Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में नकदी संकट पर हंगामा, जाम, मारपीट, पथराव और तोडफ़ोड़

नोटबंदी के 30वें दिन भी नकदी संकट से प्रदेशवासी जूझ रहे हैं। हालात संभलने की बजाय और बिगड़ते जा रहे हैं। बैंक और एटीएम में कतार बदस्तूर है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 09:55 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 10:47 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में नकदी संकट पर हंगामा, जाम, मारपीट, पथराव और तोडफ़ोड़

लखनऊ (जेएनएन)। नोटबंदी के 30वें दिन भी नकदी संकट से प्रदेशवासी जूझ रहे हैं। हालात संभलने की बजाय और बिगड़ते जा रहे हैं। बैंक और एटीएम में कतार बदस्तूर है। नकदी न मिलने से गुरुवार को भी लोगों का धैर्य जवाब दे गया। कई जगह हंगामा, जाम, तोडफ़ोड़ व बवाल हुआ। सेकेंड शनिवार, रविवार और फिर सोमवार को ईद-मिलादुन्नबी पर छुट्टी के चलते कल के बाद बैंक तीन दिन के लिए बंद रहेंगे। इससे हालात और विकट हो सकते हैं।

loksabha election banner

नोटबंदीः 500 नोट पर नकल की पर्ची और शादी के कार्ड पर एकाउंट नंबर

वाराणसी में नगदी संकट कायम है। भदोही में जंगीगंज यूनियन बैंक की शाखा में दो गुटों में जमकर मारपीट हुई। आजमगढ़ के ठेकमा यूनियन बैंक शाखा में सर्वर फेल हुआ तो लोगों ने पथराव किया। देवगांव के निहोरगंज यूबीआई शाखा में नो कैश पर खाताधरकों ने बैंक मैनेजर व कैशियर को बैंक से ही बाहर खदेड़ दिया। बलिया के इंदरपुर स्टेट बैंक खाताधारकों ने दो घंटे तक नगरा-गड़वार व चोगड़ा मार्ग जाम रखा। गाजीपुर के ढढऩी व अभईपुर में ग्राहकों ने बैंक के मुख्य गेट में ताला बंद कर प्रदर्शन किया। जौनपुर के मुंगराबादशाहपुर की बैंक आफ बड़ौदा शाखा पर ग्राहकों ने बवाल काटा। मऊ के चिरैयाकोट में यूनियन बैंक सरसेना पर दो दिनों से पैसा न मिलने पर गाजीपुर-लखनऊ राज्यमार्ग को जाम कर दिया।

मोदी का चुनाव रद करने को खुली अदालत में सुनवाई के बाद याचिका खारिज

गोरखपुर में बेंच पलट दिया और पथराव कर बैंक का शीशा तोड़ दिया। गोरखपुर-बस्ती मंडल में ग्राहकों ने जगह-जगह प्रदर्शन किया। कई स्थानों पर रास्ता जाम भी हुआ। गोरखपुर में एसबीआइ की घघसरा शाखा में उत्तेजित ग्राहकों ने पथराव कर दिया जिससे बैंक के शीशे टूट गए। देवरिया के खुखुंदू स्थित पूर्वाचल व सेंट्रल बैंक में पैसा न होने के चलते उपभोक्ताओं ने मुख्य मार्ग जाम कर दिया। सिद्धार्थनगर जनपद के पीएनबी लोगों ने बस्ती-बांसी एनएच मार्ग जाम कर दिया। सिद्धार्थनगर में ही एसबीआइ और पूर्वांचल बैंक की शाखा खेसरहा पर पैसा न मिलने से खाताधारको ने खलीलाबाद-गोरखपुर मार्ग को जाम कर दिया। लखनऊ में भारी नुकसान उठा चुके व्यापारी वर्ग अब बैंकों से मिल रही मामूली धनराशि से उबरने की कोशिश में जुटा है। सीतापुर में भुगतान न होने से प्रदर्शन कर सीतापुर-लखनऊ हाईवे पर जाम लगा दिया। आधा घंटा से अधिक यातायात ठप रहा। बहराइच में भी लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 28 सी जाम कर दिया। तीन घंटे तक आवागमन ठप रहा। गोंडा में कर्नलगंज भभुवा, बालपुर, वजीरगंज में पैसा न मिलने से लोगों ने हंगामा किया। बलरामपुर के सादुल्लाहनगर में नाराज महिलाओं ने सड़क जामकर प्रदर्शन किया। रायबरेली में स्थिति बदतर है। बाराबंकी, फैजाबाद, लखीमपुर में भी हालात बेकाबू ही रहे।

चुनाव आयोग ने यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम पर लगाई रोक

इलाहाबाद में एटीएम और बैंकों के बाहर लाइन लगी है। प्रतापगढ़ के कुंडा में पैसे न मिलने पर लोगों ने एसबीआइ के सामने इलाहाबाद लखनऊ राजमार्ग जाम कर दिया। मध्य यूपी व बुंदेलखंड के जिलों में ग्रामीण क्षेत्र की बैंक शाखाओं में कैश किल्लत कम होने का नाम नहीं ले रही। फतेहपुर में कैश न मिलने पर खाताधारकों ने हंगामा किया। बांदा, इटावा, कन्नौज तथा फर्रुखाबाद में भी बैंकों के सामने लोगों की आपसी झड़प हुई। महोबा, चित्रकूट, हमीरपुर, उरई, हरदोई, औरैया तथा उन्नाव के अधिकांश एटीएम शोपीस बने रहे।

बरेली में बैंक ऑफ बड़ौदा में ग्राहकों ने पांच दिन से कैश न आने पर हंगामा किया तो स्टाफ ताला लगाकर भाग गया।फीरोजाबाद के कैश खत्म होने पर जमकर हंगामा हुआ। पुलिस ने लाठियां फटकारकर लोगों को काबू किया। आगरा के कागारोल कस्बे में एसबीआइ से कैश न मिलने पर लोगों ने जाम लगाया।

मुरादाबाद में पीएनबी, एसबीआइ के एक भी एटीएम नहीं खुले। अमरोहा में अधिकांश बैंक शाखाएं कैशलेस रहीं। लोगों ने बैंकों के बाहर जमकर हंगामा काटा। रामपुर में बैंकों में रुपये नहीं मिल रहे। शाहबाद में भारतीय स्टेट बैंक के सामने रालोद कार्यकर्ताओं ने धरना दिया। वहीं, व्यापारियों ने नोटबंदी को लेकर डीएम को संबोधित ज्ञापन सौंपा।

अलीगढ़ में बैंकों में जहां दो से पांच हजार रुपये तक ग्राहकों को दिए गए, वहीं अधिकांश एटीएम बंद रहे। मेरठ में तमाम बैंक व एटीएम कैशलेस रहे। ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, प्रहलाद नगर में गुस्साई भीड़ पर पुलिस ने लाठियां भांजी तो एक युवक घायल हो गया। बुलंदशहर में नकदी न होने से लोगों में हाहाकार मचा है। शामली जिले में दर्जनों स्थानों पर लोगों ने हंगामा किया। सहारनपुर, मुजफ्फरनगर में भी यही स्थिति रही। पीएनबी की जसोई शाखा में लोगों ने प्रबंधक को बंधक बनाकर मारपीट की। बागपत में एटीएम के शटर नहीं खुले। बड़ौत क्षेत्र के कोताना गांव में एसबीआइ की शाखा में सुबह से लाइन में लगे वृद्ध की मौत हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.