Move to Jagran APP

प्रदर्शन से फिर दिखी सड़क पर अराजकता

लखनऊ : अफसरों के तमाम दावों के बाद भी प्रदर्शन के नाम पर सड़कों पर अराजकता का दौर जारी है। मंगलवार को

By Edited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 10:47 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 10:47 PM (IST)
प्रदर्शन से फिर दिखी सड़क पर अराजकता

लखनऊ : अफसरों के तमाम दावों के बाद भी प्रदर्शन के नाम पर सड़कों पर अराजकता का दौर जारी है। मंगलवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन व जाम से हजरतगंज व उससे जुड़े इलाकों में अराजकता दिखी। शहर की लाइफ लाइन अशोक मार्ग व विधान सभा मार्ग में भीषण जाम लगा रहा। दफ्तर जाने वालों से लेकर स्कूली बच्चों तक सब परेशान रहे। एंबुलेंस भी जाम में फंसी रहीं। रात करीब नौ बजे प्रदर्शन के दौरान बहराइच निवासी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुनीता की मौत से अफरातफरी मच गयी। हालांकि इसकी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी। रात डीआइजी आरकेएस राठौर, एसएसपी मंजिल सैनी, जिलाधिकारी सत्येंद्र सिंह भी संकल्प वाटिका पर प्रदर्शन कारी कार्यकर्ताओं से बात करने पहुंचे, लेकिन देर रात तक कोई हल नहीं निकल सका था।

prime article banner

एसएसपी मंजिल सैनी समेत तमाम अधिकारियों के वाहन भी घंटों जाम में फंसे रहे। मंगलवार सुबह से ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता चारबाग में एक जुट होने लगीं। इसके बाद वह टोलियों में विधानसभा मार्ग, अशोक मार्ग के रास्ते लक्ष्मणमेला ग्राउंड पहुंची। हजारों की संख्या में महिलाओं के सड़क पर उतरने से यातायात बाधित हो गया और वाहन रेंगने लगे। इस बीच श्रीराम टावर के सामने एसएसपी मंजिल सैनी भी जाम में फंस गई। वह पारा क्षेत्र से लौट रही थीं। यहां उनके वाहन के सामने सैकड़ों की संख्या में महिलाएं नारेबाजी करती हुई लक्ष्मण मेला ग्राउंड को जा रही थी। हालात बिगड़ते देख स्कोर्ट से उतरे पुलिस कर्मियों ने रास्ता खाली कराया। करीब एक बजे कार्यकर्ताओं ने संकल्प वाटिका के पास दोनों ओर सड़कों पर जाम लगा दिया। महिलाएं सड़कों पर लेट गई। देखते-देखते भैंसा कुंड रोड, अशोक मार्ग, चिरैयाझील रोड, नेशनल कॉलेज रोज, निशातगंज रोड, आईटी तक वाहनों की लंबी कतारें लग गई। जो जहां पर था वहीं फंसा रहा। लोग अपने वाहन बंद कर सड़कों पर खड़े हो गए। कुछ लोगों ने लिंक मार्ग वजीरहसन रोड, पराग नरायण रोड, जापलिंग रोड से निकलने का प्रयास किया तो वहां भी भीषण जाम लग गया। इस बीच अशोक मार्ग पर कई अन्य अधिकारी, भूख प्यास से बेहाल स्कूली बच्चे व बस और ऑटो भीषण जाम में फंसे रहे। शाम दफ्तरों में छुंट्टी के बाद हालात और बदतर हो गए। जिसके कारण डालीबाग, भैंसा कुंड रोड, समतामूलक चौराहा, महानगर पर भीषण जाम लगा रहा। हालात बिगड़ते देख पुलिस ने पीएनटी तिराहे से संकल्प वाटिका को जाने वाले मार्ग को बंद कर दिया। यहां पर सिर्फ संकल्प वाटिका की ओर से वाहन आ सकते थे।

----------------------

फिर फेल हुआ प्रशासन

हर बार की तरह मंगलवार को भी पुलिस और प्रशासन प्रदर्शन रोकने में फेल रहा। सवाल यह उठता है कि पुलिस ने चारबाग से प्रदर्शनकारी महिलाओं को आखिर विधानभवन और लक्ष्मण मेला ग्राउंड तक पहुंचने ही क्यों दिया। अगर वह लक्ष्मण मेला ग्राउंड पहुंच भी गई तो उन्हें वहां से निकलकर संकल्प वाटिका के सामने सड़क पर क्यों आने दिया। जबकि कई बार अधिकारिक दावे किए जा चुके हैं कि हजरतगंज में किसी भी हाल में धारा 144 का उलंघन नहीं होने दिया जाए। यहां पर किसी भी प्रकार का प्रदर्शन प्रतिबंधित है। ---------------------

घंटे भर तक कराहती रही प्रसूता

अशोक मार्ग पर संकल्प वाटिका के पास अमेठी निवासी प्रसूता विधु मिश्रा बोलेरो कार में करीब एक घंटे दर्द से तड़पती रही। महिला के परिजन उसे बोलेरो में सिंकदरबाग चौराहे से रांग साइड संकल्प वाटिका के रास्ते महानगर स्थित एक निजी अस्पताल ले जा रहे थे। संकल्प वाटिका के पास प्रदर्शनकारी महिलाओं ने बोलेरो को रोक लिया और आगे जाने का विरोध करने लगी। परिजन हाथ जोड़ वाहन निकल जाने के लिए विनती करते रहे। महिलाओं का दिल नहीं पसीजा। काफी देर तक नोकझोंक के बाद महिलाओं ने वाहन को निकलने दिया।

-----------------------

आज से शुरू होगा मटियारी ओवरब्रिज

बुधवार से मटियारी ओवरब्रिज पर वाहन दौड़ने लगे। यह जानकारी मंगलवार रात मंडलायुक्त भुवनेश कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि हालांकि ओवरब्रिज पर फिलहाल एक ही लेन खोली जा रही है। कुछ दिन बाद दूसरी लाइन भी खोल दी जाएगी। ओवरब्रिज पर वाहनों के आवागमन से फैजाबाद रोड पर जाम की समस्या से निजात मिलेगी। यहां, पर लंबे समय से ओवरब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा था। जिसके कारण लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.