Move to Jagran APP

असली हीरोः पत्नी की याद में ताजमहल बनवा रहे फैजुल कादरी

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सामने मोहब्बत का जिक्र छिड़ा तो वह भी उसमें शरीक हो गए। कहा कि 'हर इंसान को पत्नी से ज्यादा प्यार करना चाहिये। ' फिर कहा पत्नी की याद में बुलंदशहर में 'ताज ' बनवा रहे फैजुल कादरी की तमन्ना पूरी करने के लिए समाजवादी पार्टी

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2015 11:16 PM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2015 11:23 PM (IST)
असली हीरोः पत्नी की याद में ताजमहल बनवा रहे फैजुल कादरी

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सामने मोहब्बत का जिक्र छिड़ा तो वह भी उसमें शरीक हो गए। कहा कि 'हर इंसान को पत्नी से ज्यादा प्यार करना चाहिये। ' फिर कहा पत्नी की याद में बुलंदशहर में 'ताज ' बनवा रहे फैजुल कादरी की तमन्ना पूरी करने के लिए समाजवादी पार्टी उनकी मदद करेगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री आवास पर खेल, साहित्य, विज्ञान के प्रतिभाशाली जुटे थे। मुख्यमंत्री ने ७९ वर्षीय फैजुल कादरी का पत्नी प्रेम भी समझा। बुलंदशहर के कसेर निवासी व सेवानिवृत पोस्टमास्टर फैजुल कादरी से उनकी पत्नी तज्जमुल बेगम ने दिसंबर २०११ में अपनी मौत से पहले कहा था कि 'मौत के बाद उन्हें कोई याद करने वाला नहीं होगा। एक ऐसी इमारत बनवाई जाए, जिसके जरिये लोग उन्हें याद रखें। उन्होंने पत्नी से मिनी ताज बनवाने का वादा किया। फरवरी २०१२ में उनकी मौत के बाद उन्होंने मोहब्बत को यादगार बनाने के लिए ताज बनाना शुरू किया। यह जानकारी मिलने पर मुख्यमंत्री ने बुलंदशहर की डीएम बी. चन्द्रकला के जरिये फैजुल को लखनऊ बुलाकर सम्मानित किया।

इस मौके पर फैजाबाद के सात साल के कवि मृगेंद्र राज पांडेय ने डिंपल यादव की तारीफ में एक कविता सुना दी। उसके बोल कुछ यूं थे- 'लक्ष्मी-सरस्वती का मिश्रण, डिंपल जैसी साथी है। इस महिला को देखकर, चौड़ी होती छाती है।' ऐसे माहौल में बोलने खड़े हुए मुख्यमंत्री ने विकास की योजनाएं गिनाने के साथ ही यह भी कहा कि 'हर किसी को पत्नी से ज्यादा प्यार करना चाहिये।'

हमारे बीच हैं असली हीरो

अखिलेश ने कहा कि हमारे ताज की शान निराली है। इससे हजारों की रोजी-रोटी चल रही है। फैजुल के ताज को बढ़ाने का प्रयास होगा। कहा कि लोग बाहर से बड़े हीरो तलाशते हैं, जबकि हमारे बीच में न जाने कितने हीरो हैं।

मदद करने वालों का सम्मान

मुख्यमंत्री ने सड़क हादसे में घायल की मदद करने वाले सिपाही कीर्ति प्रकाश ओझा, रजनीश राठौर, हेम बाबू निगम और उदय कुमार साहू को ११-११ हजार रुपए नकद और प्रशस्ति पत्र दिया।

तरीका तलाशने को कमेटी

मुख्यमंत्री ने बताया कि होली के दिन नेताजी (मुलायम सिंह) कहीं से लौट रहे थे। रास्ते में उन्हें ट्रक के नीचे एक आदमी फंसा दिखा जिसकी पत्नी सड़क पर रो रही थी। नेताजी ने पूछा कि कहां इलाज कराना चाहती हो? केजीएमयू का नाम लेते ही उन्होंने अपनी गाड़ी से उसे अस्पताल भेजा और घायल की जान बच गयी। उन्होंने कहा कि सड़क हादसों को रोकने के लिए सरकार ने एक कमेटी गठित की है।

ये भी सम्मानित

मुख्यमंत्री ने हवा से चलने वाला इंजन तैयार करने वाले बागपत निवासी हामिद सैफी, स्पीडब्रेकर से बिजली बनाने वाले सुल्तानपुर निवासी आनंद पांडेय, ड्राइवर के बिना मेट्रो चलाने के लिए हसन रजा खान, फायर और थेफ्ट सेफ्टी अलार्म के लिए वंश चतुर्वेदी व कवि मृगेंद्र को भी सम्मानित किया। उन्होंने मृगेन्द्र की किताब का भी विमोचन किया।

अखिलेश को ब्लैक बेल्ट

इंटरनेशनल कुंग-फू एसोसिएशन उपाध्यक्ष जेपी त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री को ब्लैक बेल्ट की मानद उपाधि दी। प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल ने उन्हें एक तलवार भेंट की।

प्रतिभा को बढ़ायेंगे : मनोज

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री मनोज पाण्डेय ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव प्रतिभाशाली लोगों का सम्मान कर उन्हें आगे बढऩे की प्रेरणा दे रहे है। २७ करोड़ लोगों वाले इस राज्य में ढेरों संभावनाएं हैं। यहां प्रतिभाएं प्रदेश को आगे बढ़ाने का काम कर रही है। हमारा विभाग इनके लिए काम करेगा। और इन्हें बढ़ाने का प्रयास करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.