Move to Jagran APP

बलिया में हाईस्कूल अंग्रेजी का भी पर्चा आउट

लखनऊ। बलिया में एक बार फिर हाईस्कूल अंग्रेजी का पर्चा आउट हो गया। इस पर्चे की हल कापी सुबह पांच बजे

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 07:45 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 07:45 PM (IST)
बलिया में हाईस्कूल अंग्रेजी का भी पर्चा आउट

लखनऊ। बलिया में एक बार फिर हाईस्कूल अंग्रेजी का पर्चा आउट हो गया। इस पर्चे की हल कापी सुबह पांच बजे ही बाजार में धड़ल्ले से बिकने लगी। हल कापी का मिलान जब मूल प्रश्न पत्र (कोड 817 डीएन) से किया गया तो दोनों में सवाल हूबहू थे। जानकारी के बाद भी प्रशासन ने उसी पेपर से परीक्षा कराई। इसके पूर्व भी यहां पर तीन प्रश्नपत्र आउट हो चुके हैं। जिसमें से दो की परीक्षा निरस्त की जा चुकी है।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग के 'सिस्टम' में मजबूत पैठ जमा चुके नकल माफिया जिस तरह प्रशासन के हर दावे को ध्वस्त कर रहे हैं उससे इस बात की प्रबल संभावना है कि नकल के कारोबार में विभाग के किसी मजबूत व्यक्ति का हाथ है।

बुधवार को हाईस्कूल अंग्रेजी प्रश्नपत्र की हल कापी बिकने से प्रशासन हरकत में आया और आनन-फानन सभी अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों पर भेजा गया और प्रश्नपत्र अपने सामने खोलने का निर्देश भी दिया गया। हालांकि प्रशासन को कहीं कोई खामी नहीं मिली। जिला विद्यालय निरीक्षक शिवचंद राम ने यह माना कि वाट्सएप पर हल कापी सुबह पौने सात बजे ही उन्हें प्राप्त हो गई थी। जबकि जिलाधिकारी यशवंत राव के अनुसार हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान सुभाष इंटर कालेज ताड़ीबड़ागांव केंद्र पर हल प्रश्नपत्र मिला। वहां के केंद्र व्यवस्थापक व परिचारक के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया गया है। बाकी किसी भी सेंटर पर आपत्तिजनक कुछ भी नहीं मिला है।

वहीं इलाहाबाद के सरदार पटेल इंटर कालेज सिकरो कोरांव में बुधवार को प्रथम पाली में इंटर के एक परीक्षार्थी को प्रश्नपत्र एक घंटे बाद मिला। जिसके बाद डीआइओएस कोमल यादव स्वयं पेपर लेकर परीक्षा केंद्र पहुंचे। तब तक एक घंटा बीत चुका था। फिर उसे अतिरिक्त समय दिया गया।

------------------

नकल पकड़ने पर पूर्व ब्लाक प्रमुख ने बीएसए को धमकाया

हरदोई : इंटर रसायन विज्ञान द्वितीय प्रश्नपत्र में सामूहिक नकल पकड़े जाने पर ठाकुर जी महराज सिंह इंटर कालेज दौलतयारपुर के प्रबंधक व पूर्व ब्लाक प्रमुख ने फोन पर बीएसए को धमकी दी।

मंगलवार को द्वितीय पाली में बीएसए ने सचल दल के साथ परीक्षा केंद्र पर छापा मारा था। बीएसए ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल मिलने पर उन्होंने कार्रवाई की। शाम करीब 7.45 बजे विद्यालय प्रबंधक पूर्व ब्लाक प्रमुख माधौगंज विवेक सिंह ने फोन पर पहले कार्रवाई न करने के लिए प्रलोभन दिया लेकिन सामूहिक नकल की कार्रवाई करने पर फोन पर धमकाया। शिकायत से लेकर देख लेने तक की धमकी दी। मोबाइल फोन पर आटो काल रिकार्डिग से पूरी बात रिकार्ड हो गई। जिसकी शिकायत उन्होंने जिलाधिकारी से की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.