Move to Jagran APP

सच हुई आशंकाओं के बीच 60 फीसद वोटिंग

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। पहले दो चरणों के विपरीत तीसरे चरण के मतदान को लेकर व्यक्त की गई आश्

By Edited By: Published: Thu, 24 Apr 2014 09:31 PM (IST)Updated: Thu, 24 Apr 2014 09:31 PM (IST)
सच हुई आशंकाओं के बीच 60 फीसद वोटिंग

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। पहले दो चरणों के विपरीत तीसरे चरण के मतदान को लेकर व्यक्त की गई आशंकाएं सही साबित हुईं। कई मतदान केंद्रों पर झड़प और बूथ कैप्चरिंग की कोशिशें हुई। बारह मतदान केंद्रों पर वोटिंग का बहिष्कार भी हुआ। इन सब के बावजूद पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार इन्हीं सीटों पर लगभग 14 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ। गुरुवार को तीसरे चरण की 12 सीटों पर लगभग 60.12 प्रतिशत वोट पड़े।

prime article banner

फीरोजाबाद और इटावा के दो-दो मतदान केंद्रों पर बूथ कैप्चरिंग का प्रयास हुआ जबकि मथुरा में दो पोलिंग स्टेशनों पर रालोद और भाजपा के पोलिंग एजेंट आपस में भिड़ गए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि 46 मतदान केंद्रों से ईवीएम के खराब होने की शिकायतें मिली, जिनका तत्काल निस्तारण किया गया। हाथरस, फीरोजाबाद, फतेहपुर सीकरी, मथुरा, एटा, मैनपुरी, इटावा और अकबरपुर के कुल 12 मतदान केंद्रों पर मतदान का बहिष्कार किया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान में 2.03 मतदाताओं में से लगभग 1.22 करोड़ मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। फीरोजाबाद में सर्वाधिक 66 प्रतिशत तथा इटावा में सबसे कम 56.3 प्रतिशत वोट पड़े। हाथरस में 57.2 प्रतिशत, मथुरा में 63.8, आगरा में 59.8, फतेहपुर सीकरी में 61.27, मैनपुरी में 60.8, एटा में 59.8, हरदोई 56.9, फर्रुखाबाद में 59.6, कन्नौज में 63.48 और अकबरपुर में 56.54 प्रतिशत मतदान हुआ।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के दौरान कुल 99 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें 34 दूरभाष पर तथा 65 लिखित थीं। सर्वाधिक शिकायतें मतदाता पर्ची न मिलने, मतदाता सूची में नाम न होने एवं मतदान की धीमी प्रक्रिया से संबंधित थी। उमेश सिन्हा ने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव में 46.63 प्रतिशत वोट पड़े थे और इस बार यह आंकड़ा 60 के पार पहुंच गया है। यह बढ़त महत्वपूर्ण है यद्यपि इसे और बढ़ाये जाने की आवश्यकता है।

तीसरे चरण की 12 सीटों के हुए मतदान में कुल 188 प्रत्याशी मैदान में थे जिनमें 20 महिलाएं थीं। जिन प्रमुख प्रत्याशियों का भाग्य गुरुवार को ईवीएम में कैद हो गया उनमें सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव, उनकी बहू डिंपल यादव, भतीजा अक्षय यादव, भाजपा के राजबीर सिंह एवं हेमा मालिनी, विदेश मंत्री एवं कांग्रेस प्रत्याशी सलमान खुर्शीद एवं रालोद के जयंत चौधरी एवं अमर सिंह शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.