PreviousNext

अव्यवस्थाओं के बीच नकल का रहा बोलबाला

Publish Date:Mon, 20 Mar 2017 08:15 PM (IST) | Updated Date:Mon, 20 Mar 2017 08:15 PM (IST)
अव्यवस्थाओं के बीच नकल का रहा बोलबालाअव्यवस्थाओं के बीच नकल का रहा बोलबाला
जागरण संवाददाता, लखनऊ: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के चौथे दिन भी अव्यवस्थाओं का बोलबाला रहा

जागरण संवाददाता, लखनऊ: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के चौथे दिन भी अव्यवस्थाओं का बोलबाला रहा। सामूहिक नकल, केंद्रों पर प्रश्न पत्रों के न पहुंचने और गलत प्रश्नपत्र बांटे जाने की शिकायतें सामने आयीं। इससे परीक्षा में सुधार को लेकर किए गए दावे हवाई साबित हुए।

गणित की जगह बांट दिया प्रारंभिक गणित का पर्चा

सोमवार को गणित और प्रारंभिक गणित विषय की परीक्षा होनी थी। इसके तहत जुबली इंटर कॉलेज के छात्र इस्लामिया इंटर कॉलेज में परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने गए थे। इनमें अधिकांश छात्रों की गणित विषय की परीक्षा थी, जिनमें 15 छात्रों को प्रारंभिक गणित का पर्चा थमा दिया गया। छात्र कठिन प्रश्नपत्र मान पेपर करते रहे। इसे लेकर एक छात्र ने कई बार केंद्र व्यवस्थापक से अपनी पीड़ा बताई। मगर गंभीरता से नहीं लिया गया। काफी देर बाद प्रश्नपत्र गलत बांटे जाने का मामला सामने आया। तब तक परीक्षा समाप्त हो चुकी थी। फेल होने की संभावना के चलते छात्रों ने जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र लिख दोबारा परीक्षा कराने की मांग की है।

कम पड़े प्रश्नपत्र, एक घंटे में हो सकी व्यवस्था

परीक्षा शुरू हुए करीब एक घंटे बीत चुके थे कि पं. राम सेवक त्रिवेदी इंटर कॉलेज, इटौंजा में 15 प्रश्नपत्र कम होने की सूचना मिली। प्रश्नपत्रों की कमी की शिकायत पर कंट्रोल रूम सक्रिय हुआ। जैसे तैसे हीरादेवी इंटर कॉलेज से अतिरिक्त प्रश्नपत्र पहुंचवाने की व्यवस्था शुरू हुई। काफी प्रयास के बावजूद करीब 9 बजे प्रश्नपत्र पहुंचाए जा सके। तब तक उतने छात्रों की परीक्षा प्रभावित रही। इस दौरान इस बात के भी सवाल होते रहे कि आखिर परीक्षा शुरू से एक घंटे बाद क्यों सूचना दी गई।

--

पुलिस से बरामद हुई नकल सामग्री

जिन पर परीक्षा की जिम्मेदारी थी, वही नकल के कारोबार में शामिल मिले। जिला विद्यालय निरीक्षक उमेश त्रिपाठी ने रामकृष्ण विद्यावती इंटर कॉलेज प्यारेपुर मौदा के निरीक्षण में ड्यूटी पर तैनात सुनील सिंह सरोज की बाइक से गाइड बरामद हुई। इस पर डीआइओएस ने केंद्र के बाहर खड़े वाहनों की सघनता से तलाशी कराई तो एक के बाद एक वाहनों से गाइड व नकल सामग्री बरामद होने लगी। डीआइओएस उमेश त्रिपाठी ने पुलिसकर्मी को करने के आदेश जारी किए और थानाध्यक्ष काकोरी से अन्य पुलिसकर्मियों को तैनात किए जाने के निर्देश दिए।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    कैंपियरगंज विधायक फतेहबहादुर ने की योगी के लिए सीट छोडऩे की पेशकशयुवती के पेट से निकला बालों का गुच्छा
    यह भी देखें

    संबंधित ख़बरें