Move to Jagran APP

बुलंदशहर जिलाधिकारी के खिलाफ प्रदेशव्यापी जनाक्रोश, पुतले फूंके

बुलंदशहर की जिलाधिकारी बी. चंद्रकला के खिलाफ विरोध की आंच प्रदेशव्यापी हो गयी है। पत्रकारों के दमन के खिलाफ जनाक्रोश और ज्यादा भड़क गया है। निलंबन और उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग करते हुए जगह-जगह पुतले फूंके। कई जिलों में सड़क पर उतरी भीड़ ने नारेबाजी भी की।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2016 09:10 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2016 09:19 PM (IST)
बुलंदशहर जिलाधिकारी के खिलाफ प्रदेशव्यापी जनाक्रोश, पुतले फूंके

लखनऊ। बुलंदशहर की जिलाधिकारी बी. चंद्रकला के खिलाफ विरोध की आंच प्रदेशव्यापी हो गयी है। पत्रकारों के दमन के खिलाफ जनाक्रोश और ज्यादा भड़क गया है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की रक्षा के लिए बुधवार को भी समाज के हर तबके के लोगों ने मीडिया को निशाना बनाने वाली जिलाधिकारी के रवैये की भत्र्सना करते हुए निलंबन और उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग करते हुए जगह-जगह पुतले फूंके। कई जिलों में सड़क पर उतरी भीड़ ने जमकर नारेबाजी भी की। सहारनपुर के भाजपा सांसद द्वारा मामला संज्ञान में लाने पर केंद्रीय गृहमंत्री ने भी अपने स्तर से कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

loksabha election banner

बुलंदशहर में डीएम बी. चंद्रकला के खिलाफ मुख्यालय के साथ खुर्जा, बीबीनगर, ऊंचागांव, डिबाई व गुलावठी समेत कई जगह विरोध प्रदर्शन हुए। उत्तर प्रदेश बार काउंसिल के पूर्व अध्यक्ष और सदस्य अजय कुमार शुक्ल ने निलंबित करने की मांग करते हुए कहा कि डीएम सुनियोजित तरीके से लोकतंत्र पर हमला कर रही हैं। अधिवक्ता संघ उत्तर प्रदेश के प्रांतीय महासचिव नरेंद्र कुमार वर्मा ने भी डीएम को तानाशाह बताया। अखिल भारतीय जाट महासभा ने डीएम को हटाने के लिए गुरुवार को मौन जुलूस निकालने का एलान किया है तो अभाविप ने राज्यपाल से हस्तक्षेप की मांग की। सहारनपुर में भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री सुनील बंसल व सांसद राघव लखन पाल शर्मा ने डीएम के कृत्य की शिकायत केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से की। उन्हें बताया कि डीएम ने जिस तरह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को खत्म करने के लिए पत्रकारों पर मुकदमे दर्ज कराए, उससे समाज का हर वर्ग आहत है। गृहमंत्री ने दोनों को कार्रवाई का भरोसा दिया है। देवबंद व गंगोह में पत्रकारों ने डीएम पर कार्रवाई के लिए राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को दिया। भाकियू के नगर इकाई के अध्यक्ष मेहरबान कुरैशी के नेतृत्व में गंगोह के महर्षि वाल्मीकि चौक पर बी. चंद्रकला के पुतले फूंके गए।

मुजफ्फरनगर के शुक्रताल में राजनीतिक, सामाजिक, शैक्षिक क्षेत्र के लोगों व बुद्धिजीवियों ने बैठक कर डीएम के इस कृत्य को लोकतंत्र और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर कुठाराघात बताते हुए डीएम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर शासन से सख्त कार्रवाई की मांग की। बागपत जिले के बड़ौत में पत्रकारों ने जुलूस निकालकर तहसील में बी. चंद्रकला का पुतला फूंका और कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा। डीएम द्वारा अर्जित की गई अकूत संपत्ति की जांच कराने की भी मांग की। खेकड़ा में भाजपाइयों ने बी. चंद्रकला का पुतला फूंका।

व्यापार मंडल ने किया विरोध

बिजनौर में जिला बार एसोसिएशन ने डीएम के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की। चांदपुर में श्रमजीवी पत्रकार यूनियन, पत्रकार परिषद, चांदपुर व ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के बैनर तले प्रदर्शन कर डीएम के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। धामपुर में पत्रकार परिषद एवं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अलावा कई संगठनों ने प्रदर्शन किए। नगीना में पश्चिमी उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल ने डीएम का पुतला फूंका।

मेरठ में पत्रकारों ने बैठक कर डीएम की शिकायत आला अफसरों से करने का निर्णय लिया। गे्रटर नोएडा के प्रेस क्लब ने बी. चंद्रकला के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित कर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने और पूरे मामले की जांच किसी न्यायिक अधिकारी से कराने की मांग की। गुरुवार को पत्रकार गौतमबुद्धनगर के कप्तान को इस बाबत ज्ञापन सौंपेंगे।

बुलंदशहर में 'आपातकाल '

