Move to Jagran APP

एक समाजवादी को श्रद्धासुमनः दूसरे 'दादा' थे कैलाश यादवः अखिलेश

उत्तर प्रदेश के पंचायती राज मंत्री कैलाश यादव के गाजीपुर जिले स्थित गांव जैतपुरा पहुंच शव पर श्रद्धा-सुमन अर्पित करने के दौरान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भावुक हो गए।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2016 05:04 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2016 10:27 PM (IST)
एक समाजवादी को श्रद्धासुमनः दूसरे 'दादा' थे कैलाश यादवः अखिलेश

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सच्चे एवं निष्ठावान समाजवादी कैलाश यादव पूर्वांचल के दूसरे दादा (यानी रामकरन यादव) थे। इस तरह की शख्सियत लाखों में एक होती है। वे पार्टी के स्थापना काल से ही जुड़े थे और जीवन के अंतिम क्षणों तक पार्टी की सेवा की। इस दौरान उनके साथ कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव भी थे। उधर, शाम करीब पांच बजे दिवंगत मंत्री कैलाश यादव का अंतिम संस्कार गाजीपुर के जैतपुरा स्थित गंगा तट पर कर दिया गया। मुखाग्नि उनके पुत्र जिला पंचायत अध्यक्ष वीरेंद्र यादव ने दी। इसके पूर्व कैलाश यादव का शव ११ बजकर ५० मिनट पर अंधऊ हवाई पट्टी पर विमान से लाया गया। सवा बारह बजे मुख्यमंत्री का हवाई जहाज आया। शव को सड़क मार्ग से पार्टी कार्यालय समता भवन और उसके बाद पैतृक गांव जैतपुरा ले जाया गया। शव पहुंचने के कुछ देर बाद अखिलेश यादव व शिवपाल यादव भी गांव पहुंचे। उन्होंने शव पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए पंचायती राज मंत्री के बेटे व जिला पंचायत अध्यक्ष वीरेंद्र यादव को ढांढस बंधाया। अखिलेश व शिवपाल घर के अंदर भी गए और अन्य परिजनों को सांत्वना प्रदान की। लगभग १० मिनट घर के अंदर बिताने के बाद वे अंधऊ एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए।

loksabha election banner

सीएम से लिपटकर रो पड़ीं पत्नी व बेटी

मुख्यमंत्री को देख कैलाश यादव की पत्नी व बेटी उनसे लिपटकर रोने लगीं। सीएम ने कहा कि पूरा समाजवादी परिवार आपके साथ है और पार्टी हमेशा कैलाश यादव की ऋणी रहेगी।

और तुनककर लौट गए आजम खां

पंचायती राज मंत्री कैलाश यादव के अंतिम संस्कार में शामिल होने जा रहे नगर विकास मंत्री आजम खां एस्कार्ट वाहन को रोके जाने को लेकर रास्ते से ही तुनक कर लौट गए। आजम खां गाजीपुर शहर से चोचकपुर मार्ग से होते हुए जैतपुरा की ओर मुडऩे ही वाले थे कि सुरक्षा में लगे नंदगंज व करंडा थानाध्यक्ष ने उनके काफिले को रोक दिया। कार्यकर्ताओं के बताने पर उन्हें तो जाने की इजाजत दी गई, लेकिन एस्कार्ट वाहन को इजाजत नहीं मिली। यह पता चलते आजम खां की त्यौरी चढ़ गई और बिना कुछ कहे वाहन घुमाने का आदेश दे दिया।

उच्च सदन की दिवंगत को श्रद्धांजलि

विधान परिषद में दिवंगत पंचायती राज मंत्री कैलाश यादव को श्रद्धासुमन अर्पित किये गए। दिवंगत मंत्री के निधन पर शोक संवेदनाएं व्यक्त करने के बाद सदन की कार्यवाही गुरुवार पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। विधान परिषद की कार्यवाही शुरू होते ही नेता सदन अहमद हसन ने सदन को पंचायती राज मंत्री के निधन की सूचना दी और उनके शोकाकुल परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं। नेता प्रतिपक्ष नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने दिवंगत मंत्री को याद करते हुए उन्हें एक नेकदिल इंसान बताया। भाजपा नेता हृदय नारायण दीक्षित ने उन्हें सरल और अहंकार रहित व्यक्ति के रूप में याद किया। कांग्रेस के नसीब पठान ने उन्हें जनता के सरोकारों के प्रति फिक्रमंद बताया। शिक्षक दल के जगवीर किशोर जैन ने कहा कि कैलाश यादव मंत्री के रूप में सरकार और जनता दोनों के बीच लोकप्रिय थे। निर्दल समूह के राज बहादुर सिंह चंदेल ने कहा कि उनके निधन से सरकार ने अच्छा मंत्री और गाजीपुर की जनता ने लोकप्रिय जनप्रतिनिधि खोया है। समाजवादी पार्टी के नरेश चंद्र उत्तम, राम सुंदर निषाद और यशवंत सिंह ने उनके निधन पर अपने शोकोद्गार व्यक्त किये। कार्यकारी सभापति ओम प्रकाश शर्मा समेत सदन के सभी सदस्यों ने दो मिनट मौन रहकर दिवंगत मंत्री को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.