Move to Jagran APP

अगस्त में शुरू हो जाएगा भूमिगत मेट्रो का काम

बढ़े कदम सचिवालय व चारबाग के पास शुरू होगा शॉफ्ट बनाने का काम वर्ष 2019 तक मेट्रो बनाएगा तीन भ

By Edited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 11:48 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 11:48 PM (IST)
अगस्त में शुरू हो जाएगा भूमिगत मेट्रो का काम

बढ़े कदम

loksabha election banner

सचिवालय व चारबाग के पास शुरू होगा शॉफ्ट बनाने का काम

वर्ष 2019 तक मेट्रो बनाएगा तीन भूमिगत स्टेशन

जागरण संवाददाता, लखनऊ : राजधानी में नार्थ साउथ कॉरिडोर के तीन भूमिगत मेट्रो स्टेशनों का काम वर्ष 2019 तक चलेगा। इस दौरान मेट्रो ने रूट डायवर्ट रखने का आग्रह भी यातायात पुलिस व जिला प्रशासन से किया है। लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) अगस्त 2016 से भूमिगत स्टेशनों के लिए शॉफ्ट बनाने का काम शुरू करने जा रहा है। यह शॉफ्ट बनाने में मेट्रो को दो से तीन माह लग जाएंगे। इसके बाद दिसंबर से ही टनल बो¨रग मशीन अपना काम शुरू कर सकेगी।

मेट्रो के व‌र्क्स निदेशक दलजीत सिंह बताते हैं कि भूमिगत मेट्रो का काम सचिवालय व चारबाग दोनों ओर से एक साथ शुरू किया जाएगा। उद्देश्य होगा कि काम जल्द रफ्तार पकड़ सके। उन्होंने बताया कि 23 किलोमीटर में तीन स्टेशन भूमिगत है। इनमें हुसैनगंज, सचिवालय व हजरतगंज मेट्रो स्टेशन होंगे। इस दौरान यहां से निकलने वाले वाहनों को भी अन्य मार्गो से निकाला जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक सबसे पहले डायवर्जन हुसैनगंज से किया जाएगा।

अफसरों की माने तो वर्ष 2018 से 2019 के बीच यातायात पूरी तरह से डायवर्ट करना होगा। क्योंकि तब तक तीनों भूमिगत स्टेशनों का काम अपने अंतिम चरण में होगा। स्टेशनों पर फिनिशिंग का काम चल रहा होगा। लोगों को हजरतगंज आने के लिए तीन से पांच किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर लगाकर आना होगा। एक प्रकार से चारबाग से हजरतगंज आने के लिए लोगों को एक घंटे पहले निकलना होगा।

क्या है शॉफ्ट

टनल बो¨रग मशीन (टीबीएम) डालने के लिए लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की कार्यदायी संस्था को पहले खोदाई करके शॉफ्ट बनाना होगा। शॉफ्ट से गड्ढे में जाने के लिए रास्ता बनेगा फिर उस पर कंक्रीट की रोड बनेगी, जिससे टीबीएम जमीन में जाकर खोदाई कर सके और समय समय पर कंक्रीट के रास्ते बाहर आ जा सके।

ट्रैफिक डायवर्जन का अंतिम खाका तैयार नहीं

लखनऊ मेट्रो अधिकारियों ने अभी अपने हिसाब से ट्रैफिक डायवर्जन का खाका बनाकर जिला प्रशासन व यातायात पुलिस को दिया है। मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक अभी यह ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान अंतिम नहीं है। प्लान लागू करने से पहले यातायात पुलिस प्रायोगिक ट्रायल कर रही है। अगर संशोधन होगा तो यातायात पुलिस मेट्रो से राय लेने के बाद ही लागू करेगी।

रेलवे स्टेशन के लिए समय से निकले

अगर आप चारबाग रेलवे स्टेशन ट्रेन पकड़ने जा रहे हैं तो अपनी ट्रेन की समयसारिणी से डेढ़ घंटे पहले निकले। आने वाले चंद सप्ताह में रूट डायवर्ट होने से चारबाग पहुंचने में समय लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.