Move to Jagran APP

भूकंप के झटकों से सहमा उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में आज दिन दो बार भूकंप के झटकों से लोग सहम गये। पहली बार भूकंप 11:47 पर तथा दूसरी बार 12:17 बजे आया। भूकंप के कारण आफिस, घर तथा स्कूलों से लोग बाहर निकल कर सड़क तथा पार्कों में एकत्र हो गये। लोगों में दहशत का माहौल है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 12:49 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 12:51 PM (IST)
भूकंप के झटकों से सहमा उत्तर प्रदेश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आज दिन दो बार भूकंप के झटकों से लोग सहम गये। पहली बार भूकंप 11:47 पर तथा दूसरी बार 12:17 बजे आया। भूकंप के कारण आफिस, घर तथा स्कूलों से लोग बाहर निकल कर सड़क तथा पार्कों में एकत्र हो गये। लोगों में दहशत का माहौल है। इस बार भूकंप का केंद्र नेपाल का लाञ्जुम शहर है। पहली बार के भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.5 मापी गई जबकि दूसरी बार 6.7 थी।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद से लेकर बलिया तथा उत्तराखंड के सटे जिलों से लेकर मध्य प्रदेश की सीमा से सटे जिलों में इस भूकंप को लेकर दहशत रही। प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ ही सभी शहरों में धरा पर कंपन महसूस होते ही लो आफिस छोड़कर सड़कों पर आ गये। घर के लोगों ने पार्क तथा स्कूली बच्चों ने बाहर ही स्कूल के प्रांगण बाहर खड़े रहे। दोनों बार के झटकों ने लोगों में दहशत भर दी। घंटों लोग चिलचिलाती धूप में बाहर खड़े रहे लेकिन वापस आफिस तथा अन्य प्रतिष्ठानों का रुख नहीं किया। स्कूलों में हॉफ डे हो गया तो दुकानदारों ने भी शटर गिरा दिये।

गोरखपुर एयरफोर्स के आंकलन विभाग के अनुसार गोरखपुर तथा पास आसपास के इलाकों में एक से डेढ़ मिनट तक झटके आये। संतकबीर नगर, देवरिया व कुशीनगर में झटके गोरखपुर की तुलना में तेज थे। बस्ती तथा गोरखपुर मंडल में शहर से देहात तक बिजली गुल रही।

मुरादाबाद तथा पास के जिलों में भूकंप के तेज झटकों ने मंडल को हिलाकर रख दिया। भूमि हिलने से अफरा-तफरी मच गई। पहली बार करीब एक मिनट तक तेज झटके लगे। इसके बाद दोपहर 12:19 बजे एक हल्का झटका फिर महसूस हुआ। यहां भूकंप की तीव्रता 6.5 मानी जा रही है। इसका केंद्र भी नेपाल रहा है। पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एचएस कुशवाह के मुताबिक भूकंप का असर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड में भी महसूस हुआ है। तीव्रता अधिक होने की वजह से पर्वतीय क्षेत्र में नुकसान होने का आसार है।

प्रदेश के आगरा, बांदा, कौशांबी, हापुड़, सुलतानपुर,एटा, कासगंज, गोरखपुर, फिरोजाबाद, मथुरा, बिजनौर, बागपत में भी भूकम्प तगड़े झटके लगे। भूकम्प से दहशत का माहौल है। अमेठी, आजमगढ़, बरेली, लखीमपुर खीरी, मैनपुरी औरैया, संतकबीरनगर, बहराइच व पीलीभीत में भी भूकंप के झटके लगे। प्रतापगढ़,बाराबंकी, गोंडा व मिर्जापुर में भी लोग दहशत के कारण घर तथा आफिस से बाहर भागे। इनके साथ कानपुर, वाराणसी, लखनऊ इलाहाबाद, बलिया, रामपुर,फैजाबाद, सीतापुर, नोएडा, गाजियाबाद तथा बुलंदशहर में भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत फैल गई। अचानक जमीन में कंपन होने के बाद करीब तीस सेकेंड तक वही माहौल से अफरातफरी मच गई। कानपुर में भी करीब 15 सेकेंड तक झटके लगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.