Move to Jagran APP

मोबाइल एप सुधारेगा 'आपकी आदत'

-जागरण पहल और डिटॉल की ओर से स्वच्छता चक्र लांच -बेसिक शिक्षामंत्री अहमद हसन ने की मोबाइल एप की शु

By Edited By: Published: Fri, 24 Jun 2016 08:41 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2016 08:41 PM (IST)
मोबाइल एप सुधारेगा 'आपकी आदत'

-जागरण पहल और डिटॉल की ओर से स्वच्छता चक्र लांच

loksabha election banner

-बेसिक शिक्षामंत्री अहमद हसन ने की मोबाइल एप की शुरुआत

जागरण संवाददाता, लखनऊ : स्वच्छता के लिए केवल शौचालय बनाना ही काफी नहीं, इसके लिए सोच बदलने के साथ ही स्वच्छता को व्यवहार में शामिल करने की भी जरूरत है। यह बात सभी वक्ताओं ने कही।

मौका था जागरण पहल और डिटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया के एंड्रायड आधारित 'स्वच्छता चक्र- एक कदम स्वच्छ भारत की ओर' गेम का लांचिंग का। यह मोबाइल एप डिटॉल के मैनेजर एक्सटर्नल अफेयर रवि भटनागर के नेतृत्व में बनाया गया है।

शुक्रवार को दैनिक जागरण कार्यालय में मुख्य अतिथि बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने इस एंड्रॉयड एप की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पिछले साल क्लीन यूपी ग्रीन यूपी योजना का शुभारंभ किया था। उप्र पहला ऐसा प्रदेश है जहां बजट का 81 प्रतिशत हिस्सा गांव के लिए जारी किया गया, लेकिन सिर्फ इतने से ही बात नहीं बनेगी। उन्होंने मिशन में शामिल करने के लिए दैनिक जागरण को बधाई देते हुए कहा कि हमेशा अखबार ने सामाजिक सरोकार की खबरों को प्रमुखता से प्रकाशित किया है।

विशिष्ट अतिथि प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि सामाजिक सुधार के कार्य को लेकर बहुत चर्चाएं हो चुकी हैं, अब इसको गांव तक कैसे पहुंचाएं इस पर भी ध्यान देना होगा। दैनिक जागरण के संपादक (उप्र) दिलीप अवस्थी ने कहा कि स्वच्छता पूरे देश के लिए जरूरी है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव दोनों ही कोशिशें कर रहे हैं। सेहत से बड़ा कोई धन नहीं।

आरबी (दक्षिण एशिया) क्षेत्रीय निदेशक नीतीश कपूर ने कहा कि हमें विश्वास है कि यह प्लेटफार्म स्वच्छता और साफ-सफाई का संदेश व्यापक रुप से बड़े जन समूह तक पहुंचा पाने में सफल होगा। पहल संस्था के चेयरमैन एसएम शर्मा ने आए मेहमानों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम के दौरान दैनिक जागरण लखनऊ के महाप्रबंधक जेके द्विवेदी ने अतिथियों का स्वागत किया। प्रोजेक्ट मैनेजर अरुंधती दास व प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर साहिल तलवार ने प्रोजेक्टर पर अभियान की विस्तृत जानकारी दी।

एप में क्या है खास

गूगल प्ले पर 'स्वच्छता चक्र-एक कदम स्वच्छ भारत के नाम' एंड्रॉयड मोबाइल ऐप मौजूद है। कोई भी एंड्रॉयड मार्केट में जाकर निश्शुल्क एप को डाउनलोड कर सकता है। एप में तीन पड़ाव हैं। पहला पड़ाव घर में साफ-सफाई कैसे करें। दूसरा गांव को खुले में शौच से मुक्त कैसे कराएं और तीसरा पर्यावरण को स्वच्छ और बेहतर कैसे बनाया जाए पर बेस है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.