Move to Jagran APP

यूपी विधानसभा : राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित

बसपा के वाकआउट के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा में आज राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित हो गया। सीएम अखिलेश ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया था। इसी के साथ ही आज विधानसभा की कार्रवाई आज समाप्त कर दी गई। कल बजट पर चर्चा होगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 11:41 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 01:41 PM (IST)
यूपी विधानसभा : राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित

लखनऊ। बसपा के वाकआउट के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा में आज राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित हो गया। सीएम अखिलेश ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया था। इसी के साथ ही आज विधानसभा की कार्रवाई आज समाप्त कर दी गई। कल बजट पर चर्चा होगी।

prime article banner

इससे पहले आज विधानसभा में प्रदेश में किसानों पर कहर का मुद्दा गूंज उठा। बीएसपी ने सरकार के खिलाफ की जमकर नारेबाजी की। काफी देर तक हंगामे के बाद बहुजन समाज पार्टी ने सदन से वॉक आउट किया। ओलावृष्टि व किसानों की समस्याओ को लेकर बहुजन समाज पार्टी के साथ ही भाजपा, रालोद तथा कांग्रेस ने हंगामा किया। बसपा के विधानमंडल दल के नेता स्वामी प्रसाद मौर्या ने किसानों की समस्याओं पर चर्चा की मांग की। आज की कार्रवाई में पहले घंटे में प्रश्नकाल पर चर्चा थी। कल के बाद प्रदेश विधान मंडल का सत्र पांच से आठ मार्च तक बंद रहेगा। आगे की कार्रवाई इसके बाद से शुरू होगी।

विधानसभा में किसानों पर मौसम के कहर का मुद्दा उठाया गया। भाजपा ने राज्यपाल राम नाईक को ज्ञापन सौंप हस्तक्षेप करने की बात कही है, वहीं रालोद ने हरियाणा के बराबर मुआवजा देने की मांग की। प्रदेश सरकार ने वर्ष 2014-15 को किसान वर्ष के रूप में मनाने का फैसला किया है। बिगड़े मौसम की मार से किसानों को राहत देने के लिए सरकार की ओर से तत्परता भले ही दिखायी जा रही हो लेकिन विपक्ष भी किसानों की हमदर्दी लेने में पीछे नहीं है।

भाजपा विधानमंडल दलनेता सुरेश खन्ना ने आरोप लगाया कि गत कई दिनों से मौसम खराब चल रहा है और प्रशासनिक अमला बेखबर बना है। किसान हितों की अनदेखी भाजपा बर्दास्त नहीं करेगी। फसलों की बर्बादी और किसानों को भरपाई करने का मुद्दा सदन में उठाया जाएगा। भाजपा विधानपरिषद दल नेता हृदय नारायण दीक्षित के नेतृत्व में सोमवार को राजभवन पहुंचे प्रतिनिधिमंडल ने किसानों की क्षति का हवाला देते हुए राज्यपाल से हस्तक्षेप करने की। कांग्रेस विधानमंडल दल नेता प्रदीप माथुर ने किसानों के भारी नुकसान पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि सदन से लेकर सड़क तक पार्टी किसान हित की लड़ाई लड़ी जाएगी। कांग्रेस के जोनल प्रवक्ता बृजेंद्र कुमार सिंह ने प्रभावित किसानों से सभी प्रकार के ऋण वसूली स्थगित करने की मांग की। रालोद विधानमंडल दल नेता दलवीर सिंह ने कहा कि किसानों पर इस प्रकार की मुसीबत काफी समय बाद आयी है। सरकार ने तत्काल सहायता प्रदान नहीं की तो किसान भूखमरी के शिकार होगी। इस मुद्दे को सदन में उठाने के साथ जिलों में आंदोलन होगा। प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान ने कहा मौसम की मार से किसानों की कमर टूट गयी लेकिन केंद्र और प्रदेश सरकारें खामोशी अख्तियार किए है। उधर पूर्व विधायक डा.अनिल चौधरी ने किसानों को हरियाणा के बराबर मुआवजा देने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.