Move to Jagran APP

अब 'मौनमोहन' तंज जगह मौनेंद्र मोदी

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने अगस्त से पार्टी कार्यकर्ताओं को आम जनता से जुड़े मुद्दे पर देशव्यापी आंदोलन शुरू करने का एलान किया है। उत्तर प्रदेश में संगठन की मजबूती को लेकर आज शाम पार्टी कार्यालय में सम्मेलन का आयोजन किया गया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2015 08:22 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2015 09:53 PM (IST)
अब 'मौनमोहन' तंज जगह मौनेंद्र मोदी

लखनऊ। एक से 14 अगस्त तक चलने वाले जनांदोलन की तैयारी का जायजा लेने आए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माक्र्सवादी) महासचिव सीताराम येचुरी ने केंद्र की भाजपा सरकार पर खूब निशाने साधे लेकिन प्रदेश की समाजवादी सरकार के खिलाफ कुछ कहने से कन्नी काट गए। वामदलों के घटते जनाधार की सच्चाई को स्वीकार करते हुए जनता के बीच जाकर मुद्दों को लेकर आंदोलनात्मक डगर पकडऩे की बात कही ताकि बीते हुए सुहाने दिन लौट सकें। उनका कहना था कि इसके अलावा कोई विकल्प वामदलों के सामने नहीं है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश कमेटी की बैठक के बाद येचुरी ने पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का जादू अब खत्म होने लगा है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 'मौनमोहन ' कह कर तंज कसने वाले नरेंद्र मोदी अब ललित मोदी प्रकरण पर चुप्पी क्यों साधे हैं। येचुरी ने प्रधानमंत्री को मौनेंद्र मोदी की संज्ञा देते हुए आरोप लगाया कि लोकप्रियता में इतनी तेजी से गिरावट अब तक किसी सरकार के कार्य काल में नहीं आई।

देश में गहराते कृषि संकट का हवाला देते हुए येचुरी ने कहा कि केंद्र सरकार गलत आंकड़े प्रस्तुत करके किसानों की आत्महत्या की बढ़ती संख्या को गलत साबित किया जा रहा है। दावा किया कि एक वर्ष में किसानों की आत्महत्याओं में 26 प्रतिशत वृद्धि हुई। गहराते कृषि संकट की ग्रामीण क्षेत्रों में पड़ रही मार के खिलाफ आगामी एक से 14 अगस्त तक देशव्यापी आंदोलन होगा। उन्होंने खाद्य सुरक्षा कानून लागू करने से मुकरने, मरनेगा में 60 फीसद रोजगार के अवसर कम होने, किसानों को उपज की लागत का 50 प्रतिशत मुनाफा दिलाने के वादे को नकारना, खाद एवं बीज के दाम बढऩा और भूमि अधिग्रहण कानून के मुद्दे पर यूटर्न लेने जैसे आरोप लगाते हुए कहा, भाजपा सरकार की नीतियां देशहित में नहीं है। उन्होंने श्रम कानून में बदलाव के सवाल पर भी केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया। कहा, श्रमिक विरोधी रवैये के कारण ट्रेड यूनियन व फैडरेशनों की दो सितंबर को प्रस्तावित देशव्यापी हड़ताल में भाजपा समर्थित भारतीय मजदूर संघ भी शामिल होगा।

पहले मजबूती फिर गठबंधन

येचुरी ने भाजपा के विरुद्ध विपक्ष की एकजुटता के सवाल पर सीधा जवाब नहीं दिया। कहा कि वामदल एकजुटता के साथ मैदान में उतरेंगे लेकिन इससे पहले खुद मजबूती पर अधिक ध्यान देंगे। बिहार चुनाव को लेकर येचुरी ने कहा कि उनकी प्राथमिकता वामपंथ को एकजुट कर ताकत बढ़ाना है। सीपीआइ, सीपीआइ (एमएल) मजबूती के साथ जनाधार बढ़ाने में लगी है। चुनावी तालमेल के सवाल पर भविष्य में फैसला लिया जाएगा।

पहले लखनऊ का ट्रैफिक संभाल लें

प्रदेश की कानून व्यवस्था के सवाल को टालते हुए येचुरी ने कहा कि लखनऊ में ट्रैफिक के हालात भी दिल्ली की तरह हो गए है। पहले इसको सुधारना बहुत जरूरी है वरना आने वाले समय में मुश्किलों में बढ़ोतरी होगी। दिल्ली के हालात मैट्रो के बाद कुछ काबू हुए परन्तु लखनऊ में यह समस्या विकट होगी।

अगस्त से देशव्यापी आंदोलन

सीताराम येचुरी ने अगस्त से पार्टी कार्यकर्ताओं को आम जनता से जुड़े मुद्दे पर देशव्यापी आंदोलन शुरू करने का एलान किया है।उत्तर प्रदेश में संगठन की मजबूती को लेकर आज शाम पार्टी कार्यालय में सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस मौके पर कार्यकर्ताओं ने संगठन की मजबूती को लेकर कई सुझाव दिए। सीताराम येचुरी ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। कहा, मोदी सरकार किसानी विरोधी कार्य कर रही है, जिसका पार्टी लगातार विरोध कर रही है। हालांकि प्रदेश सरकार पर कुछ बोलने से वह बचते दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.