Move to Jagran APP

कलाम के विचारों से युवाओं को रूबरू कराएंगी नामचीन हस्तियां

लखनऊ : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय एवं डॉ. कलाम सेंटर द्वारा संयुक्त रूप से मंगलवा

By Edited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 11:48 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 11:48 PM (IST)
कलाम के विचारों से युवाओं को रूबरू कराएंगी नामचीन हस्तियां

लखनऊ : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय एवं डॉ. कलाम सेंटर द्वारा संयुक्त रूप से मंगलवार से दो दिवसीय डॉ. कलाम स्मारक अंतरराष्ट्रीय युवा संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

loksabha election banner

गोमती नगर स्थित एक होटल में आयोजित कार्यक्रम का मकसद भारतरत्‍‌न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृति में पर्यावरण संरक्षण के प्रति युवाओं को जागृत करना है। कार्यक्रम का उद्घाटन 26 जुलाई को राज्यपाल राम नाईक व 27 जुलाई को समापन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। गोष्ठी के दौरान देश के नामचीन हस्तियां जिनमें अरुणाचलम मुरुगुरुनाथम, अंशू गुप्ता, जयंत कृष्णा, नवनीत सिकेरा, बॉलीवुड अदाकारा एवं समाज सेविका दीया मिर्जा, नोवल पुरस्कार से सम्मानित डॉ. कैलाश सत्यार्थी, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी जवागल श्रीनाथ, रवीश कुमार जैसे बड़े दिग्गज पर्यावरण संरक्षण पर युवाओं को करेंगे जागृत करेंगे।

एकेटीयू के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने बताया कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के मृत्यु से पूर्व पर्यावरण संरक्षण की जरूरत के प्रति प्रकट किए गए विचारों एवं जीवनकाल के दौरान पर्यावरण संरक्षण के लिए उनके द्वारा किए गए कार्यो से युवाओं को अवगत करा कर उन्हें पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित करना रहेगा। यह कलाम साहब को सच्ची श्रद्धाजलि होगी। उन्होंने बताया कि संगोष्ठी में देश दुनिया की बेहतरी के लिए स्वशन योग्य वायु,जल संरक्षण, मृदा एवं सिंचाई समेकित उत्पाद एवं सेवाएं, ग्राम्य विकास, महिलाओं एवं बच्चों के लिए अधिक सुरक्षित एवं खुशनुमा वातावरण, मानवीय विवादों एवं आतंकवाद की वर्तमान स्थिति, बेहतर दुनिया बनाने में मीडिया की भूमिका और मानवीय सामंजस्य के लिए अध्यात्म का उपयोग विषयों पर वक्ताओं द्वारा विचार व्यक्त किए जाएंगे।

डॉ. कलाम की पुण्यतिथि पर आयोजित किए जा रहे इस अधिवेशन में पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में और पृथ्वी ग्रह को निवास लायक बनाए रखने के कार्य में जुटे विशिष्ट जनों को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम स्मारक सम्मान प्रदान किए जाएंगे। इस अवसर पर एक मोबाइल एप भी लॉन्च किया जाएगा, जिसमें ग्राम्य विकास की अवधारणा पर सामाजिक विकास राष्ट्र निर्माण, वैज्ञानिक सोच एवं भारतीय संविधान विषयों पर अल्पावधि के कोर्स की सुविधा पूर्णतया निश्शुल्क प्रदान की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.