Move to Jagran APP

विधानसभा में अखिलेश सरकार का दूसरा अनुपूरक बजट

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव विधानसभा में चालू वित्तीय वर्ष के लिए दूसरा अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेंगे। दूसरे अनुपूरक बजट का आकार लगभग 27 हजार करोड़ रुपये होने की संभावना है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2016 08:57 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2016 09:01 PM (IST)
विधानसभा में अखिलेश सरकार का दूसरा अनुपूरक बजट

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव विधानसभा में चालू वित्तीय वर्ष के लिए दूसरा अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेंगे। दूसरे अनुपूरक बजट का आकार लगभग 27 हजार करोड़ रुपये होने की संभावना है।

loksabha election banner

अनुपूरक बजट सूखाग्रस्त जिलों में किसानों को राहत देने और कर्ज के भारी बोझ तले दबी बिजली वितरण कंपनियों को उज्ज्वल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (उदय) के जरिये सुकून देने के मकसद से लाया जा रहा है। हाल ही में केंद्र सरकार ने सूबे में सूखे से प्रभावित किसानों को राहत देने के लिए राज्य को पहले 1304 करोड़ रुपये की धनराशि देने का निर्णय किया था। बाद में पहली अप्रैल 2015 को राज्य आपदा मोचक निधि में उपलब्ध केंद्रांश की धनराशि को समायोजित करते हुए केंद्र ने उप्र को सूखा राहत के लिए 934 करोड़ रुपये ही स्वीकृत करने के बारे में सूचित किया है। राज्य सरकार केंद्र से मिलने वाली धनराशि के लिए दूसरे अनुपूरक बजट में प्रावधान करने जा रही है। इसके अलावा केंद्र की उदय योजना के तहत भी राज्य सरकार की बाध्यता है। प्रदेश की बिजली वितरण कंपनियों पर 30 सितंबर 2015 को बकाया ऋण 47702 करोड़ रुपये के 75 प्रतिशत अंश यानी 35777 करोड़ रुपये के बराबर बंध पत्र जारी करते हुए ऋणों के अधिग्रहण के तहत चालू वित्तीय वर्ष में 23851 करोड़ रुपये के बांड इस योजना के अनुसार राज्य सरकार को जारी करना है। दूसरे अनुपूरक बजट में इस योजना के तहत तकरीबन 26 हजार करोड़ रुपये धन का प्रावधान किया जा रहा है। राज्य सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए पहला अनुपूरक बजट पिछले साल 17 अगस्त को विधानमंडल के दोनों सदनों में पेश किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.