Move to Jagran APP

अमेठी के पथ पर 'लथपथ' राहुल

चिलचिलाती धूप और अमेठी के ऊबड़-खाबड़ पथ पर कल कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पसीने से 'लथपथ' आगे बढ़ते रहे। सधी जुबान तथा आक्रामक अंदाज में किसानों का हमदर्द बनने की कोशिश में राहुल गांधी पैदल ज्यादा चले।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 19 May 2015 11:33 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2015 11:35 AM (IST)
अमेठी के पथ पर 'लथपथ' राहुल

अमेठी (दिलीप सिंह)। चिलचिलाती धूप और अमेठी के ऊबड़-खाबड़ पथ पर कल कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पसीने से 'लथपथ' आगे बढ़ते रहे। सधी जुबान तथा आक्रामक अंदाज में किसानों का हमदर्द बनने की कोशिश में राहुल गांधी पैदल ज्यादा चले।

loksabha election banner

अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में आज राहुल गांधी दूसरे दिन का अभियान फिर से शुरू करेंगे। राहुल गांधी आज मुंशीगंज गेस्ट हाउस में कांग्रेस के कार्यकर्ता व पदाधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे। इसके बाद संग्रामपुर के कसारा में सांसद निधि के कार्यों का लोकार्पण करेंगे। उनका सदमे से मरे किसानों के घर शोक संवेदना व्यक्त करने का भी कार्यक्रम है।

अपने ही 'घर' में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के वार और बदले हालात ने राहुल की रंगत पूरी तरह से बदल दी है। पांच महीने के लंबे अंतराल के बाद राहुल कल यहां पहुंचे तो जगह-जगह उनके स्वागत में लोगों का हुजूम जुटा दिखा। बैंड बाजे तो कहीं ढोल-नगाड़े की थाप के बीच फूलों की बौछार की गई। सफेद कुर्ता-पायजामा में राहुल गांधी बिना तामझाम के आगे बढ़ते गए।

जगदीशपुर में भीड़ ने राहुल को घेर लिया। राहुल के जुबान पर जैसे ही मेगाफूड पार्क का नाम आया, भीड़ जगदीशपुर के रोड नंबर एक की ओर राहुल के साथ पैदल ही बढ़ चली। दोपहर के साढ़े 12 बज रहे थे और सूरज सिर पर था। तपन असहनीय हो रही थी, फिर भी राहुल लोगों के साथ बढ़ते जा रहे थे। मेगाफूड पार्क के शिलान्यास स्थल तक तीन किमी की दूरी अंगारों पर तय हुई। न कोई टेंट और न कोई व्यवस्था। जब लोगों ने राहुल से कुछ कहने को कहा तो वह जीप की बोनट पर चढ़ गए। हाथ में आया एक माइक जिससे आवाज सुनना मुश्किल था। फिर भी राहुल बोल रहे थे और लोग उन्हें सुन भी रहे थे। मेगाफूड पार्क के शिलान्यास स्थल से राहुल का कारवां तिलोई की ओर बढ़ चला। तिलोई के बहुआ में राहुल की कुछ लोगों से मुलाकात होती है। वह पैदल हो लेते हैं। गांव का दूसरा किनारा आ जाता है तो फिर गाडिय़ां रफ्तार पकड़ती हैं। कारवां मिर्जागढ़ पहुंच जाता है। गांव के भीतर राहुल की चौपाल सज जाती है। न समय की जल्दी न ही बातचीत में किसी और का रोड़ा। दोनों तरफ से खूब बातें होती हैं। यह सिलसिला देर शाम तक यूं ही चलता रहता है। स्थान बदलते हैं, लोग बदलते हैं, पर राहुल का बदला हुआ अंदाज हर जगह एक जैसा ही रहता है।

गश खाकर गिरे नेता

जगदीशपुर में राहुल की पदयात्रा में साथ चल रहे कई नेता गर्मी नहीं बर्दाश्त कर सके और गिर गए। जामो के कांग्रेसी नेता परमानंद पाण्डेय गिर पड़े और उन्हें चोटे आई हैं। राहुल ने उन्हें अपना चश्मा दिया और मुंशीगंज बुलाया। गौरीगंज विधान सभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी मोहम्मद नईम भी अचानक गिर पड़े।ï


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.