Move to Jagran APP

सौर ऊर्जा से जगमगाएंगे छावनी के सरकारी भवन

छावनी अस्पताल में सोलर प्लांट का लोकार्पण जागरण संवाददाता, लखनऊ : छावनी के सरकारी भवन अब सौर ऊर

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Jun 2017 06:25 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jun 2017 06:25 PM (IST)
सौर ऊर्जा से जगमगाएंगे छावनी के सरकारी भवन
सौर ऊर्जा से जगमगाएंगे छावनी के सरकारी भवन

छावनी अस्पताल में सोलर प्लांट का लोकार्पण

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, लखनऊ :

छावनी के सरकारी भवन अब सौर ऊर्जा से जगमगाएंगे। इसके लिए सेना जल्द ही नेडा से संपर्क करेगी। एमबी क्लब को अपने यहां सौर ऊर्जा का प्लांट लगाकर वैकल्पिक व्यवस्था का आदेश मध्य यूपी सब एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल विनोद शर्मा ने दिया है। मेजर जनरल शर्मा ने शुक्रवार को छावनी परिषद अस्पताल में 33 किलोवाट की क्षमता वाले सोलर पैनल का लोकार्पण किया।

इस पैनल से पिछले दो महीने में छावनी परिषद ने 600 यूनिट बिजली तैयार की है। नेडा के सहयोग से यहा की लाइब्रेरी के ऊपर 300 वॉट के 110 पैनल लगाए गए हैं। इस मौके पर मेजर जनरल विनोद शर्मा ने कहा कि पानी और ऊर्जा का संकट आने वाले समय में और बढ़ेगा। लिहाजा अब पानी बचाने के लिए वर्षा जल संचयन प्रणाली लगाने और पारंपरिक ऊर्जा की जगह सौर ऊर्जा का इस्तेमाल अधिक करने की दिशा में काम होगा। इसी के चलते छावनी के सभी सरकारी भवनों में सोलर पैनल लगाने और वर्षा जल संचयन की व्यवस्था की जाएगी। इस मौके पर अस्पताल में वर्षा जल संचयन प्रणाली का उद्घाटन भी हुआ। सीईओ एनवी सत्यनारायण ने बताया कि अस्पताल को ढालनुमा बनाया गया है। जिसमें पीवीसी पाइप लगाकर उसका पानी एक टैंक में जमा होगा। बारिश के समय पानी इसी टैंक में एकत्र होगा। इस मौके पर उपाध्यक्ष अंजुम आरा, सदस्य जगदीश प्रसाद, रूपा देवी, अमित शुक्ल, स्वाति यादव, संजय वैश्य भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.