमदनी को दोगुना करेगा सिट्रोनेला

दूसरी बार इसे पकने में केवल चार महीने का समय लगता है जबकि हर बार 21 से 22 क्विंटल प्रति हेक्टेयर सिट्रोनेला की हरी पत्तियों का उत्पादन किया जा सकता है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Tue, 19 Sep 2017 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 19 Sep 2017 04:11 PM (IST)
किसानों की आमदनी को दोगुना करेगा सिट्रोनेला
किसानों की आमदनी को दोगुना करेगा सिट्रोनेला

कानपुर [विक्सन सिक्रोडिय़ा] मौसम की मार किसानों की कमर नहीं तोड़ सकेगी। तेज बारिश व अधिक तापमान से प्रभावित फसलों का नुकसान सिट्रोनेला भरेगा। यह मुनाफे की ऐसी फसल है जो एक बार बोने से चार साल तक काटी जा सकती है। प्रत्येक साल में तीन फसलें होती हैं जिनसे किसान कम से कम 50 हजार रुपये की आमदनी प्रतिवर्ष प्राप्त कर सकते हैं। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रो. डा. आशीष कुमार ने सिट्रोनेला की फसल का उत्पादन करके यह पाया है कि यह किसानों की आमदमी को दो गुना कर सकती है।

loksabha election banner


उत्तर प्रदेश कृषि विभाग ने डा. आशीष कुमार की कृषि तकनीक को मान्यता देने के साथ 'खरीफ फसलों की सघन परिस्थितियां पद्यतियां पत्रिका में जगह दी है। सिट्रोनेला को मक्का, सरसों व मसूर के साथ इंटरक्रॉपिंग करके लगाया जा सकता है, जिससे किसान को चार फसलों का लाभ मिलता है, जबकि इसकी गंध से माहू समेत अन्य कीट पतंगे बोई गई दूसरी फसलों को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं और किसान को शत प्रतिशत फसल प्राप्त होती है।


छह से सात माह में पहली फसल तैयार : सिट्रोनेला की रूट स्लिप जून-जुलाई व फरवरी-मार्च साल में दो बार लगाई जा सकती है। पहली फसल छह से सात महीने में तैयार हो जाती है। दूसरी बार इसे पकने में केवल चार महीने का समय लगता है जबकि हर बार 21 से 22 क्विंटल प्रति हेक्टेयर सिट्रोनेला की हरी पत्तियों का उत्पादन किया जा सकता है।

खास बातें :
-सिट्रोनेला की एक रूट स्लिप का मूल्य महज 25 से 50 पैसे होता है
-सौ किलोग्राम पत्ती में 800 मिली तेल निकलता है
-तेल की कीमत 800 से एक हजार रुपये प्रति लीटर होती है
-केंद्रीय औषधीय एवं सुगंध पौधा संस्थान लखनऊ व सुगंध एवं सुरस विकास केंद्र कन्नौज की प्रयोगशाला से पास होने के बाद इसकी कीमत 1300 रुपये प्रति लीटर हो जाती है
-तेल निकलने के बाद सिट्रोनेला की पत्तियों का इस्तेमाल भी खेतों में मर्चिंग के रूप में किया जाता है
-यह कीड़े-मकोड़ों खर पतवार व नमी को उडऩे से रोकने के काम में आती है।
सेट्रोनेला से बनने वाले उत्पाद : एंटीसेप्टिक क्रीम, मच्छर भगाने वाले उत्पाद, साबुन, सौंदर्यक्रीम, परफ्यूम, रूम फ्रेशनर

'सिट्रोनेला के साथ लेमस ग्रास, पामारोजा को लगाने का प्रयोग भी सफल रहा है। तीनों की पत्तियों से निकलने वाला तेल औसतन एक हजार रुपये लीटर में बिकता है।
डॉ.आशीष कुमार, एसोसिएट प्रोफेसर सीएसए 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.