Move to Jagran APP

विकास दर्शाने की होड़ पहुंच रही जयापुर गाव

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सासद आदर्श गाव बनने के बाद जयापुर के ग्रामीणों की व्यस्तता इ

By Edited By: Published: Wed, 19 Nov 2014 11:20 AM (IST)Updated: Wed, 19 Nov 2014 11:20 AM (IST)
विकास दर्शाने की होड़ पहुंच रही जयापुर गाव

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सासद आदर्श गाव बनने के बाद जयापुर के ग्रामीणों की व्यस्तता इन दिनों बढ़ गई है। हर दिन गाव में कहीं न कहीं की टीम पहुंच रही है। ग्राम प्रधान दुर्गावती देवी सहित प्रमुख ग्रामीण टीम के साथ बैठकें कर विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा कर रहे हैं। कल जयापुर में जापान की टीम के साथ ही दिल्ली से स्वच्छ भारत मिशन की टीम भी पहुंची।

loksabha election banner

जापानी दल में शामिल सुश्री कोनो, बीकी और सोनो ने ग्राम प्रधान व रामलीला समिति के पदाधिकारियों संग अलग-अलग बैठक की। गाव में मौजूद आधारभूत संसाधन और सुविधाओं का हाल जाना। पेयजल और बिजली की उपलब्धता की जानकारी ली। जापानी दल ने ग्रामीणों को स्वच्छता की अहमियत भी बताई। हालाकि उनकी ओर से अभी ग्रामीणों को यह नहीं बताया गया कि टीम भविष्य में जयापुर के लिए कुछ करने वाली है या नहीं।

दूसरी ओर सुबह दस बजे के करीब ही दिल्ली से स्वच्छ भारत मिशन की नौ सदस्यीय टीम जयापुर पहुंची। टीम का नेतृत्व निशा और संध्या कर रही थीं। ग्रामीणों से बातचीत में अनुवादक की भूमिका निभा रहे थे मीरजापुर में सिंचाई विभाग में इंजीनियर डा. अशोक सिंह। टीम ने ग्रामीणों से शौचालयों की संख्या जानी। बताया गया कि गाव में करीब एक हजार घर हैं और शौचालय महज एक सौ के करीब, वह भी सभी निजी। सरकारी शौचायल के नाम पर बस प्राइमरी पाठशाला और पंचायत भवन में निर्माण हुआ है। टीम ने शौचालयों सहित स्वच्छ पेयजल और बिजली आदि के संबंध में सर्वे किया।

बीएसएनएल का सर्वे

दोपहर में बीएसएनएल राजा तालाब के एसडीओ मैनेजर सिंह यादव भी अपनी टीम के साथ जयापुर गाव पहुंचे। उन्होंने बीएसएनएल के टॉवर और ब्राडबैंड के संबंध में सर्वे किया। इस क्त्रम में गाव के विभिन्न इलाकों में उपकरणों के साथ टीम देर तक सर्वे करती रही।

इलाहाबाद बैंक भी पहुंचा

दोपहर को इलाहाबाद बैंक के राजा तालाब ब्राच की टीम दीपक व अभिषेक जायसवाल के नेतृत्व में जयापुर पहुंची। ग्रामीणों को बैंक खाते और बीमा आदि की जानकारी दी गई। कई योजनाओं के बारे में बताते हुए पैंफलेट आदि वितरित किए गए, फार्म भी बाटा गया है। योजना क्त्रियान्वयन के लिए शीघ्र ही जयापुर गाव में शिविर लगेगा।

पतंजलि योगपीठ की टीम

जयापुर में पतंजलि योग पीठ की टीम भी पहुंची। टीम के नेतृत्वकर्ता रामजी पाडेय ने ग्रामीणों को योग के फायदे बताए, साथ ही जानकारी दी कि अब समय-समय पर गाव में पीठ की ओर से नि:शुल्क योग शिविर लगाया जाएगा। गाव वालों को बताया गया कि योग के जरिए वह खुद को निरोग बनाए रख सकते हैं। लोग निरोग रहेंगे तो इलाज के नाम पर खर्च होने वाले रुपयों का परिवार और गाव के विकास में सदुपयोग किया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.