Move to Jagran APP

वर्तमान चुनौती से निपटने के लिए तैयार है सेना: सेनाध्यक्ष

सेनाध्यक्ष ने एक संयुक्त रिपोर्ट की भी समीक्षा की जिसमें वायुसेना और मध्य कमान की ऑपरेशनल तैयारियों का ब्यौरा था। इससे पहले जनरल रावत सुबह विशेष विमान से लखनऊ पहुंचे थे।

By Ashish MishraEdited By: Published: Sat, 27 May 2017 07:36 PM (IST)Updated: Sun, 28 May 2017 09:12 AM (IST)
वर्तमान चुनौती से निपटने के लिए तैयार है सेना: सेनाध्यक्ष
वर्तमान चुनौती से निपटने के लिए तैयार है सेना: सेनाध्यक्ष

लखनऊ (जेएनएन)। बदलते हालात के बीच सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत मध्य कमान की थल और वायुसेना की सैन्य ऑपरेशन की तैयारियों की जायजा लेने शनिवार को लखनऊ पहुंचे। करीब पांच घंटे के दौरान उन्होंने इमरजेंसी के हालात में सेना और वायुसेना की ऑपरेशनल तैयारियों की एक रिपोर्ट की समीक्षा की। जनरल बिपिन रावत मध्य कमान के सभी अधिकारियों से भी मिले। उन्होंने कहा कि वर्तमान चुनौती से निपटने के लिए सेना पूरी तरह तैयार है।

loksabha election banner


इस बैठक को इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि इसमें थलसेना के साथ वायुसेना के बीच इमरजेंसी के हालात में बेहतर तालमेल पर मंथन हुआ। मध्य कमान के सभी फार्मेशन कमांडरों ने अपनी तैयारियों की एक रिपोर्ट सौंपी, जिसमें बताया गया कि आपात स्थिति में वह बिना देरी किस तरह अपना मूवमेंट कर सकती है। वहीं मध्य वायु कमान के एयर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल एसबीपी सिन्हा ने भी वायुसेना की तैयारियों को लेकर चर्चा की।

उन्होंने लखनऊ, इलाहाबाद, बरेली सहित महत्वपूर्ण वायुसेना स्टेशनों की वर्तमान क्षमता और भविष्य की तैयारियों पर एक रिपोर्ट दी। एयर मार्शल सिन्हा ने बताया कि वायुसेना हर समय किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। सेना के साथ उसका बेहतर समन्वय है। जिसका इस्तेमाल वह कभी भी कर सकती है। मध्य कमान सेनाध्यक्ष ले. जनरल बलवंत सिंह नेगी ने मध्य कमान के सात राज्यों की स्थिति को लेकर एक रिपोर्ट पेश की।

जिसमें सीमावर्ती यूपी, बिहार में ऑपरेशनल तैयारियां बढ़ाने को लेकर चर्चा हुई। मध्य कमान सेनाध्यक्ष ने बताया कि देश के सबसे बड़े मध्य कमान की सैन्य क्षमता बढ़ी है। सेनाध्यक्ष ने एक संयुक्त रिपोर्ट की भी समीक्षा की जिसमें वायुसेना और मध्य कमान की ऑपरेशनल तैयारियों का ब्यौरा था। इससे पहले जनरल रावत सुबह विशेष विमान से लखनऊ पहुंचे थे। उनके आगमन पर छावनी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.