Move to Jagran APP

प्रवर्तन निदेशालय के रडार पर बिचौलिए व संदिग्ध बैंक प्रबंधक

एक बैंक प्रबंधक के रिश्तेदार से लखनऊ के गोमतीनगर इलाके में सोने की ईंट बरामद किये जाने के बाद अब ईडी के रडार पर बिचौलिए और संदिग्ध बैंक प्रबंधक आ गये हैं।

By Ashish MishraEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 01:32 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 01:42 PM (IST)
प्रवर्तन निदेशालय के रडार पर बिचौलिए व संदिग्ध बैंक प्रबंधक

लखनऊ (जेएनएन)। कालेधन को सफेद करने में एक्सिस बैंक के दिल्ली स्थित कश्मीरी गेट के दो प्रबंधकों की गिरफ्तारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लखनऊ में भी अपना जाल बिछा दिया है। एक बैंक प्रबंधक के रिश्तेदार से लखनऊ के गोमतीनगर इलाके में सोने की ईंट बरामद किये जाने के बाद अब ईडी के रडार पर बिचौलिए और संदिग्ध बैंक प्रबंधक आ गये हैं।

loksabha election banner


ईडी ने बैंक प्रबंधक शोभित सिन्हा और विनीत की गिरफ्तारी के बाद लखनऊ में उनके संपर्क तलाशे। उनसे पूछताछ के बाद गोमतीनगर इलाके में शोभित के एक करीबी के यहां सोने की छिपायी गयी ईंट मिली। इस बरामदगी के बाद ईडी ने बड़े कारोबारियों के संपर्क में रहने वाले बैंक प्रबंधकों पर नजर टिका दी है। ईडी को इस बात की खबर है कि मनी लांड्रिंग का खुला खेल उत्तर प्रदेश की राजधानी में चल रहा है और इसमें बैंक प्रबंधकों से लेकर दलालों का एक नेटवर्क शामिल हैं। एक्सिस बैंक के अलावा अन्य कई बैंकों के कुछ अफसरों की संदिग्ध भूमिका के बारे में भी सूचना मिली है।

खबर है कि ऐसे नेटवर्क बड़े व्यापारी, नेता और अफसरों के अलावा बिल्डरों की काली कमाई को सफेद करने में जुटे हैं। नोट बदलने का धंधा चालीस से पचास प्रतिशत कमीशन पर हो रहा है। संकेत मिले हैं कि अगले कुछ दिनों में ईडी इन सबकी पड़ताल करने के साथ कुछ बैंक अधिकारियों को पूछताछ के लिए भी बुला सकता है। दिल्ली में बैंक प्रबंधकों की गिरफ्तारी की खबर के बाद लखनऊ का भी माहौल गर्म रहा। बैंकों में बेहद सावधानी बरती गयी और ग्राहकों के साथ उचित व्यवहार देखने को मिला।

गिरोह की होगी छानबीन
बैंक प्रबंधक शोभित सिन्हा और विनीत की गिरफ्तारी के बाद हुई प्राथमिक पूछताछ में कई महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं। ईडी दोनों प्रबंधकों से भविष्य में भी पूछताछ करेगी। ईडी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि प्राथमिक पूछताछ में ही यह पता चला है कि नोट बदलने के खेल में लखनऊ से लेकर दिल्ली तक एक गिरोह काम कर रहा है। ईडी इस गिरोह के बाकी लोगों के बारे में तहकीकात करेगी। अंदेशा है कि उत्तर प्रदेश के बड़े महानगरों में भी इस गिरोह के तार जुड़े हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.