Move to Jagran APP

योगी शुरू करने जा रहे कुशीनगर से इंसेफ्लाइटिस मिटाने का अभियान

सांसद योगी आदित्यनाथ अब मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार प्रदेश में जैपनीज इंसेफ्लाइटिस मिटाने के लिए सबसे बड़ा अभियान चलाने जा रहे हैैं। इसकी शुरुआत कुशीनगर से होगी।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 24 May 2017 05:29 PM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 09:35 PM (IST)
योगी शुरू करने जा रहे कुशीनगर से इंसेफ्लाइटिस मिटाने का अभियान
योगी शुरू करने जा रहे कुशीनगर से इंसेफ्लाइटिस मिटाने का अभियान

लखनऊ(जेएनएन)। संसद में पहली बार 1998 में जैपनीज इंसेफ्लाइटिस के शिकार हो रहे पूर्वांचल के बच्चों की समस्या उठाने वाले तब के सांसद योगी आदित्यनाथ अब मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार प्रदेश में इसके लिए सबसे बड़ा अभियान चलाने जा रहे हैैं। 38 जिलों में चलने वाले अभियान को लेकर योगी की गंभीरता इसी से समझी जा सकती है कि गुरुवार को इसकी शुरुआत के लिए कुशीनगर में जहां वह खुद मौजूद रहेंगे। अन्य जिलों के लिए भी उन्होंने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित अन्य मंत्रियों व सांसदों-विधायकों को जिम्मेदारी सौंपी है। ग्राम प्रधानों तक से सहयोग में जुटने की अपील की है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: योगी सरकार का तोहफाः गाजियाबाद में बनेगा कैलास मानसरोवर भवन

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बुधवार को बताया कि जेई टीकाकरण के लिए पहले 14 जिलों में 15 मई से अभियान शुरू किया जाना था लेकिन, अब दायरा बढ़ाते हुए इसे 38 जिलों में 25 मई से 11 जून तक संचालित किया जाएगा। अभियान के लिए सर्वेक्षण में सामने आए टीकाकरण से छूटे एक से 15 वर्ष तक के 88,57,125 बच्चों का लक्ष्य तय किया गया है। मंत्री ने बताया कि 2005 में इस बीमारी का भीषण रूप सामने आने के बाद से पहली बार इस स्तर का अभियान चलाया जा रहा है, जिसके लिए केंद्र सरकार से एक करोड़ वैक्सीन मंगा ली गई हैैं। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की कोल्ड चैन बनाए रखने की भी व्यवस्था कर ली गई है। टीकाकरण में सरकारी तंत्र के साथ जनप्रतिनिधियों व एनजीओ का भी सहयोग लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: हमीरपुर में रोडवेज बस का ब्रेक फेल, 60 यात्रियों की जान अटकी

डॉक्टरों की छुट्टी कैंसिल

जेई टीकाकरण अभियान के लिए प्रभावित जिलों में स्थापित सभी 104 इंसेफलाइटिस ट्रीटमेंट सेंटर (ईटीसी) व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पूरे समय डॉक्टर मौजूद रहेंगे, जिसके लिए उनकी छुट्टिïयां भी कैंसिल कर दी गई हैैं। गोरखपुर के बीआरडी कॉलेज के प्रशिक्षित डॉक्टरों को सभी 38 जिलों में तैनात किया गया है। साथ ही बीआरडी कॉलेज में इस बीमारी के उपचार की व्यवस्था मजबूत करने के लिहाज से मानव संसाधन, उपकरण व दवाओं की उपलब्धता रखने के लिए केंद्र सरकार से 22.50 करोड़ रुपये की मांग भी की गई है।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड बना करेंसी नोटों का डंपिंग ग्राउंड

इन जिलों में चलेगा अभियान

कुशीनगर, आजमगढ़, महाराजगंज, शाहजहांपुर, संतकबीरनगर, बलरामपुर, सहारनपुर, देवरिया, सीतापुर, सुल्तानपुर, उन्नाव, फतेहपुर, फैजाबाद, जौनपुर, अंबेडकरनगर, अमेठी, गोंडा, गोरखपुर, गाजीपुर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, इलाहाबाद, बलिया, बहराइच, बरेली, बाराबंकी, बस्ती, कानपुर देहात, कानपुर नगर, शामली, मऊ, मुजफ्फरनगर, सिद्धार्थनगर, हरदोई, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रायबरेली व श्रावस्ती।

 यह भी पढ़ें: अनूठी सजा: पत्तियों की गवाही तक परवरिश की सजा

मलिन बस्ती से होगी शुरुआत

कुशीनगर की मलिन बस्ती में गुरुवार सुबह 10 बजे करीब 200 बच्चों का टीकाकरण करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अभियान शुरू करेंगे। उनके साथ केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र भी मौजूद रहेंगे। इसी तरह आजमगढ़ में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, महराजगंज में स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह और अन्य जिलों में अन्य मंत्री टीकाकरण की शुरुआत करेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.