Move to Jagran APP

धर्मांतरण कराने वाले का सिर और आधी मूंछे मुड़वाकर गधे पर घुमाया

गरीब दलितों को पैसे का लालच देकर उनका धर्मांतरण कराने वाले गिरोह का सरगना आज जालौन में पकड़ा गया। बजरंग के लोगों ने उसे पकड़कर बाल व मूंछे मुड़वाकर गधे पर बैठाकर घुमाया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2016 04:38 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2016 12:55 PM (IST)
धर्मांतरण कराने वाले का सिर और आधी मूंछे मुड़वाकर गधे पर घुमाया

लखनऊ। प्रदेश के जालौन जिले के रेंढऱ गांव में तीन युवकों का धर्मांतरण कराने के आरोप में बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने एक युवक का सिर मुंडवा दिया। जब इससे भी इनका मन नहीं भरा तो फिर उसे गधे पर बैठाकर पूरे शहर में जुलूस निकाला गया। बजरंग दल कार्यकर्ताओं की इस हरकत की जानकारी मिलते ही पुलिस सक्रिय हुई और किसी तरह से उन्हें समझा बुझाकर शांत कराया गया।

loksabha election banner

जालौन के रेंढऱ गांव के संगम जाटव ने बजरंग दल के पदाधिकारियों को सूचना दी कि महीने भर पहले उसे और गांव के दो अन्य युवकों को गांव के ही अवधेश कुमार वाराणसी के कछवां कस्बे ले गया। जहां चर्च के कार्यक्रम में तीनों का धर्म परिवर्तन करा दिया गया। इन सभी को धर्मांतरण के बदले पैसा, नौकरी और शादी कराने का भी झांसा दिया गया। घर लौटने पर उसका मन नहीं माना तो थाने में शिकायती पत्र दिया, लेकिन उसके पत्र पर कोई सुनवाई नहीं हुई।

हिंदू संगठनों का हंगामा

मामले की जानकारी मिलते ही बजरंग दल के साथ ही अन्य हिंदुत्ववादी संगठन के पदाधिकारी हंगामा करने लगे। कल अवधेश कुमार को पकड़ लिया गया और फिर उसका सिर मुड़ाने के बाद शहर में घुमाया गया। एसपी एन कोलांचि और एएसपी मयफोर्स ने मौके पर पहुंचकर अवधेश और संगम को हिरासत में ले लिया और फिर बजरंग दल कार्यकर्ताओं को समझा बुझाकर शांत कराया गया। अवधेश का कहना है कि वह तीनों युवकों को सत्संग में ले गया था। धर्मांतरण का आरोप गलत है।

बजरंग दल संयोजक अखिलेश दुबे सहित अन्य पदाधिकारियों के खिलाफ जबरन घर से अपहृत करने और मारपीट करने, अपमानित करने की तहरीर दी गई है। दूसरी तरफ से संगम ने तहरीर दी कि उसका दो अन्य लोगों के साथ अवधेश ने जबरन धर्मांतरण कराया है. पुलिस दोनों तरफ से रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.