Move to Jagran APP

लखनऊ में आमिर खान की शव यात्रा, कानपुर में मुकदमा

फिल्म अभिनेता आमिर खान के असहिष्णुता पर दिए गए बयान के बाद लखनऊ में शिवसेना कार्यकर्ताओं ने उनके पुतले की शवयात्रा निकाली। तथा बाद में पुतला दहन भी किया। इसी तरह से गोरखपुर में भी आमिर खान के पुतले का दहन किया गया।

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2015 02:31 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2015 03:34 PM (IST)
लखनऊ में आमिर खान की शव यात्रा, कानपुर में मुकदमा

लखनऊ। फिल्म अभिनेता आमिर खान के असहिष्णुता पर दिए गए बयान के बाद लखनऊ में शिवसेना कार्यकर्ताओं ने उनके पुतले की शवयात्रा निकाली। तथा बाद में पुतला दहन भी किया। इसी तरह से गोरखपुर में भी आमिर खान के पुतले का दहन किया गया। जबकि कानपुर में आमिर खान के बयान के खिलाफ कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। जिसमें उनके खिलाफ मुकदमें की मांग की गई है। कहा गया है कि आमिर के बयान से देश में सम्प्रदायिक तनाव फैलने का डर पैदा हो गया है।

loksabha election banner

आमिर खान के बयान पर लखनऊ में आज दोपहर में विधानसभा के पास शिवसेना कार्यकर्ताओं ने पुतला की शव यात्रा निकालकर दहन किया। शिवसेना कार्यकर्ताओं ने कहा आमिर का बयान देश की अखण्डता के लिए खतरा है। कार्यकर्ताओं का कहना है कि भारत ही ऐसा देश है जहां सभी जाति धर्म के लोग सुरक्षित हैं। दूसरे देशों की तारीफ करने वालों ऐसे लोग न तो राष्ट्र के हितैषी हो सकते हैं और न ही खुद के लिए अच्छे साबित हो रहे हैं। एक कलाकार को इस तरह का बयान नहीं देना चाहिए। यदि बयान दे रहा है तो वह पूरी तरह से कलाकार नहीं है। कहीं न कहीं वह जातिगत भावना से प्रेरित है।

कानपुर में मुकदमा

कानपुर के एसीएमएम-थर्ड कोर्ट में देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कर कराया गया है। एक दिसंबर को इसपर सुनवाई होगी। मुकदमा दर्ज कराने वाले वकील मनोज दीक्षित के अनुसार, आईपीसी की धारा 124ए, 153 ए, 153 बी और 505 के तहत मुकदमे के लिए न्यूज पेपर्स में छपे बयानों की कॉपी और दूसरे सबूत उन्होंने कोर्ट में पेश किए हैं। वकील के अनुसार आमिर खान ने भारत के सवा सौ करोड़ लोगों के विश्वास पर सवाल उठाया है। देश के वर्ग विशेष में उनके गैर जिम्मेदाराना बयान से भय व्याप्त हो गया है। उनके बयान से अशांति फैलने की आशंका है। दुनिया के सामने देश की छवि खराब करके करोड़ों नागरिकों को शर्मसार किया और भारत विरोधी ताकतों को मौका दिया। विरोधी आमिर के ऐसे बयान का दुरुपयोग कर आर्थिक और सामाजिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

भाजपा विधायक सतीश महाना ने पुतला फूंका

बीजेपी विधायक सतीश महाना ने कहा, आमिर खान की पत्नी कौन से देश में जाना चाहती हैं। क्या वो पाकिस्तान जाएंगी, या फिर अफगानिस्तान, ईरान, ईराक या सीरिया जाना चाहती हैं या फिर अमेरिका जाएंगी जहां कपड़े उतार कर तलाशी ली जाती है। या फिर वो पेरिस जाएंगी जहां आतंकवादी हमले हुए हैं। देश में कोई भी हिंदू असहष्णु नहीं है। आमिर खान सुपरस्टार इसलिए हैं कि वो हिंदुस्तान में एक्टिंग करते हैं।

आमिर ने रिक्शा चालक को फोन कर कहा कहीं नहीं जा रहे

अभिनेता आमिर खान ने जब थ्री इडियट फिल्म बनाई तो उसके प्रमोशन के सिलसिले में वह बहुरुपिया बनकर बनारस में घूमे। उस दौरान उन्होंने एक ऑटो चालक रामलखन को दोस्त बनाया और बाद में उसके बेटे की शादी में खास तौर पर शिरकत करने पहुंचे। असहिष्णुता पर देश छोड़कर जाने वाले बयान के विवाद के बाद लखन के पास आमिर का फोन आया। ऑटो चालक अपने दोस्त को आमिर ने भरोसा दिलाया कि भले ही उन्होंने परिवार की बात मंच पर रख दी लेकिन वह देश छोड़कर कहीं नहीं जाने वाले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.