Move to Jagran APP

योगी सरकार पांच महानगरों से शुरू करेगी अन्नपूर्णा भोजनालय

भाजपा सरकार अन्नपूर्णा योजना के तहत श्रमिकों और गरीबों को सस्ता नाश्ता और भोजन उपलब्ध कराने की तैयारी में जुट गई है। इसके पहले चरण में पांच महानगरों में भोजनालय खोले जाएंगे।

By Ashish MishraEdited By: Published: Sat, 29 Apr 2017 10:41 AM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 10:41 AM (IST)
योगी सरकार पांच महानगरों से शुरू करेगी अन्नपूर्णा भोजनालय
योगी सरकार पांच महानगरों से शुरू करेगी अन्नपूर्णा भोजनालय

लखनऊ (जेएनएन)। अपने संकल्प पत्र के आधार पर प्रदेश की भाजपा सरकार अन्नपूर्णा योजना के तहत श्रमिकों और गरीबों को सस्ता नाश्ता और भोजन उपलब्ध कराने की तैयारी में जुट गई है। इसके पहले चरण में पांच महानगरों में भोजनालय खोले जाएंगे। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का क्षेत्र गोरखपुर भी शामिल है।

loksabha election banner


प्रदेश में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सस्ते दर पर भोजन उपलब्ध कराने की योजना पहले से ही चल रही है। इसमें दस रुपये में भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाता है। अब भाजपा सरकार तमिलनाडु और मध्य प्रदेश सरकार की तर्ज पर यहां अन्नपूर्णा योजना लागू करने जा रही है। इसमें पांच रुपये में भोजन और तीन रुपये में नाश्ता उपलब्ध कराये जाना प्रस्तावित है।

पहले चरण में यह योजना कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, गाजियाबाद और वाराणसी में लागू की जाएगी। शुक्रवार को नगर विकास विभाग की ओर से इन पांचों महानगरों के नगर आयुक्त को भेजे पत्र में निर्देश दिया गया है कि हर चार वार्ड में एक भोजनालय बनाए जाएंगे। इसके लिए सभी जरूरी प्रबंध कर लिए जाएं।


इस योजना के तहत सरकार राज्य में छात्रों, श्रमिक, रिक्शा चालकों और अन्य गरीब लोगों को अत्यधिक सब्सिडी वाला भोजन प्रदान करेगी। भोजनालय उन क्षेत्रों में स्थापित होंगे, जहां लोगों की अधिक भीड़ होती हो और छात्रों, कर्मचारियों, श्रमिकों, और रिक्शा चालकों का लगातार आना-जाना हो। भोजन में लोगों को दाल, चावल, चपाती और मौसमी सब्जियां दी जाएगी। अन्नपूर्णा कैंटीन में लोगों को प्लास्टिक कार्ड या टोकन प्रदान किया जाएगा जो सात दिनों के लिए वैध होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.