बुलंदशहर की डीएम के अभद्र बर्ताव और पत्रकारों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की अलीगढ़ की एक साहित्यिक संस्था 'शिखर ' और गणेश शंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब ने कड़े शब्दों में निंदा की है। दोनों संस्थाओं के महासचिव हरीश बेताब ने कहा कि डीएम की तानाशाही की वजह से बुलंदशहर में छोटे स्तर का आपातकाल लागू हो गया है। सुरेंद्र नगर स्थित कार्यालय पर हिंदुस्तान टाइम्स के जिला प्रभारी प्रदीप सक्सेना ने बैठक में कहा कि बी चंद्रकला ने पत्रकारों के प्रति छोटी और संकुचित मानसिकता का परिचय दिया है। विपिन चौधरी ने कहा कि यह मीडिया की स्वतंत्रता को कुचलने का प्रयास है। डीएम के खिलाफ कार्रवाई के लिए आंदोलन छेड़ा जाएगा। जल्द ही पत्रकार कल्याण समिति की बैठक बुलाकर रणनीति तय की जाएगी।

सड़क पर प्रदर्शन, पुतले जलाये

बुलंदशहर की जिलाधिकारी के तानाशाही रवैये के खिलाफ गोरखपुर, महराजगंज और कुशीनगर जनपद में भाजपा, छात्र और ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन ने सड़क पर उतर कर उनके निलंबन की मांग की। महराजगंज में पुतले भी जलाए गए। दोपहर बाद छात्रों ने सामाजिक कार्यकर्ता रोहित कुमार के नेतृत्व में जवाहर लाल नेहरू पीजी कालेज से जुलूस निकाला। डीएम बुलंदशहर का पुतला लेकर नारेबाजी करते छात्रों ने पुतला फूंक कर गुस्से का इजहार किया। उन्होंने नारेबाजी करते हुए कहा कि बी चंद्रकला का आचरण जिलाधिकारी पद की गरिमा के विरुद्ध है। ऐसे लोगों को जिलाधिकारी के पद से मुक्त कर देना चाहिए। भाजपा कार्यकर्ता सरोजनी नगर स्थित पार्टी कार्यालय से दोपहर में डीएम बुलंदशहर का पुतला लेकर निकले। नारेबाजी करते भाजपाइयों का जुलूस सक्सेना चौराहे के समीप पहुंचा और डीएम बुलंदशहर का पुतला फूंककर धरने दिया। यहां कार्यकर्ताओं को सबोधित करते हुए नगर अध्यक्ष गणेश प्रसाद एडवोकेट ने कहा कि डीएम बुलंदशहर की ओछी हरकतों की जितनी भी निंदा की जाए कम है। आरोपी डीएम को निलंबित नहीं किया गया तो आंदोलन और तेज होगा। कुशीनगर जिले में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश द्विवेदी ने पत्रकारों पर दर्ज कराए गए मुकदमे व दी गई धमकी की निंदा करते हुए उनके निलंबन की मांग की है। कार्रवाई न होने पर सड़क पर उतरने की चेतावनी दी। एसोसिएशन ने निंदा प्रस्ताव भी पारित किया।

कांग्रेसियों ने सीएम का पुतला फूंका

इलाहाबाद में कांग्रेसियों ने मुख्यमंत्री का पुतला फूंका। भाजपाइयों ने भी पत्रकारों से बदसलूकी की निंदा की। बुलंदशहर जिला प्रशासन की करतूत के खिलाफ प्रदेश के तमाम जिलों में आवाज बुलंद हो रही है। बुधवार को इलाहाबाद में भी गूंज सुनाई दी। सुभाष चौराहे पर कांग्रेसियों ने बुलंदशहर की डीएम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और अद्र्धनग्न होकर प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि जिलाधिकारी पद का दुरुपयोग कर रही हैं। चौथे स्तंभ पर उनका हमला कहीं से भी उचित नहीं है। कहा कि इतना सब कुछ होने के बाद भी प्रदेश सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है। कांग्रेसियों ने जिलाधिकारी को तत्काल बर्खास्त करने मांग की। प्रदर्शन करने वालों में श्रीश दुबे, हसीब अहमद, डॉ. असलम, सुशील कुमार, सलमान अहमद, शालू रावत, जिशान, विनय गौतम मुख्य रहे।

पत्रकारों से बदसलूकी की निंदा

इलाहाबाद में भाजपा कार्यकर्ताओं ने डीएम द्वारा पत्रकारों से बदसलूकी की निंदा की। व्यापार प्रकोष्ठ के महानगर संयोजक राजेश केशरवानी ने कहा कि पत्रकार देश का चौथा स्तंभ है। प्रदेश सरकार तमाशा देख रही है। बैठक में रवि शुक्ला, बादल केसरवानी, घनश्याम जायसवाल, दिनेश विश्वकर्मा आदि रहे। बताते चलें कि बुलंदशहर की मौजूदा डीएम इलाहाबाद की सीडीओ भी रह चुकी हैं। वह जनपद के चाका ब्लाक में कुछ समय के लिए बीडीओ भी रहीं थीं।

यह रहा सारा मामला

कुछ दिन पहले बुलंदशहर की डीएम ने एक युवक को सेल्फी लेने पर जेल भेज दिया। जागरण के पत्रकार ने खबर पर पक्ष लेना चाहा तो डीएम ने बेहद आपत्तिजनक भाषा में धमकाया। खबर छापने पर पत्रकारों पर मुकदमा भी दर्ज करा दिया। पत्रकारों ने डीएम के खिलाफ धमकी देने की तहरीर दी, लेकिन पुलिस ने मुकदमा नहीं दर्ज किया गया। इसके अगले दिन जागरण के दफ्तर पर कूड़ा भी फेंका गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.