Move to Jagran APP

Chhath-Puja 2019: आज छोटी छठ से शुरू होगा 36 घंटे का निर्जला व्रत, सूर्य को अर्घ्य देकर करेंगी पारण Lucknow News

व्रती महिलाएं शनिवार की शाम को पानी के बीच अस्ताचलगामी और रविवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करेंगी।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 09:08 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 09:14 AM (IST)
Chhath-Puja 2019: आज छोटी छठ से शुरू होगा 36 घंटे का निर्जला व्रत, सूर्य को अर्घ्य देकर करेंगी पारण Lucknow News
Chhath-Puja 2019: आज छोटी छठ से शुरू होगा 36 घंटे का निर्जला व्रत, सूर्य को अर्घ्य देकर करेंगी पारण Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। पूर्वांचल के प्रसिद्ध महापर्व छठ की छटा राजधानी में भी नजर आने लगी है। गुरुवार को नहाय-खाय से शुरू हुए चार दिवसीय छठ के पहले दिन घरों में सफाई के साथ ही महिलाओं ने मुख्य प्रसाद ठेकुआ बनाना शुरू कर दिया। शुक्रवार को छोटी छठ के साथ ही देर शाम रसियाव का सेवन कर महिलाएं 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू करेंगी। शनिवार की शाम को व्रती महिलाएं पानी के बीच अस्ताचलगामी और रविवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करेंगी। 

loksabha election banner

गुरुवार को नहाय खाय से व्रत की शुरुआत हो गई। इस दिन व्रती महिलाओं ने लौकी-भात (अरवा चावल) व दाल बनाई और उसका सेवन किया। घाटों पर पूजन के लिए सुसुबिता का निर्माण भी किया। शुक्रवार को छोटी छठ (खरना) पर भी कुछ महिलाएं व्रत के साथ ही सूर्य को अघ्र्य देती हैं। लक्ष्मण मेला स्थल पर दो नवंबर को होने वाले मुख्य आयोजन में मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन, उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा व नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन के साथ महापौर संयुक्ता भाटिया शामिल होंगी। अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के अध्यक्ष प्रभुनाथ राय ने बताया कि दो नवंबर को दोपहर दो बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू होंगे और रविवार को सुबह छह बजे तक चलते रहेंगे। डॉ.अंजू भारतीय, रंजना मिश्रा, अवधेश, सुरेश कुशवाहा, किशोर चतुर्वेदी समेत 150 से अधिक कलाकार छठ गीत प्रस्तुत करेंगे। 

 

यह भी पढ़ें: छठ : नहायखाय के साथ शुरू होगा 36 घंटे का निर्जला व्रत, ऐसे करें पूजन 

हर घाट पर संवरने लगी सुसुबिता 

मनकामेश्वर उपवन घाट पर महंत देव्यागिरि के सानिध्य में सुसुबिता का निर्माण शुरू हुआ, तो मानसनगर स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर (नई पानी की टंकी पार्क) में निवासियों ने मिलकर सफाई की। 35वीं बटालियन पीएसी महानगर के साथ ही, छोटी व बड़ी नहर आलमबाग, गोमती नदी के झूलेलाल घाट, कुडिय़ा घाट व संझिया घाट के अलावा शिव मंदिर घाट व पंचमुखी हनुमान मंदिर घाट पर सफाई के साथ सुसुबिताएं नजर आने लगी हैं। छठ पूजा एवं सांस्कृतिक उत्थान समिति के संयोजक धनंजय द्विवेदी ने बताया कि दो नवंबर को विधि एवं न्यायमंत्री ब्रजेश पाठक, विधायक डॉ.नीरज बोरा व सुरेश चंद्र तिवारी समेत कई गणमान्य लोग हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें:  छठ उत्सव पर इस बार चढ़ेगा भगवा रंग, 36 घंटे का निर्जला व्रत रख होगी कामनाएं पूरी-ऐसे करें पूजन 

भोजपुरी कवि सम्मेलन आज

झूलेलाल घाट पर ईको फ्रेंडली छठ मनाने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय भोजपुरी सेवा न्यास की ओर से शुक्रवार को भोजपुरी कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। महासचिव एसके गोपाल ने बताया कि तीन बजे से होने वाले कवि सम्मेलन में कई जाने-माने कवि हिस्सा लेंगे। 

 

बाजारों में बढ़ी रौनक

सूप से लेकर फल तक और गन्ने से लेकर कच्ची हल्दी तक पूजन में प्रयोग होती है। परिवार के सदस्यों की संख्या के अनुसार फलों को छठ मइया को अर्पित किया जाता है। डंडइया बाजार, आलमबाग, निशातगंज, तेलीबाग और डालीगंज सहित प्रमुख बाजारों में पूजन को लेकर रौनक है। 

मंडलायुक्त और डीएम ने घाटों का किया दौरा

राजधानी के छठ घाटों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए गुरुवार को मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, नगर आयुक्त डॉ.इंद्रमणि त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी पूर्वी, अपर जिलाधिकारी पश्चिमी समेत एसीएम के अलावा सिंचाई विभाग सहित कई अधिकारियों ने लक्ष्मण मेला घाट, शिव मंदिर घाट, पंचमुखी हनुमान मंदिर घाट समेत सभी घाटों की तैयारियों और एनडीआरएफ की तैनाती का जायजा लिया। शुक्रवार को महापौर संयुक्ता भाटिया नगर निगम के अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लेंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.