Move to Jagran APP

बारिश से राहत फिर धूप ने झुलसाया और उमस ने पसीना छुड़ाया

आज सुबह होते ही बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई लेकिन दिन निकलते ही धूप ने झुलसाया और उमस ने पसीना छुड़ा दिया।उधर ललितपुर में बज्रपात पीड़ितों को सरकार ने मदद की घोषणा की।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 10:27 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 10:49 PM (IST)
बारिश से राहत फिर धूप ने झुलसाया और उमस ने पसीना छुड़ाया
बारिश से राहत फिर धूप ने झुलसाया और उमस ने पसीना छुड़ाया

लखनऊ (जेएनएन)। गर्मी से तप रहे प्रदेश में मौसमी उलटफेर के बीच बुधवार को विभिन्न स्थानों में बारिश के रूप में राहत बरसी। बादल घुमड़ते रहे और तेज हवाएं चलीं। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि कुछ जगहों में बादलों के बीच तीखी धूप ने झुलसाया और उसम ने पसीने छुड़ा दिए वहीं ललितपुर में बिजली गिरने से तीन लोगों मौत हो गई जबकि बच्चों समेत 10 लोग झुलस गए। उधर, बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे।  

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: योग के जरिए विश्व में नया जॉब मार्केट तैयार, प्रशिक्षकों की मांग बढ़ी 

इलाहाबाद में कहीं झमाझम बारिश तो कहीं पर बूंदाबांदी हुई। अधिकतम पारा 37.4 डिग्री और न्यूनतम 28.3 डिग्री रहा। शहरी क्षेत्र में 1.4 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। प्रतापगढ़ में फुहारें पडऩे के बाद निकली धूप से उमस रही। अधिकतम तापमान 36.0 व न्यूनतम 28.7 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन में पछुआ हवाएं चलीं।प्रतापगढ़ में फुहारें पडऩे के बाद निकली धूप से उमस रही। अधिकतम तापमान 36.0 व न्यूनतम 28.7 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन में पछुआ हवाएं चलीं।

तस्वीर-रामपुर में मुस्लिम महिलाओं का योगाभ्यास

बुंदेलखंड व मध्य यूपी में घुमड़ते बादलों के बीच बुधवार को कहीं हल्की तो कहीं झमाझम बारिश से हर किसी के चेहरे खिल उठे। किसान भी झमाझम बारिश खुश हैं। बांदा, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट, उरई, कानपुर, उन्नाव, फतेहपुर, कन्नौज, फर्रुखाबाद, इटावा तथा हरदोई में भी बादलों के छाने से तापमान में गिरावट आई। बांदा तथा उरई का अधिकतम तापमान जहां घटकर लगभग 35 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं कानपुर, उन्नाव, फतेहपुर, कन्नौज, फर्रुखाबाद तथा हरदोई का अधिकतम तापमान करीब 32 मापा गया। 

तस्वीरों में देखें-योग के आसनों पर जमा यूपी

पूर्वांचल के अधिकांश जिलों में बादल छाए रहे। कहीं-कहीं छिटपुट बारिश हुई, बावजूद इसके उमस में कमी नहीं रही। सोनभद्र, जौनपुर, मऊ, बलिया, आजमगढ, गाजीपुर, मीरजापुर, भदोही, वाराणसी व चंदौली में अधिकतम ताममान 35 से 39 डिग्री सेल्सियस के मध्य रिकार्ड किया गया। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर में धूप के बीच बादल छाए रहे। शाम तेज हवा के साथ बारिश बारिश हुई तो गर्मी से तिलमिला रहे लोगों ने राहत महसूस की। मुरादाबाद में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अलीगढ़ में दिन की शुरुआत बूंदाबांदी से हुई। पूरे दिन कभी हल्की तो कभी तेज बारिश हुई। अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रहा।

तस्वीरों में देखें-सपा का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

आगरा मंडल के सभी जिलों में बुधवार सुबह बूंदाबांदी से मौसम सुहाना हो गया, लेकिन इसके दिन भर बाद धूप और बादलों की लुका-छिपी का खेल जारी रहा। गर्मी से राहत रही। सर्वाधिक तापमान मथुरा में 39 डिग्र्री रिकॉर्ड किया गया। मेरठ में दोपहर में हुई झमाझम बारिश तापमान लुढ़क गया। सहारनपुर में तेज हवा बादलों को उड़ा ले गई। अधिकतम 35 डिग्री तथा न्यूनतम 20 डिग्री रहा। बिजनौर में दोपहर बाद बूंदाबांदी व ठंडी हवा चलने से मौसम सुहाना हो गया। शामली में दूसरे दिन भी बूंदाबांदी हुई। 

तस्वीर-रामपुर में मुस्लिम महिलाओं का योगाभ्यास

आकाशीय बिजली से मौत पर चार-चार लाख रुपये की मदद

ललितपुर के पठारी गांव में आकाशीय बिजली गिरने से मृत बच्चों के परिवारीजन को सरकार चार-चार लाख रुपये की मदद देगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख जताया और स्थानीय प्रशासन को घायलों के उचित इलाज का निर्देश दिया। साथ ही हर घायल के लिए साढ़े चार हजार रुपये मदद देने की भी घोषणा की। मालूम हो कि पठारी गांव में बिजली गिरने से तीन बच्चों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.