Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में अकीदत से मनाई जा रही है ईद

सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ही राज्यपाल राम नाईक, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव तथा बसपा मुखिया मायावती ने प्रदेश के लोगों को ईद-उल-फितर के अवसर पर हार्दिक बधाई दी है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 10:15 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 05:22 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में अकीदत से मनाई जा रही है ईद
उत्तर प्रदेश में अकीदत से मनाई जा रही है ईद

लखनऊ (जेएनएन)। रमजान का पाक महीना कल समाप्त होने के बाद आज राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में ईद का त्यौहार मनाया जा रहा है। सुबह से लोग मस्जिदों में नमाज अदा करने एकत्र हो गए और देश तथा प्रदेश में खुशहाली के साथ ही साथ अमन-चैन की दुआ की। 

loksabha election banner

लखनऊ में राज्यपाल राम नाईक के बाद उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने ऐशबाग ईदगाह पहुंचकर प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी। वहां पर पूर्व पूर्व मुख्यमंत्री तथा समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सभी को ईद की मुबारकबाद दी। 

मुरादाबाद में सुबह ईदगाह में ईद उल फितर की नमाज अदा करने के लिए बड़ी तादाद में लोग पहुंचे। सुबह फजर की नमाज के बाद से ही ईद की इबादत के लिए तैयारी शुरू कर दी थी। शहर इमाम सैयद मासूम अली ने ईद का खुत्बा पढऩे के बाद लोगों को अल्लाह के इनाम यानि ईद की ख़ुशी के बारे में बताया। ईद दूसरों को खुशियां देने का नाम है।

अलीगढ़ में शहर मुफ्ती खालिद हमीद ने नमाज अदा करने का एलान किया। उससे पहले तीन गोले भी छोड़े गए। यहां शहर की 500 के करीब छोटी- बड़ी मस्जिदों में अलग-अलग समय पर ईदुल-फितर की नमाज अदा की गई। ईद की नमाज शाहजमाल के ईदगाह पर सुबह 7.30 बजे पढ़ी गई। बड़ी संख्या में रोजेदारों ने अल्लाह की इबादत की। शहर मुफ्ती मोहम्मद खालिद हमीद ने देश में खुशहाली व अमन-चैन की दुआ की। लोग एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद देने लगे। तमाम पार्टियों के नेता भी मौजूद रहे। प्रशासिनक अधिकारियों के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद रही।कड़ी धूप व उमस से लोगों को परेशानी जरूर महसूस हुई।

अयोध्या के साथ फैजाबाद में ईद की नमाज पढ़ी गई। सिविल लाइन ईदगाह में ईद की मुख्य नमाज पढ़ी गई। पूर्व कैबिनेट मंत्री अवधेश प्रसाद पूर्व राज्य मंत्री पवन पांडे व एमएलसी लीलावती कुशवाहा ईदगाह पहुंचकर दी ईद की बधाई। भाजपाई रहे नदारद। ईदगाह में नजर नहीं आए भाजपा सांसद व विधायक।

राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को ईद-उल-फितर पर हार्दिक बधाई दी है। दोनों ने कहा है कि ईद का पर्व आपसी भाईचारे, एकता और अमन-चैन का संदेश देता है। अपने संदेश में राज्यपाल ने सभी लोगों की सुख-समृद्धि की कामना करते हुए कहा है कि मोहब्बत का पैगाम देने वाला ईद का पर्व देश व प्रदेश में भाईचारा, सहयोग और शांति को अधिक मजबूती प्रदान करेगा। वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि खुशियों का यह त्योहार मेल-मिलाप और सौहार्द का पैगाम लेकर आता है।

ईदगाह में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा- यह अली और बजरंगबली की धरती है। प्रदेश सरकार की ओर से सभी को ईद की शुभकामनाएं देता हूं।  सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा- सीएम को ईदगाह आना चाहिए था। हटाया हुआ सीएम पहुंच गया, मौजूदा सीएम नहीं आए।पक्का पुल स्थित टीले वाली मस्जिद पहुंचे राज्यपाल राम नाईक और उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने ईद-उल-फितर के पवित्र त्योहार पर प्रदेशवासियों खासतौर से मुस्लिम भाइयों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह खुशियां बांटने का त्योहार है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ.दिनेश शर्मा ने भी प्रदेशवासियों को ईद की बधाई दी है। बसपा अध्यक्ष मायावती ने प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व नेता विरोधी दल राम गोविंद चौधरी ने भी ईद की बधाई देते हुए आपसी भाईचारा बढ़ाने की अपील की है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर व अल्पसंख्यक विभाग के संयोजक हाजी सिराज मेंहदी ने ईद की मुबारकबाद देते हुए खुशियों के त्यौहार को भाईचारे व मेल मिलाप से मनाने की अपील की है।

लखनऊ और इलाहाबाद में रविवार को ईद का चांद देखा गया। मरकजी चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा आज ईद मनाई जाएगी। आज ईद के मौके पर कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ भी प्रार्थना की जाएगी। इस मौके पर उन्होंने सभी प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकबाद भी दी। 

सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ही राज्यपाल राम नाईक, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव तथा बसपा मुखिया मायावती ने प्रदेश के लोगों को ईद-उल-फितर के अवसर पर हार्दिक बधाई दी है। सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सूबे के लोगों को ईद की मुबारकबाद दी है। उन्होंने कहा कि ईद का त्यौहार एकता और आपसी भाई-चारे का संदेश देता है।

शुभकामना संदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा ईद-उल-फितर का त्यौहार खुशी और मेल-मिलाप का पैगाम लेकर आता है। सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रतिनिधि के तौर पर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ऐशबाग ईदगाह पहुंच कर सभी को ईद की बधाई देंगे। ईद के त्योहार के साथ ही महीने भर से चला आ रहा रमजान का पाक महीना भी कल खत्म हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.