PreviousNext

सीतापुर में 47,537 एक्टीवेटेड सिम का मिला जखीरा, छह गिरफ्तार

Publish Date:Thu, 20 Apr 2017 10:02 PM (IST) | Updated Date:Thu, 20 Apr 2017 10:02 PM (IST)
सीतापुर में 47,537 एक्टीवेटेड सिम का मिला जखीरा, छह गिरफ्तारसीतापुर में 47,537 एक्टीवेटेड सिम का मिला जखीरा, छह गिरफ्तार
पुलिस ने 47 हजार से अधिक एक्टीवेटेड सिम का जखीरा बरामद किया है। साथ ही मोबाइल फोन, लैपटॉप, एक्टीवेशन फार्म, फर्जी आइडी, पासपोर्ट, फोटो व अन्य तमाम सामान भी बरामद हुए हैं।

सीतापुर (जेेएनएन)। लखनऊ की एटीएस और सीतापुर की क्राइम ब्रांच टीम ने बुधवार रात शहर कोतवाली और संदना इलाकों में छापेमारी की। शहर कोतवाली इलाके से चार व संदना से एक आरोपी को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 47 हजार से अधिक एक्टीवेटेड सिम का जखीरा बरामद किया है। साथ ही भारी संख्या में मोबाइल फोन, लैपटॉप, एक्टीवेशन फार्म, फर्जी आइडी, पासपोर्ट, फोटो व अन्य तमाम सामान भी बरामद हुए हैं। पकड़े गए लोगों द्वारा एक्टीवेटेड सिम पर मिलने वाले ऑफर के जरिये मोबाइल रिचार्ज व बिल भुगतान का गोरखधंधा चलाया जा रहा था।
एटीएस और क्राइम ब्रांच की टीम ने शहर कोतवाली इलाके के सितारा बंजारा बुद्धनगर में किराए के मकान में छापा मारकर खैराबाद के महेंद्री टोला निवासी विकास जायसवाल, सिपाहा के पंकज कुमार लोध, भवाना के रोहित कुमार ङ्क्षसह, सराय यूसुफ के सुजीत यादव व अमित यादव को गिरफ्तार किया। यहां से 15,444 एक्टीवेटेड सिम, 37 मोबाइल, पांच लैपटॉप, 72 एक्टीवेशन फार्म, 51 कॉपियां व 55 सौ रुपये नकद बरामद हुए। वहीं संदना थाना क्षेत्र के कुसौली के मजरा लोधखेरवा में अरुण ङ्क्षसह पुत्र नन्हे ङ्क्षसह के घर पर छापा मारा। यहां से 32,093 एक्टीवेटेड सिम, 20 एंड्रॉयड व 17 ऑर्डिनरी मोबाइल, एक लैपटॉप, हजारों की संख्या में फर्जी आइडी, फोटो के अलावा रजिस्टर बरामद हुए हैं, जिनपर सिम के संबंध में पूरा ब्यौरा दर्ज है। एसपी सौमित्र यादव ने बताया कि इन लोगों द्वारा रिटेलर व डीलर्स की मिली भगत से फर्जी आइडी के सहारे लगभग सभी कंपनियों के सिम ले लिए जाते थे। इन सिम पर सेवा प्रदाता कंपनी द्वारा ऑफर के तहत दी जाने वाली टॉक वैल्यू के पेटीएम, एयरटेल मनी, ऑक्सीजन समेत अन्य मोबाइल एप के जरिये ई-वॉलेट में एकत्रित कर लिया जाता था। मोबाइल रिचार्ज, पोस्टपेड बिलों का भुगतान कर धनराशि को कैश करा लिया जाता था। ऑनलाइन शॉङ्क्षपग में भी इस धनराशि का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इस गोरखधंधे में सिम सप्लाई करने वाले डीलर्स के अलावा विभिन्न कंपनियों के एजेंट भी शामिल है। पूछताछ के आधार पर संबंधित के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

कंपनीवार बरामद हुए सिम
एयरटेल - 7886
वोडाफोन - 20319
एयरसेल - 11851
रिलायंस - 2054
बीएसएनएल- 500
अन्य - 4927
 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:47537 activated SIM found in Sitapur arrested six(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अक्षय तृतीया पर होगी शादियों की धूमपरीक्षा केंद्र में असलाहधारियों समेत कॉलेज में घुसे भाजपा विधायक
यह भी देखें